Move to Jagran APP

अलीगढ़ में पंचायत चुनाव के लिए आज से भरे जाएंगे नामांकन Aligarh news

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए शनिवार से नामांकन की शुरुआत हो जाएगी। प्रशासन ने इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली है। सभी नामांकन स्थलों पर मजिस्ट्रेटों की तैनाती कर दी गई है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sat, 17 Apr 2021 05:58 AM (IST)Updated: Sat, 17 Apr 2021 06:14 AM (IST)
अलीगढ़ में पंचायत चुनाव के लिए आज से भरे जाएंगे नामांकन Aligarh news
कलक्‍ट्रेट में सुरक्षा व्‍यवस्‍था का जायजा लेते पुलिस अधिकारी।

अलीगढ़, जेएनएन । त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए शनिवार से नामांकन की शुरुआत हो जाएगी। प्रशासन ने इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली है। सभी नामांकन स्थलों पर मजिस्ट्रेटों की तैनाती कर दी गई है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं। बैरिकेेेेेेडिंग भी कर दी  है। इस बार सभी तरह के जुलूस व काफिलों पर रोक रहेगी। प्रत्याशी के साथ एक अन्य व्यक्ति ही नामांकन कक्ष में प्रवेश पा सकेगा। सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। जिला पंचायत सदस्य के लिए कलक्ट्रेट व ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्य के नामांकन ब्लाक स्तर पर होंगे।

loksabha election banner

शनिवार से होगी नामांकनों की शुरुआत 

जिले में कुल 867 ग्राम प्रधान, 47 जिला पंचायत सदस्य व 1156 क्षेत्र पंचायत सदस्य के पद हैं। 2015 में अंतिम चुनाव हुए थे। ऐसे में 2020 नवंबर में यह चुनाव होने थे, लेकिन कोरोना के चलते इन्हें आगे टाल दिया है। अब पिछले दिनों निर्वाचन आयोग ने चुनावों की घोषणा की थी। अलीगढ़ जिले में चौथे चरण के तहत 29 अप्रैल को मतदान होना है। ऐसे में इसके लिए शनिवार से नामांकनों की शुरुआत होगी। लगातार दो दिन ( शनिवार व रविवार) को नामांकन होंगे। इसको लेकर प्रशासन ने पूरी तैयार कर ली है। ठोस सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम हुए हैँ। कोरोना के चलते इस बार जुलूस व काफिलों पर भी रोक है।

इस तरह है आगे का कार्यक्रम

17 व 18 को जिले में चारों पदों के लिए नामांकन होंगे। वहीं,19 व 20 को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 21 अप्रैल को सुबह आठ बजे से दोपहर तीन बजे तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकते हैं। 21 अप्रैल को ही तीन बजे से शाम पांच बजे तक चुनाव चिन्हों का आवंटन होगा। 29 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। 2 मई को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी।

कलक्ट्रेट पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

जिला पंचायत सदस्य के लिए कलक्ट्रेट पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं। प्रत्याशियों को गेट नंबर तीन (पुराने गेट) से प्रवेश मिलेगा। प्रत्याशी जिस वाहन में बैठकर आएगा उक्त वाहन को तस्वीर महल, एएमयू गेट, शमशाद मार्केट पर ही रोक लिया जाएगा। यहां से प्रत्याशी को अपने प्रस्ताव के साथ कलक्ट्रेट तक पहुंचना होगा। आम जनता के आवागमन के लिए तस्वीर महल से लेकर शमशाद मार्केट तक सड़क की एक लेन को रिजर्व कर दिया जाएगा। सीओ तृतीय की निगरानी में तीन इंस्पेक्टर व तीन इंस्पेक्टर की कलक्ट्रेट में तैनाती हुई है। पीएसी भी लगाया गया है।

ब्लाक स्तर पर 100 मीटर में वाहन प्रतिबंधित

ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य व ग्राम पंचायत सदस्य के नामांकन ब्लाक स्तर पर होंगे। यहां पर सौ मीटर के दायरे में वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। इस दायरे में केवल प्रत्याशियों को व उनके प्रस्तावकों को ही प्रवेश दिया जाएगा। गांव-गांव पुलिस लोगों को जुलूस व काफिले न निकालने पर जागरुक करेगी। यहां पर संबंधित थाने की पुलिस की तैनाती हुई है।

इन कार्यालयों में होंगे नामांकन

सभी ग्राम पंचायत सदस्य, प्रधान, बीडीसी के नामांकन पंचायत संबंधित ब्लाक कार्यालय पर होंगे। जिला पंचायत सदस्य के नामांकन जिला मुख्यालय कलक्ट्रेट में होंगे। इनके लिए अलग-अलग कक्ष बनाए गए हैं। इनमें जिला पंचायत सदस्य वार्ड संख्या एक से 12 तक के नामांकन एडीएम सिटी न्यायालय, 13 से 23 वार्ड नंबर तक सिटी मजिस्ट्रेट न्यायालय, 24 से 35 तक वार्ड के नामांकन एडीएम प्रशासन न्यायालय व 36 से 47 वार्ड नंबर तक के नामांकन एडीएम वित्त न्यायालय में होंगे।

इन मजिस्ट्रेटों की रहेगी ड्यूटी

कलक्ट्रेट परिसर के अंदर सिटी मजिस्ट्रेट

- एएमयू के सामने कलक्ट्रेट के पुराने प्रवेश द्वार पर एसीएम द्वितीय अंजुम बी,

- मुरादाबाद रोड की तरफ डीपीएस स्कूल के पास उपश्रमायुक्त राजेश कुमार

- टप्पल खैर से आने वालों को खेरेश्वर मंदिर पर सहायक नगर आयुक्त राजबहादुर ङ्क्षसह

- मथुरा रोड से आने वालों को गायत्री रिसोर्ट के सामने जिला अभिहित अधिकारी सर्वेश कुमार

- आगरा रोड से आने वालों को बाईपास फ्लाई ओवर के पास परियोजना निदेशक सचिन कुमार

- धनीपुर ब्लाक पर डीसी एनआरएलएम सचिन कुमार

- बरौली बाईपास पर जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक श्रीनाथ पासवान

- सारसौल पर जिला उद्यान अधिकारी एनके सहानियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.