Move to Jagran APP

लॉकडाउन में अब अलीगढ़ के शिक्षक भी करेंगे होमवर्क Aligarh news

सीबीएसई ने शिक्षक-शिक्षिकाओं को लेसन प्लान तैयार करने के दिए निर्देश।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 01:00 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 08:17 AM (IST)
लॉकडाउन में अब अलीगढ़ के शिक्षक भी करेंगे होमवर्क Aligarh news
लॉकडाउन में अब अलीगढ़ के शिक्षक भी करेंगे होमवर्क Aligarh news

अलीगढ़ [जेएनएन]  सीबीएसई ने विद्यार्थियों  के साथ शिक्षकों को भी होमवर्क दिया है। अब लॉकडाउन में वे भी होमवर्क में जुटे रहेंगे। दरअसल, शिक्षकों को विद्यार्थियों के लिए लेसन प्लान तैयार करने का काम दिया है। जिससे पढ़ाई ही नहीं बल्कि शिक्षा गुणवत्ता कैसे बढ़ाया जाए, छात्रों ने क्या व कितना पढ़ा? इसका भी आंकलन होगा। सीबीएसई जिला को ऑर्डिनेटर व डीपीएस अलीगढ़ की प्रधानाचार्य आरती निगम ने बताया कि, सीबीएसई ने लेसन प्लान तैयार करने संबंधी सर्कुलर जारी किया है। सभी शिक्षकों को प्रारूप भेज दिया है। विद्यालय खुलने तक छात्र-छात्राओं को पढ़ाई व होमवर्क से दूर नहीं रखा जाएगा। ब्रिलिएंट पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य श्याम कुंतेल ने बताया कि, हर गतिविधि शामिल कर समग्र लेसन प्लान तैयार करने के निर्देश सीबीएसई की ओर से जारी किए गए हैं।

loksabha election banner

 एप से विद्यार्थी व शिक्षक बढ़ाएंगे प्रतिरोधक क्षमता

आयुष मंत्रालय की ओर से आरोग्य सेतु एप लांच किया गया है। इसके जरिए छात्र व शिक्षक कोरोना के संबंध में विस्तार से जानकारी पा सकते हैं। बीएसए डॉ. लक्ष्मीकांत पांडेय ने बताया कि, इसके जरिए छात्र-छात्राएं व शिक्षक शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय भी जान सकते हैं। डीपीएस की प्रधानाचार्य आरती निगम ने बताया कि, सीबीएसई की ओर से भी एप डाउनलोड कर इसके लाभ उठाने के निर्देश आए हैं। 

स्कूल खुलेंगे तो नामांकन पर रहेगा जोर

लॉकडाउन खत्म होने पर अगर स्कूल खोले गए तो सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के नामांकन बढ़़ाने पर सबसे ज्यादा जोर रहेगा। इसकी सभी तैयारियां पूरी हैं। यह कहना है बीएसए डॉ. लक्ष्मीकांत पांडेय का। उन्होंने कहा कि, स्कूल चलो अभियान की तैयारी भी चुस्त हैं। 

 इंटरनेट व मोबाइल बिना पढ़ नहीं पा रहे नौनिहाल

बेसिक व माध्यमिक शिक्षा परिषद, सीबीएसई व उच्च शिक्षा के लिए सरकार ने ऑनलाइन पढ़ाई के लिए एप व पोर्टल पर पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराई है। मगर सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी इस सुविधा का लाभ उठाने में सफल नहीं हो पा रहे। उन्हें न पर्याप्त इंटरनेट सेवा मिल रही, न सब घरों में स्मार्टफोन  हैं। ऐसे में विद्यार्थी पढृाई नहीं कर पा रहे हैं। कई विद्यार्थियों के अभिभावकों ने बताया कि, उनके पास तो मोबाइल व इंटरनेट कुछ भी नहीं है ऐसे में बच्चों के लिए पाठ्य सामग्री कैसे जुटा पाएंगे? 

सीबीएसई ने तय किए विद्याथिर्यों के टास्क

सीबीएसई ने घर पर पढ़ाई व तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए कई टास्क निर्धारित कर दिए हैं। इसके तहत विद्यार्थी घर पर आर्ट, क्राफ्ट, पेंङ्क्षटग से लेकर खाना बनाने तक की गतिविधि में शामिल होंगे। अगर कोई विद्यार्थी अच्छा पकवान या खाद्य सामग्री बनाता है तो वो भी उनके टास्क में शामिल रहेगा। डीपीएस की प्रिंसिपल आरती निगम ने बताया कि  सभी जानकारी दे दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.