Move to Jagran APP

एएमयू में नैक की टीम को जेएन मेडिकल में पसंद आई सुरक्षा व्‍यवस्‍था

नैक की टीम ने एएमयू के इंतजामिया के अलावा शिक्षकों से मुलाकात कर विस्‍तार से चर्चा की। साथ ही डीएसडब्‍लू प्रो मुजाहिद बेग डिप्‍टी डीएसडब्‍लू प्रो नैयर आसिफ से छात्र-छात्राओं के हित में एएमयू द्वारा किए कार्यों के बारे में जानकारी की।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 06:45 AM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 06:45 AM (IST)
एएमयू में नैक की टीम को  जेएन मेडिकल में पसंद आई सुरक्षा व्‍यवस्‍था
नैक की टीम के साथ मेडिसिन संकाय के डीन, सिक्‍युरिटी इंचार्ज अमीर बख्‍श आदि मौजूद रहे।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। राष्‍ट्रीय मूल्‍यांकन एवं प्रत्‍यायन परिषद (नैक) की टीम ने एएमयू में शैक्षिक एवं अन्‍य उपलब्‍धियों का मूल्‍यांकन किया। टीम ने  एएमयू कैंपस में शिक्षकों से मुलाकात कर विस्‍तार से चर्चा की। अहम बात यह रही कि नैक की टीम में शामिल सदस्‍यों को जेएन मेडिकल में सुरक्षा व्‍यवस्‍था खूब पसंद आई। 

loksabha election banner

चिकित्‍सा के क्षेत्र में उपलब्‍धियों पर की चर्चा

नैक की टीम ने एएमयू के इंतजामिया के अलावा शिक्षकों से मुलाकात कर विस्‍तार से चर्चा की। साथ ही डीएसडब्‍लू प्रो मुजाहिद बेग, डिप्‍टी डीएसडब्‍लू प्रो नैयर आसिफ से छात्र-छात्राओं के हित में एएमयू द्वारा किए कार्यों के बारे में जानकारी की। इसके अलावा टीम ने जेएन मेडिकल में मेडिसिन संकाय के डीन प्रो राकेश भागर्व, प्रिंसिपल प्रो शाहिद सिददीकी आदि से मेडिकल द्वारा मरीजों को दी जा रही सुविधाओं और उपलब्‍धियों के बारे जानकारी हासिल की। चिकित्‍सा के क्षेत्र में उपलब्‍धियों का अवलोकन किया। खास बात यह रही कि टीम को मेडिकल में सुरक्षा व्‍यवस्‍था पंसद आई। टीम के सदस्‍यों ने सिक्‍युरिटी इंचार्ज अमीर बख्‍श एवं अन्‍य सुरक्षा कर्मचारियों की सराहना की।

नैक की टीम में ये रहे मौजूद

नैक की टीम में  वर्सोवा मुंंबई के चेयरपर्सन डा वाजिर सिंह लाकरा, डा वरदा, डा जयंत दत्‍तातरैया,ब्‍यूरला संबलपुर, आंध्र प्रदेश के डा वेलूदुरती रामाचेन्‍ना, कृष्‍टनाहया, मेघालय शिलांग के डा उत्‍पल कुमार, डा रितुपर्णा पंडा, जम्‍मू कश्‍मीर के प्रोजेक्ट एफए मसूदी,  हरियाणा कुरुक्षेत्र डा सीपी सिंह आदि शामिल रहे। 

एएमयू कुलपति ने कहा, एनएएसी ग्रेड ‘ए’ कड़ी मेहनत का परिणाम 

अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) ने 3.24 सीजीपीए के साथ ‘ए’ ग्रेड दिया गया है। एएमयू केवल 0.02 अंक (0.5 प्रतिशत) से ए प्लस स्कोर करने चूक गई। यूनिवर्सिटी को दी गई एनएएसी ग्रेडिंग पांच साल के लिए वैध होगी। जुलाई 2017 में एनएएसी द्वारा शुरू किए गए संशोधित प्रत्यायन एवं आंकलन फ्रेमवर्क के अनुसार मान्यता पर आधारित है। पिछले माह ही नैक की टीम एएमयू में चेकिंग के लिए आई थी। एएमयू कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने कहा कि एनएएसी ग्रेड ‘ए’, हमारे शिक्षकों एवं छात्रों कि कड़ी मेहनत का परिणाम है। एएमयू की शिक्षण एवं अनुसंधान में अग्रणी होने की निरंतर प्रतिबद्धता का परिचायक है। उन्होंने कहा कि उच्च स्तरीय प्रतिबद्धता और समर्पण के साथ हम आगे बढ़ते रहेंगे। एएमयू कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में भी उत्कृष्टता प्राप्त करता रहा है। जो भारत में सर्वश्रेष्ठ सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में इसकी प्रतिष्ठा को मजबूत बनाता है। कुलपति ने विश्वविद्यालय के सभी पदाधिकारियों, शिक्षकों, सेवानिवृत्त कर्मचारियों, पूर्व छात्रों, गैर-शिक्षण कर्मचारियों और आईक्यूएसी कोरख, तकनीकी टीम का बेहतर स्कोर करने और इस महान संस्था की रैंकिंग में लगातार सुधार में सहायता प्रदान करने के लिए आभार जताया है। आइक्यूएसी के निदेशक प्रो. असद उल्लाह खान ने कहा कि एएमयू ने पिछले चक्र ग्रेडिंग सिस्टम में पांच बिंदुओं वाले पैमाने की तुलना में सात अंकों के पैमाने पर 4 में से 3.24 (लगभग 81 प्रतिशत) स्कोर किया है। संपूर्ण नैक मूल्यांकन को दो भागों अर्थात मात्रात्मक मैट्रिक्स और गुणात्मक मैट्रिक्स में विभाजित किया गया था। जिसका नैक पीयर टीम द्वारा अलग-अलग मूल्यांकन किया गया था। हम केवल 0.02 अंक (0.5 प्रतिशत) से ए प्लस स्कोर प्राप्त करने से चूक गए। उन्होंने कहा कि एनएएसी ग्रेड और विश्वविद्यालय रैंकिंग कुलपति और उनके प्रशासन के प्रयासों के कारण संभव हुई है। जिसके कारण एएमयू शिक्षकों और छात्रों का एक जीवंत समुदाय विकसित हुआ है, जो अनुसंधान क्षेत्रों के कुछ सबसे अत्याधुनिक क्षेत्रों में अध्ययन और शोध कर रहे हैं। नैक टीम के दौरे से पूर्व विश्वविद्यालय की माक टीमों ने विभिन्न विभागों, संकायों, कार्यालयों, आवासीय छात्रावासों और स्कूलों का दौरा किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.