अलीगढ़, जागरण संवाददाता: दिल्ली-हावड़ा ट्रैक पर दौड़ती नीलांचल एक्सप्रेस में सुल्तानपुर के यात्री हरिकेश दुबे की गर्दन में अचानक आकर घुसे सब्बल के मामले का मंगलवार को जीआरपी ने पर्दाफाश कर दिया। जीआरपी का दावा है कि हादसा सोमना स्टेशन के पास वंडर सीमेंट फैक्ट्री के कार्य में लगे कर्मचारी की लापरवाही से हुआ था। कार्य करने के दौरान कर्मचारी ने सब्बल को ट्रैक छोड़ दिया था। इसी बीच ट्रेन आ गई।

सब्बल पहले इंजन के अगले भाग से टकराया और पास के बिजली के पोल में जा लगा। पोल से टकराने(रिकोचिट होकर) के बाद जनरल डिब्बे में बैठे यात्री के गले में घुसकर पीछे कनपटी के पस से पार हो गया। जीआरपी ने एक कर्मचारी के अलावा कार्य का पर्यवेक्षण कर रहे इंजीनियर व ठेकेदार को भी गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है।

सुल्तानपुर के थाना चांदा के गांव गोपीनाथपुर निवासी 30 वर्षीय हरिकेश दुबे की दो दिसंबर को नीलांचल एक्सप्रेस में मौत हो गई थी। सोमना व डांवर के बीच ट्रैक से उछलकर आया सब्बल उनके गर्दन में घुसा और सिर को चीरते हुए निकल गया था।

गैर-इरादतन हत्या का मुकदमा किया था दर्ज

जीआरपी ने अज्ञात कर्मचारी के विरुद्ध गैर-इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज किया था। एसपी रेलवे मोहम्मद मुश्ताक ने सीओ इटावा सुदेश गुप्ता व जीआरपी थाना प्रभारी सुबोध कुमार के नेतृत्व में टीम गठित की। वहीं, रेलवे ने भी जांच के लिए टूंडला डीटीएम की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी बनाई। कैमरे खंगाले गए तो डावर के पास लगे कैमरे में ट्रेन का जनरल डिब्बा सही हालत में था। जबकि सोमना के पास उसमें सब्बल घुसा दिख गया। इससे स्पष्ट हुआ कि सोमना स्टेशन के पास चल रहे सीमेंट फैक्ट्री के लाइन डालने के कार्य के दौरान ही किसी से लापरवाही हुई है।

सख्ती से पूछताछ की तो रामपुर के कर्मचारी ने जुर्म कबूला

पुलिस ने यहां के कर्मचारियों से दो दिन तक पूछताछ की, मगर कोई सफलता नहीं मिली। सख्ती से पूछताछ में रामपुर के थाना मिलक के परम का मजरा कल्याणपुर निवासी कर्मचारी विशेष कुमार ने जुर्म कबूल लिया। पुलिस के मुताबिक, विशेष कुमार वंडर फैक्ट्री के लिए निर्माणाधीन रेलवे ट्रैक पर कार्य कर रहा था। इसका पर्यवेक्षण उसी के गांव के ठेकेदार प्रमोद कुमार व हापुड़ के थाना कपूरपुर के बझेड़ा कला निवासी साजिद अली कर रहे थे।

एसपी रेलवे ने बताया कि घटना से पहले विशेष ने सब्बल को दोनों ट्रैक के बीच गाढ़ दिया था। तभी सामान लेने चला गया था। इसी गंभीर लापरवाही के चलते यह हादसा हुआ। तीनों आरोपितों को जेल भेज दिया गया है।

Edited By: MOHAMMAD AQIB KHAN

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट