Move to Jagran APP

अलीगढ़ परिक्षेत्र के 50 हजार से अधिक आयकरदाताओं पर हो सकती है सख्त कार्रवाई, जानिए वजह

अगर आप रिटर्न दाखिल करने की जद में हैैं और 31 जनवरी तक दाखिल नहीं किया तो आयकर विभाग मुकदमे (अभियोजन) की कार्रवाई कर सकता है।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Tue, 29 Jan 2019 06:06 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jan 2019 06:06 PM (IST)
अलीगढ़ परिक्षेत्र के 50 हजार से अधिक आयकरदाताओं पर हो सकती है सख्त कार्रवाई, जानिए वजह
अलीगढ़ परिक्षेत्र के 50 हजार से अधिक आयकरदाताओं पर हो सकती है सख्त कार्रवाई, जानिए वजह

अलीगढ़ (जेएनएन)। अगर आप रिटर्न दाखिल करने की जद में हैैं और 31 जनवरी तक दाखिल नहीं किया तो आयकर विभाग मुकदमे (अभियोजन) की कार्रवाई कर सकता है। खास बात यह है कि अलीगढ़ परिक्षेत्र में 50 हजार से अधिक लोगों ने अभी रिटर्न दाखिल नहीं किया है। अब इनके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। इस साल 50 हजार से ज्यादा नए आयकरदाता भी जुड़े हैं। अलीगढ़ परिक्षेत्र को 70 हजार आयकरदाता जोडऩे का लक्ष्य मिला है।

loksabha election banner

नोटबंदी के बाद पटरी पर नहीं आया कारोबार

पहले दो साल तक रिटर्न दाखिल करने की छूट होती थी, वित्त मंत्रालय ने पिछले साल से इसे सालाना कर दिया है। पिछले साल अलीगढ़ परिक्षेत्र (एटा, कासगंज, हाथरस, मैनपुरी, कन्नौज, फर्रुखाबाद व अलीगढ़ जिले) के 3.25 लाख आयकरदाताओं ने रिटर्न दाखिल किया था। सूत्रों ने बताया कि नोटबंदी व जीएसटी के चलते बेपटरी कारोबार ढर्रे पर नहीं आ रहा है। इस लिए 50 हजार से अधिक लोगों ने रिटर्न दाखिल नहीं किया है। ऐसे लोगों के पास जुर्माने के साथ रिटर्न दाखिल करने के लिए 24 घंटे का समय और बचा है। वार्ड के आयकर अधिकारी अपने स्तर से कारोबारी व प्रोफेशनल लोगों से संपर्क कर रिटर्न दाखिल करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। सख्त रवैया अपनाने की चेतावनी भी दे रहे हैं।

31 जनवरी तक रिटर्न दाखिल करना जरूरी

प्रधान आयकर आयुक्त आनंद शरण ने बताया कि जिन लोगों ने रिटर्न दाखिल नहीं किया है, वे 31 जनवरी तक जमा कर दें। इसके बाद मौका नहीं होगा। बचे लोगों को चिह्नित कर उनके खिलाफ अभियोजन की सिफारिश की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.