Move to Jagran APP

Three-tier Panchayat elections : प्रस्तावित आरक्षण पर तीन दिन में रिकार्ड तोड़ 1200 से अधिक आपत्तियां दर्ज Aligarh news

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर पंचायती राज विभाग की तरफ जारी प्रस्तावित आरक्षण पर रिकार्ड तोड़ आपत्तियां दर्ज हो गई है। तीन दिन में ही 1200 से अधिक आपत्तियां आ गई हैं। 2015 के चुनाव के दौरान प्रस्तावित आरक्षण पर महज 400 ही आपत्तियां थी।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 08:42 AM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 08:44 AM (IST)
Three-tier Panchayat elections : प्रस्तावित आरक्षण पर तीन दिन में रिकार्ड तोड़ 1200 से अधिक आपत्तियां दर्ज Aligarh news
अब तक इस आरक्षण पर कुल 1200 से अधिक आपत्तियां आ चुक हैं।

अलीगढ़, जेएनएन : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर पंचायती राज विभाग की तरफ जारी प्रस्तावित आरक्षण पर रिकार्ड तोड़ आपत्तियां दर्ज हो गई है। तीन दिन में ही 1200 से अधिक आपत्तियां आ गई हैं। 2015 के चुनाव के दौरान प्रस्तावित आरक्षण पर महज 400 ही आपत्तियां थी, लेकिन इस बार इनकी संख्या तीन गुना बढ़ गई है। पिछले दिनों हाईकोर्ट की रोक से पहले जारी हुए प्रस्तावित आरक्षण पर 800 आपत्तियां आईं थी, लेकिन इस बार तो इनमें भी 400 की संख्या बढ़ गई हैं। अब विभागीय अफसरों ने इनका निस्तारण शुरू कर दिया है। गुरुवार को स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। दोपहर दो बजे से कलक्ट्रेट में इसके लिए डीएम की अध्यक्षता में बैठक होगी। 28 मार्च को अंतिम प्रकाशन होना है। 

loksabha election banner

अंतिम सूची जारी होने से पहले ही हाईकोर्ट ने इस पर रोक लगा दी थी

डीपीआरओ पारुल सिसोदिया ने बताया कि दो मार्च को विभाग की तरफ से पहली बार पंचायत चुनाव का प्रस्तावित आरक्षण जारी किया गया था। इस पर कुल 800 आपत्तियां दर्ज हुई थीं, लेकिन अंतिम सूची जारी होने से पहले ही हाईकोर्ट ने इस पर रोक लगा दी। इसके बाद शासन स्तर से 2015 के आधार पर आरक्षण जारी करने के निर्देश दिए गए। शनिवार को जिले में इस आधार पर प्रस्तावित आरक्षण जारी कर दिया गया है। अब तक इस आरक्षण पर कुल 1200 से अधिक आपत्तियां आ चुक हैं। अब बुधवार से इनका निस्तारण शुरू कर दिया है। अब गुरुवार को निस्तारण पूरा करना है। डीएम की अध्यक्षता वाली कमेटी इस निस्तारण पर अंतिम मुहर लगाएगी। 28 को अंतिम प्रकाशन होना है। 

एआरओ को दिया गया निष्पक्ष चुनाव का प्रशिक्षण 

अलीगढ़ : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर एडीएम वित्त एवं राजस्व विधान जायसवाल की अध्यक्षता में बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में एआरओ को निष्पक्ष चुनाव का प्रशिक्षण दिया गया। इसमें एडीएम वित्त ने कहा कि चुनाव में एआरओ की महत्वूपर्ण भूमिका होती है। ऐसे में सभी एआरओ की जिम्मेदारी है कि वह पूरी तरह से पारदर्शी चुनाव संप्पन कराए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। पंचायत चुनाव से संबंधित जो भी प्रशिक्षण हो उन्हें गंभीरता से करें। इस दौरान सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल कुमार, डीआईओएस धर्मेंद्र शर्मा, बीएसए डॉ. लक्ष्मीकांत पांडे, जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार सिंह मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.