Move to Jagran APP

एएमयू छात्रासंघ का शपथ ग्रहण समारोह शुरू, छाये रहे चुनावी मुद्दे

एएमयू वीमेंस कॉलेज स्टुडेंट्स यूनियन का मंगलवार को शपथ ग्रहण समारोह शुरू हो गया।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 11:33 AM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 11:33 AM (IST)
एएमयू छात्रासंघ का शपथ ग्रहण समारोह शुरू, छाये रहे चुनावी मुद्दे
एएमयू छात्रासंघ का शपथ ग्रहण समारोह शुरू, छाये रहे चुनावी मुद्दे

अलीगढ़ (जेएनएन)। एएमयू छात्रासंघ का शपथ ग्रहण समारोह मंगलवार को अब्‍दुल्‍ला हॉल में हुआ। कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने अध्यक्ष आफरीन फातिमा, उपाध्यक्ष नाहिद असद, सचिव मेमूना अंसारी व सीनियर कैबिनेट आफरीन खान सहित आठ कैबिनेेट सदस्यों को शपथ दिलाई। इस मौके पर छात्रा नेताओं ने चुनाव में जीती पदाधिकािरियों को चुनाव के समय किए गए वायदे याद दिलाए।

loksabha election banner

मुद्दों पर रही निगाह
  समारोह में वक्‍ताओं ने कहा कि नव निर्वाचित पदाधिकारियों के कंधों पर यूनियन की जिम्मेदारी आ गई। देखना यह होगा कि इसके बाद चुनाव व फाइनल स्पीच में किए गए वादों पर कितना अमल होता है। अभी तक पिछली यूनियन की ओर से उठाए गए मुद्दों पर अमल नहीं हो पाया है। उसमें लाइब्रेरी में नई किताबें, डिस्पेंसरी में दवाएं व डॉक्टर की बढ़ोत्तरी की मांग शामिल थीं। यहां अभी एक ही एंबुलेंस है। आउटिंग, हॉस्टल रूम फैसिलिटी की मांग भी बनी हुई है। ऑडिटोरियम का जीर्णोद्धार भी नहीं हो सका है। ये चुनौतियां नई यूनियन के सामने रहेंगी।

वीमेंस कॉलेज की आफरीन ऐसे बनीं अध्यक्ष
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू)  एएमयू के वीमेंस कॉलेज यूनियन की अध्यक्ष प्रयागराज जिले की आफरीन फातिमा चुनी गई हैं। उपाध्यक्ष पद पर बिहार की नाहिद असद कब्जा किया तो सचिव पद पर  अलीगढ़ की मेमूना अंसारी ने जीत हासिल की। शनिवार दिन में इसके लिए मतदान हुआ और देर रात नतीजे घोषित किए गए। चुनाव में हॉस्टल में रहने वाली छात्राओं का दबदबा रहा। परिणाम जारी होने के बाद प्रत्याशियों के समर्थक खुशी से झूम उठे।
वीमेंस कॉलेज में सुबह मतदान थोड़ा धीमा शुरू हुआ, लेकिन शाम पांच बजे तक यह 66.5 फीसद पहुंच गया। कुल 3014 में से 1980 छात्राओं ने वोट डाले। अध्यक्ष पद पर प्रयागराज में जीटीबी नगर पोस्ट ऑफिस के पास रहने वाली आफरीन फातिमा (बीए फाइनल लिंग्विस्टिक) को 726 वोट मिले। इन्होंने अलीगढ़ के तुर्कमान गेट निवासी सिदरा इशरत (बीएससी फाइनल जूलॉजी) को 98 मत से हराया। इशरत को कुल 628 वोट मिले। 623 मत पाकर अलीगढ़ के जयगंज खाईडोरा निवासी सिमरा कयाम (बीएससी फाइनल स्टेस्टिक्स) तीसरे नंबर पर रहीं।

उपाध्यक्ष पद पर पटना (बिहार) के अली नगर निवासी नाहिद असद (बीए फाइनल पॉलिटिकल साइंस) ने 1311 वोट हासिल कर अलीगढ़ के तुर्कमान गेट निवासी रुक्शान (बीए फाइनल इस्लामिक स्टडीज) को 645 के बड़े अंतर से हराया। रुक्शान को 666 वोट मिले।
सचिव पद पर अलीगढ़ के बड़ी मस्जिद जमालपुर निवासी मेमूना अंसारी (बीएससी सेकेंड ईयर, जियोलॉजी) ने 1224 वोट हासिल कर अलीगढ़ के तुर्कमान गेट निवासी सुमेरा आरिफ अंसारी (बीकॉम फाइनल) को 698 मतों से हराया।  तीनों ही पदों पर यह सबसे बड़ी जीत रही। कीरथपुर (बिजनौर) निवासी जवेरिया बानो (बीए फाइनल इस्लामिक स्टडीज) को 201 मत ही हासिल हुए।  अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, कैबिनेट व कोर्ट मेंबर के कुल 72 प्रत्याशी मैदान में थे।

वीमेंस कॉलेज यूनियन का परिणाम
अध्यक्ष
आफरीन  फातिमा  1726  (जीती)
सिदरा इसरत 628
सिमरा कयाम 623

उपाध्यक्ष
नाहिद असद 1311 (जीतीं)
रुकसान 666

सचिव

मेमुना अंसारी  1224 (जीतीं)
सुमैरा 526
जवेरिया बानो 201
 
कैबिनेट पद के आठ विजेता
आफरीन खान (1624)
अलवीना रब (1614)
आफरीन (1490 )
अलवीना रहमान (1483)
नबा रहमान (1453)
हाला मसरूर (1424)
सना हबीब (1405)
सईमा शौकत  (1378)

कैबिनेट में हारे
प्रिया शर्मा (889)
मेघा गुप्ता (808 )
मोनिका सिंह (764)
जसवेन कौर (537)

1920 में हुई स्थापना
1920 में स्थापित एएमयू में पहला छात्रसंघ 1920-21 में गठित हुआ था। तब, केएम खुदाबख्श अध्यक्ष चुने गए थे। तीन नवंबर को 77वीं यूनियन के लिए मतदान होगा। इसके लिए सभी प्रत्याशियों ने जी-जान लगा दी। लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के मुताबिक हर पद के लिए चुनावी खर्च की अधिकतम सीमा पांच हजार रुपये है, लेकिन यहां प्रत्याशियों ने पानी की तरह पैसा बहाया गया। यही नहीं, फाइनल स्पीच में छात्र नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और आरएसएस के विरुद्ध तमाम अमर्यादित बातें कहीं। कुलपति को भी नहीं बख्शा गया।  कैबिनेट मेंबर के 10 पदों के लिए 28 और कोर्ट मेंबर के 11 पदों के लिए 27 प्रत्याशी मैदान में थे।

सोशल साइंस में सर्वाधिक, वीमेंस पॉलीटेक्निक में सबसे कम मतदाता
छात्रसंघ चुनाव में निर्णायक भूमिका सोशल साइंस फैकल्टी और इंजीनियङ्क्षरग कॉलेज के छात्र निभाएंगे। सोशल साइंस में सर्वाधिक 3368 मतदाता हैैं तो इंजीनियरिंग फैकल्टी में 3192। सबसे कम 416 मतदाता वीमेंस पालीटेक्निक में हैैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.