Move to Jagran APP

अब कोरोना कंट्रोल रूम पूछ रहा है आपकी सेहत का हाल aligarh news

दरअसल स्वास्थ्य विभाग की ओर से डोर टू डोर कोविड-19 के बारे में सर्वे आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से कराया गया था।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 04:54 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 04:54 PM (IST)
अब कोरोना कंट्रोल रूम  पूछ रहा है आपकी सेहत का हाल aligarh news
अब कोरोना कंट्रोल रूम पूछ रहा है आपकी सेहत का हाल aligarh news

हाथरस(जेएनएन)। कोरोना संक्रमण के चलते जिले में बनाया गया कोरोना कंट्रोल रूम अब लोगों की सेहत की खबर ले रहा है। लोगों के मोबाइल नंबर पर फोन करके उनके स्वास्थ्य की मॉनीटरिंग की जा रही है। इसमें दस बीमारियों के बारे में पूछताछ की जा रही है। दरअसल स्वास्थ्य विभाग की ओर से डोर टू डोर कोविड-19 के बारे में सर्वे आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से कराया गया था। उसी दौरान लोगों के मोबाइल नंबर लिए गए थे। सर्वे ऐसे लोगों के बारे में भी रिपोर्ट मांगी गई थी, जो पहले से खांसी, सर्दी, जुकाम, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, किडनी की परेशानी, फेफडे की परेशानी आदि से पीडि़त रहे हैैं। सर्वे पूरा हुए करीब एक सप्ताह बीत चुका है। अब ऐसे लोगों को फोन किए जा रहे हैं, जिन्हें सर्वे के दौरान उक्त समस्याएं थीं। कोरोना कंट्रोल रूम से ऐसे महिला पुरुषों से उनके स्वस्थ होने की जानकारी ली जा रही है, ताकि अगर उन्हें कोई दिक्कत हो तो उनका इलाज कराया जा सके। अथवा उनकी कोरोना की जांच भी कराई जा सके। सीएमओ डॉ. बृजेश राठौर ने बताया सर्वे काफी मददगार साबित होगा हो रहा है। 

loksabha election banner

ओपीडी बढ़ाएं, गैरहाजिर  डॉक्टरों पर होगी कार्रवाई 

कलक्ट्रेट में जिला स्वास्थ्य समिति की समीक्षा बैठक में संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़े में लापरवाही के साथ डॉक्टरों की गैरहाजिरी पर जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने नाराजगी जाहिर की। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत संचालित योजनाओं में तेजी लाने के निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि संचारी रोगों तथा डेंगू और मलेरिया पर प्रभावी नियंत्रण तथा इनका त्वरित एवं सही उपचार सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। अंतर्विभागीय सहयोग से तीन संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए अभियान चलाया जाए। प्रदेश में 11 से 24 जुलाई तक जनसंख्या पखवाड़ा सप्ताह मनाया जा रहा है। परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने एवं छोटे परिवारों से होने वाले लाभों के बारे में आम जनमानस को जागरूक किया जाए। स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी योजनाओं की समीक्षा भी की। 

शासन को कराएं अवगत

जिलाधिकारी ने कहा कि जो डाक्टर लगातार अनुपस्थित चल रहे हैं, उनके खिलाफ शासन को पत्र से अवगत कराएं। ओपीडी बढ़ाने के निर्देश दिए। असहायों के भुगतान की स्थिति संतोषजनक न होने पर नाराजगी जाहिर की। सीडीओ आरबी भास्कर,  सीएमओ डॉ.बृजेश राठौर, जिला मलेरिया अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक सुनील कुमार, डीपीआरओ बनवारी ङ्क्षसह, जिला कार्यक्रम अधिकारी डीके ङ्क्षसह के अलावा अन्य मौजूद थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.