Move to Jagran APP

अलीगढ़ में 'रिटेल गुरु' ने कारोबारियों के सपनों को दी नई उड़ान

युवाओं में बढ़ रहा खरीददारी का चलन।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Jul 2018 09:45 AM (IST)Updated: Sun, 15 Jul 2018 10:31 AM (IST)
अलीगढ़ में  'रिटेल गुरु' ने कारोबारियों के सपनों को दी नई उड़ान
अलीगढ़ में 'रिटेल गुरु' ने कारोबारियों के सपनों को दी नई उड़ान

अलीगढ़ : बाजार के बदलते ट्रेंड ने पारंपरिक रिटेलर्स के लिए समस्या पैदा कर दी है। अपने प्रोडक्ट्स का धुआंधार प्रचार-प्रसार कर रहीं मल्टीनेशनल कंपनियां रिटेलर्स के समक्ष चुनौती बनकर खड़ी हो गई हैं। प्रॉफिट ऑफ मार्जिन कम होने के कारण पारंपरिक रिटेलर्स चाहते हुए भी ऐसा नहीं कर पाते। दैनिक जागरण के दो दिवसीय 'रिटेल गुरु' कार्यक्रम में शनिवार को रिटेलर्स के सपनों को नई उड़ान दी गई। उनके लिए मल्टीनेशनल कंपनियों की तरह प्रचार-प्रसार का मार्ग प्रशस्त किया गया। कारोबार को सफल बनाने के गुर भी बताए गए। रिटेलर्स ने कहा कि 'रिटेल गुरु' में आने से पहले नहीं पता था कि कारोबार को सफल बनाने की राह इतनी आसान भी हो सकती है।

loksabha election banner

मैरिस रोड स्थित होटल मेलरोज में शनिवार को दूसरे व अंतिम दिन 'रिटेल गुरु' कार्यक्रम का शुभारंभ यूपी हेड (रिटेल गुरु) नीरज सेठ व एरिया मैनेजर शैलेंद्र दीक्षित ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया।

पहले सत्र में विशेषज्ञों ने बताया कि व्यापारी अपने ग्राहकों को कैसे संतुष्ट करें और कैसे उन तक पहुंच बनाएं? भविष्य के व्यापार का खाका भी खींच दिया। उन्हें बताया गया कि रिटेल कारोबार तेजी से उभर रहा है। युवाओं में खरीदारी का चलन तेजी से बढ़ा है। इस दौर को भुनाने के लिए अधिक से अधिक ग्राहकों को अपनी ओर खींचना होगा। रिटेलर्स जब तक प्रोडक्ट्स की जानकारी को घर-घर नहीं पहुंचाएंगे, कारोबार को सफलता मिली संभव नहीं है।

दैनिक जागरण पत्र ही नहीं मित्र भी : नीरज सेठ ने बताया कि पारंपरिक रिटेल कारोबार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दैनिक जागरण ने नौ साल पहले कानपुर से इस कार्यक्रम की शुरुआत की। इसके बाद लखनऊ, वाराणसी, इलाहाबाद, मेरठ, बरेली, अलीगढ़, गोरखपुर व मुरादाबाद तक पहुंचे। पिछले साल आगरा में 'रिटेल गुरु' का शुभारंभ किया। इस तरह यूपी के 10 संस्करण में सभी जगह व्यापारियों को 'रिटेल गुरु' से सफलतापूर्वक जोड़ा। अलीगढ़ में यह चौथा साल है। शुरुआत में 45 रिटेलर्स हमसे जुड़े। पिछले साल 175 रिटेलर्स ने डील की। चौथे साल के पहले दिन 140 रिटेलर्स ने अपनी मनपसंद डील 'रिटेल गुरु' के साथ की। इससे साफ है कि 'रिटेल गुरु' आपकी पसंद का ख्याल रखता है। प्रतिस्पर्धा के दौर में प्रॉफिट ऑफ मार्जिन कम होने के कारण पारंपरिक रिटेलर्स प्रचार-प्रसार के जरिये अपनी बात ग्राहकों तक पहुंचा सकें, मगर दैनिक जागरण ने 'रिटेल गुरु' के माध्यम से इसे बेहद आसान बना दिया है। दैनिक जागरण पत्र ही नहीं, मित्र भी है। इसका हमेशा प्रयास रहा है कि स्थानीय व्यापारी, मैन्युफैक्चर्स हों या फिर रिटेलर्स, सभी आगे बढ़ें और सपनों को नई उड़ान दें। 'रिटेल गुरु' में कारोबारियों को विज्ञापन पर 88 फीसद तक डिस्काउंट के साथ इंकिलाब, एसएमएस व सिनेमा स्लाइड के जरिये ग्राहकों तक पहुंचने का अवसर दे रहे हैं।

