Move to Jagran APP

NHRC की टीम ने AMU छात्रों से पूछा कैसे हुआ बवाल Aligarh News

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की टीम ने जांच के तीसरे दिन एएमयू छात्रों के बयान लिए। एएमयू में पंद्रह दिसंबर को घटना कैसे हुए। छात्रों ने टीम के सदस्यों को घटना की विस्तृत

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 04:59 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 04:59 PM (IST)
NHRC की टीम ने AMU छात्रों से पूछा कैसे हुआ बवाल Aligarh News
NHRC की टीम ने AMU छात्रों से पूछा कैसे हुआ बवाल Aligarh News

अलीगढ़ [जेएनएन]। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की टीम ने जांच के तीसरे दिन एएमयू छात्रों के बयान लिए। साथ ही पूछा एएमयू में पंद्रह दिसंबर को घटना कैसे हुए। छात्रों ने टीम के सदस्यों को घटना की विस्तृत जानकारी दी। पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में सलमान इम्तियाज, फैजुल हसन समेत कई छात्रनेताओं के बयान लिए। एएमयू बवाल के एक माह पूरे होने पर बुधवार शाम को कैंडल मार्च भी निकाला जाएगा।

loksabha election banner

यह है मामला

एएमयू में 15 दिसंबर को हुए बवाल को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की टीम ने दूसरे दिन मंगलवार को भी जांच की।  टीम ने घटना स्थल बॉबे सैयद गेट, स्टाफ क्लब व डक प्वाइंट आदि जगहों का निरीक्षण किया। साथ ही एएमयू प्रॉक्टर व इंतजामिया के अधिकारियों के साथ गहनता से बातचीत की। टीम का नेतृत्व कर रहीं आयोग में एसएसपी मंजिल सैनी ने घटना के दिन मौजूद सुरक्षा कर्मचारियों के बयान लिए।15

दिसंबर को हुआ था एएमयू में बवाल

15 दिसंबर को एएमयू में हुए बवाल को लेकर एएमयू पहुंची मानवाधिकार आयोग की टीम पर सभी की निगाहें लगी हुई हैं। जांच के लिए मानव अधिकार की टीम एएमयू पहुंची। चार सदस्यीय टीम में एसएसपी व दो डिप्टी एसपी शामिल हैं। हाईकोर्ट के आदेश पर आई इस टीम ने घटना स्थल देखा। एएमयू के छात्रों व प्रशासनिक अधिकारियों से बात की। बवाल के दौरान धमाके में हाथ गवांने वाले छात्र तारिक मेडिकल कॉलेज जाकर मुलाकात की। टीम पांच दिन यहां रहेगी। नागरिकता कानून के खिलाफ आंदोलन कर रहे एएमयू छात्रों ने शाम बवाल कर दिया था।

पुलिस पर हुआ था पथराव

 दिल्ली के जामिया में हुई पुलिस कार्रवाई पर आक्रोश जताते हुए प्रदर्शन को निकली छात्रों की भीड़ बाबे सैयद तोड़कर एएमयू सर्किल तक आ गई थी। उन्हें रोकने की कोशिश करने पर पुलिस वालों पर पथराव भी किया था। हवाई फायरिंग भी की गई। जवाबी कार्रवाई करते हुए पुलिस ने लाठीचार्ज कर छात्रों को दौड़ा दिया। दोनों ओर से पथराव हुआ। इस दौरान प्रॉक्टोरियल टीम, डीआइजी डॉ. प्रीतेंदर सिंह, एसपी सिटी अभिषेक कुमार के अलावा आरएएफ व पुलिस के बीस जवान चोटिल हुए हैं। लगभग तीस छात्रों को भी चोटें आई हैं। हालात काबू में पाने के लिए पुलिस रबर बुलेट चलाई और आंसू के गोले छोड़ते हुए कैंपस में अंदर घुस गई। ऐसा पहली बार हुआ है जब एएमयू के अंदर व्रज वाहन गए। एक तरफ पुलिस छात्रों को खदेड़ रही थी तो दूसरी तरफ छात्र लगातार पत्थरबाजी व हथगोले छोड़ रहे थे।

एएमयू से पकड़े थे आठ युवक

एएमयू के अंदर से आठ युवकों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। पूरा कैंपस छावनी में तब्दील हो गया था। इस वजह से पूरे शहर में 16 जनवरी की रात दस बजे तक के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.