Move to Jagran APP

अब गुरुजनों के लिए सजेगी 'महागुरुओं' की पाठशाला, जानिए मामला Aligarh news

अलीगढ़ जेएनएन । शिक्षा की बात हो तो विद्यार्थियों के लिए गुरुजनों की पाठशाला लगना तय होता है। विद्यार्थी स्कूल आते हैं और गुरुजनों को उनको शिक्षा ग्रहण करानी होती है। मगर गुरुजनों के लिए ही पाठशाला लगाई जाए यह सुनकर कुछ अटपटा सा लगता है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sun, 11 Jul 2021 02:23 PM (IST)Updated: Sun, 11 Jul 2021 02:23 PM (IST)
अब गुरुजनों के लिए सजेगी 'महागुरुओं' की पाठशाला, जानिए मामला Aligarh news
शिक्षा की बात हो तो विद्यार्थियों के लिए गुरुजनों की पाठशाला लगना तय होता है।

अलीगढ़, जेएनएन । शिक्षा की बात हो तो विद्यार्थियों के लिए गुरुजनों की पाठशाला लगना तय होता है। विद्यार्थी स्कूल आते हैं और गुरुजनों को उनको शिक्षा ग्रहण करानी होती है। मगर गुरुजनों के लिए ही पाठशाला लगाई जाए यह सुनकर कुछ अटपटा सा लगता है। मगर बदलते शिक्षा के दौर में यह सच भी है। नई शिक्षा नीति के तहत गुरुजनों को पाठ्यक्रम, वर्तमान विभागीय जानकारियों से अपडेट रहते हुए गुणवत्तापरक शिक्षा देना जरूरी है। इसलिए वह बच्चों को पढ़ाएं इसके पहले खुद उनको पढ़ाई कराई जाएगी। हालांकि यह पढ़ाई कापी, किताबों की नहीं होगी बल्कि विभागीय पढ़ाई होगी। इसके बारे में आलाधिकारी गुरुजनों के 'महागुरु' बनेंगे।

loksabha election banner

600 से ज्‍यादा नए शिक्षक आए

बेसिक शिक्षा परिषद के कक्षा एक से आठ तक के स्कूलों में 69000 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत जिले में 800 से ज्यादा नए शिक्षक आए हैं। पहले दो चरणों में 774 नवनियुक्त शिक्षकों की काउंसलिंग कर उनको नियुक्ति पत्र बांटे गए थे। अब तीसरे चरण में 161 शिक्षकों के नाम शामिल हैं। इनकी काउंसिलिंग प्रक्रिया पूरी कराई जा चुकी है। मगर अभी नियुक्ति पत्र बांटने बाकी हैं। इनको भी नियुक्ति पत्र बांटने के बाद सभी की ओरिएंटेशन क्लास शुरू की जाएगी। पहले चरण में हुई नियुक्तियों में डायट पर शिक्षकों की ओरिएंटेशन क्लास लगी थी। अब कोरोना संक्रमण काल के बाद जब विद्यालय खुलने शुरू हो गए हैं, तो एक बार सभी नवनियुक्त शिक्षकों को विभागीय जानकारी यानी विभाग की योजनाओं के बारे में और विभाग की कार्यपद्धतियों के बारे में अच्छे से जानकारी कराने के लिए डायट पर ओरिएंटेशन प्रोग्राम चलाया जाएगा।

इनका कहना है

बीएसए डा. लक्ष्मीकांत पांडेय ने कहा कि अभी तीसरे चरण के नवनियुक्त शिक्षकों के नियुक्ति पत्र बांटने हैं। सभी को नियुक्ति पत्र देने के बाद शिक्षकों का ओरिएंटेशन प्रोग्राम डायट पर कराया जाएगा। शिक्षकों को विभागीय योजनाओं व विभागीय कार्यों की सही से जानकारी होगी तो वह बेहतर ढंग से शिक्षण कार्य भी कर सकेंगे और विद्यालय के संबंध में अन्य जिम्मेदारियों का भी निर्वहन बखूबी करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.