अब सालभर होता है विज्ञापन : नीरज सेठ ने कहा कि अब प्रचार-प्रसार का तरीका बदल गया है। पहले रिटेलर्स सोचता था कि कितना विज्ञापन करें? अब सोचें कि कैसे और कब-कब विज्ञापन करें। क्रिएटिव ऐसे हों कि ग्राहक को आकर्षित करें। इसमें ग्राहक व दुकानदार दोनों का ही लाभ होता है। पहले नववर्ष या त्योहार पर ही विज्ञापन होता था, अब सालभर अक्षय तृतीय, दिवाली, नवरात्र, सहालग आदि पर विज्ञापन होता है। रेडीमेड गारमेंट्स, ज्वेलर्स, साड़ी, ब्यूटीपार्लर, मिठाई शॉप समेत सभी रिटेलर्स अपने मनपसंद विज्ञापन कराते हैं। रेस्टोरेंट संचालक मौसम के हिसाब से व्यंजनों का प्रचार-प्रसार करते हैं। सर्वाधिक रीडरशिप व प्रसार संख्या

नीरज सेठ ने बताया कि दैनिक जागरण की प्रसार संख्या व रीडरशिप दूसरे अखबारों से तीन गुना तक ज्यादा है। हमारी रीडरशिप की परचेजिंग पॉवर (क्रय क्षमता) भी सबसे अधिक है। हमारा ग्राहक भी स्थानीय विज्ञापन को खबर की तरह पढ़ता है। हमारी प्रसार संख्या और रीडरशिप ज्यादा होने की यह भी एक वजह है। दैनिक जागरण ने विशुद्ध रूप से स्थानीय रिटेलर्स के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया है। 'रिटेल' गुरु रिटेलर्स की बुनियादी जरूरतों और समस्याओं पर नजर रखता है। व्यापारी बस हौसले के साथ आगे बढ़ें।

