अलीगढ़, जेएनएन। नौ साल के संघर्ष के बाद आखिरकार अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास हो ही गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार दोपहर 12.20 बजे, जैसे ही विशाल मंच पर खड़े होकर शिलान्यास का डिजिटल रूप में शिलान्यास किया, प्रस्तावित राज्य विश्विवद्यालय के प्रांगण में तालियों की गड़गड़ाहट के साथ मोदी-मोदी और योगी आदित्यनाथ जिंदाबाद के नारे गूंज उठे। कुछ तो बल्लियों उछल पड़े। कुछ ऐसे भी छात्र थे, राजनैतिक मंच होने के कारण शिलान्यास कार्यक्रम में नहीं पहुंच पाए, लेकिन सभी ने राजा महेंद्र प्रताप राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास होने पर खुशी का इजहार किया। किसी ने कहा, विश्वविद्यालय बनने से छात्रों का भविष्य संवरेगा, तो किसी ने इसे पिछले सरकार के दिए जख्मों पर मरमह बताया।

लाखों छात्रों को मिलेगी सौगात

विश्वविद्यालय का शिलान्यास होना, मेरे और लाखों छात्रों के लिए सौभाग्य की बात है। हमनें इसके लिए लंबा संघर्ष किया। दो दर्जन से अधिक मुकदमें दर्ज हुए। लाठियां खाईं। आज ऐसा प्रतीत हो रहा है, जैसे हमारे जख्मों पर मरहम लगा हो। नए विश्वविद्यालय में देश को बांटने वाले जिन्ना जैसे लोगों की तस्वीर नहीं लगेगी। यहां, वीर सावरकर, सरदार भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, सुभाषचंद्र बोस जैसे महापुरुषों की तस्वीरें लगाई जाएंगी। मन्नान जैसे देशद्रोही नहीं, देश के लिए अच्छे नागरिक निकलेंगे।

- सौरभ चौधरी, छात्र नेता।

...

विश्वविद्यालय के लिए बहुत मेहनत की गई। सपा-बसपा सरकारों ने छात्रों पर लाठियां बरसाईं। योगी सरकार ने मांग को पूरा कर दिया है तो बहुत खुशी हो रही है। वर्तमान में आगरा विश्वविद्यालय में गंभीर अनियमितता व्याप्त हैं। सत्र का पता नहीं, कब शुरू होगा और कब खत्म। विश्वविद्यालय बनने से अलीगढ़ ही नहीं, आसपास के तमाम जनपदों के छात्रों को अच्छी पढ़ाई के अवसर उपलब्ध होंगे। यहां से देशभक्ति की विचारधारा पल्लवित होगी। राजा महेंद्र प्रताप सिंह का जीवन युवाअों के लिए हमेशा प्रेरणा का श्रोत रहेगा।

- आदित्य पंडित, छात्र नेता।

सौभाग्य की बात है कि नौ वर्ष तक चले आंदोलन पर अब विराम लग गया है। सपा व बसपा सरकारों ने राजा के नाम पर विश्वविद्यालय की स्थापना पर विचार तक नहीं किया। मांग करने पर छात्रों को लाठियों से पिटवाया। जेल तक भेजा गया। विश्वविद्यालय के लिए छात्रों का तप और त्याग का फल अब आकर मिला है। हम योगी और मोदी सरकार को बधाई देते हैं, जिन्होंने छात्रों के भविष्य की चिंता करते हुए भव्य विश्वविद्यालय बनाने का निर्णय लिया। बहुत खुशी का दिन है।

- दीपक शर्मा, छात्रनेता।

......

अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास हजारों छात्रों के वर्षों के संघर्ष का फल है। निश्चित रूप से अब अलीगढ़ का छात्र पलायन करने की अपेक्षा अलीगढ़ में ही बेहतर उच्च शिक्षा हासिल कर सकेगा। प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और भाजपा के जनप्रतिनिधियों सहित विशेष रूप से सांसद सतीश गौतम का मंडलभर के छात्रों की तरफ से हार्दिक आभार। विश्वविद्यालय बनने के बाद शिक्षा के क्षेत्र में अलीगढ़ की नई पहचान बनेगी।

- अमित गोस्वामी, छात्रनेता।

-----