आंखों में चमक लेकर लौटे व्यापारी : जागरण रिटेल गुरु में अंतिम दिन रविवार को विभिन्न क्षेत्रों के व्यापारी एक छत के नीचे जुटे। अपने अनुभव और सुझाव साझा किए। 'रिटेल गुरु' उन्हें कारोबार को उन्नति और उन्नयन के ट्रैक पर दौड़ाने का मार्ग भी प्रशस्त कर गया। व्यापारी आंखों में उम्मीदों की चमक लेकर लौटे। कार्यक्रम को दोनों ही दिन दो-दो सत्रों में विभाजित किया गया। दोनों ही सत्रों में रिटेल मार्केट के विशेषज्ञों ने उन्हें विज्ञापन के माध्यम से कारोबार को आगे बढ़ाने के टिप्स दिए। व्यापारियों ने स्वीकार किया कि मल्टीनेशनल कंपनियों और ई-कॉमर्स ने उनके नुकसान पहुंचाया है। 'रिटेल गुरु' ने तो कमाल कर दिया। मल्टीनेशनल कंपनियों की तरह सालभर विभिन्न मौकों पर विज्ञापन से प्रचार करना संभव कर दिया। अब वह भी मल्टीनेशनल कंपनियों की तरह अपने कारोबार और प्रोडक्ट्स का प्रचार-प्रसार कर सकते हैं। 'रिटेल गुरु' आगे भी उनकी मदद करेगा। 'रिटेल गुरु' के साथ जुड़कर बेहद खुश हैं। व्यापारियों ने यह भी बताया कि उनके ग्राहकों में सबसे बढ़ा हिस्सा दैनिक जागरण के पाठकों का ही है। उनके प्रतिष्ठान पर काफी संख्या में दैनिक जागरण के पाठक आते हैं। 'रिटेल गुरु' से हमेशा जुड़े रहेंगे। बाजार के साथ खुद को बदलें रिटेलर्स : विशेषज्ञों ने बताया गया कि रिटेल कारोबार को सफल बनाने के लिए ग्राहकों की सोच पर पैनी नजर रखी जाए। ग्राहक की जरूरतों का ख्याल रखा जाए। उन तक ये बात पहुंचे कि इसके लिए रिटेलर्स के पास उन्हीं की तरह सोच और विकल्पों की भरमार है। 'रिटेल गुरु' के माध्यम से हम बताने चाहते हैं कि अब व्यापारियों को हर बदलाव के लिए तैयार रहना चाहिए। विजुअल मर्चेटाइजिंग की जरूरत : कार्यक्रम के दौरान प्रोजेक्टर के माध्यम से व्यापारियों को विज्युअल मर्चेटाइजिंग की जरूरत के बारे में बताया। विशेषज्ञों के माध्यम से बताया कि यह ग्राहकों को आकर्षित करने की एक कला है, जिसमें रंग, थीम, लाइटिंग व स्टोर लेआउट के माध्यम से सामान्य राहगीर भी आकर्षित होकर ग्राहक में बदल जाता है। यह सुविधा रिटेल गुरु उपलब्ध करा रहा है। इससे फुटकर व्यापारियों को निश्चित ही फायदा होगा। लकी ड्रॉ पाकर खिले चेहरे : समापन पर दो स्लाट ड्रॉ, 50 हजार का एक मेगा ड्रॉ व 75 हजार का सुपर मेगा ड्रॉ निकाले गए। स्लॉट ड्रा के विजेता राजकुमार (शीशमहल) व डॉ. अंजुला भार्गव (राजुल नर्सिग होम), मेगा ड्रा के विजेता मयंक अग्रवाल (मस्कट होंडा) व सुपर मेगा ड्रा के विजेता गौरव हरकुट (हरकुट टिन उद्योग) रहे। संचालन निहाल अहमद ने किया। जताया आभार : समापन समारोह देररात तक चला। दैनिक जागरण के जीएम मार्केटिंग जुगल गौड़, यूनिट हेड दीपक दुबे, संपादकीय प्रभारी नवीन सिंह पटेल, अलीगढ़ के सीनियर मैनेजर (मार्केटिंग) विष्णु गुप्ता, डिप्टी मैनेजर हरीश शर्मा ने 'रिटेल गुरु' में आए व्यापारियों का आभार जताया। कहा, 'रिटेल गुरु' और व्यापारियों के बीच यह समन्वय मील का पत्थर साबित होगा। रिटेलर्स बोले

शलभ मित्तल ने बताया कि रिटेल गुरु ने कारोबार को बुलंदियों पर पहुंचाने की राह दिखाई। कार्यक्रम का हिस्सा बनकर अच्छा लगा। प्रमोद गुप्ता ने कहा कि दैनिक जागरण ने रिटेलर्स के लिए नियमित विज्ञापन संभव कर दिया है। 'रिटेल गुरु' में आकर्षक ऑफर मिले। मनीष माहेश्वरी ने कहा अब रिटेलर्स होली-दीपावली जैसे त्योहार ही नहीं, 'रिटेल गुरु' के साथ हर ओकेशन पर विज्ञापन दे सकते हैं। सनीराज चौधरी का कहना है कि दैनिक जागरण की यह पहल वाकई सराहनीय है। 'रिटेल गुरु' और दैनिक जागरण की पूरी टीम को बधाई। बीएन अरोरा ने कहा अलग-अलग क्षेत्रों के व्यापारियों के साथ अनुभव साझा कर अच्छा लगा। 'रिटेल गुरु' संग किफायती डील हुई। सौरभ गुप्ता ने बताया कि ग्राहकों तक पहुंचने के लिए प्रिंट मीडिया बेहतर माध्यम है। 'रिटेल गुरु' ने सहर्ष उपलब्ध करा दिया है। एससी गुप्ता ने कहा मुझे अखबार में विज्ञापन का हमेशा फायदा मिलता रहा है। 'रिटेल गुरु' ने तो व्यापार में कमाल ही कर दिया है। कार्यक्रम में रतनेश वाष्र्णेय, अनुज गुप्ता, अमित जैन, अमित सिंघल, राजीव कुमार अग्रवाल, चेतन शर्मा, विशाल गुप्ता आदि ने भी विचार व्यक्त किए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.