अलीगढ़  जेएनएन : शहर में ऊपरकोट कोतवाली, सासनीगेट व देहलीगेट क्षेत्र के बाजारों में 15 दिन से लागू सौ फीसद लॉकडाउन गुरुवार को हटा लिया गया। सुबह 10 बजे मामूभांजा रेडियो मार्केट कंपनीबाग आगरा रोड से मीरीमल प्याऊ, रेलवे रोड तांगा स्टैंड तक व्यापारी दुकान खोलने पहुंच गए। मामूभांजा में इलेक्ट्रॉनिक व मोबाइल एसेसरीज की दुकान खुलनी शुरू हो गईं। देखते ही देखते बेहिसाब भीड़ उमड़ पड़ी। शारीरिक दूरी की धच्जियां उड़ीं तो सूचना पर पहुंचे क्षेत्रीय मजिस्टे्रट संदीप केला व सीओ पंकज श्रीवास्तव ने दुकानों को बंद करने के लिए एनाउंस किया। आगरा रोड की तरफ से वाहनों का प्रवेश रोक दिया गया। बाजार में भीड़ कम हो गई तो उच्च अधिकारियों को विश्वास में लेकर एसडीएम व सीओ ने व्यापारियों के साथ मास्टर रेडियो के यहां बैठक की। मामूभांजा इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इलेक्ट्रीकल्स रेडियो मार्केट एसोसिएशन, रेलवे रोड व्यापार मंडल के पदाधिकारियों की मौजूदगी में शारीरिक दूरी बनी रहे, बाजार भी खुले। इस पर मंथन किया गया। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के प्रांतीय संगठन मंत्री ने प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष प्रस्ताव रखा कि कंपनी बाग आगरा रोड से मीरीमल प्याऊ चौराहा तक एक दिन दायीं ओर व दूसरे दिन बायी ओर की दुकानें खोली जाएं। यही व्यवस्था मामूभांजा रेडियो बाजार में भी लागू की जाए। इसी पर सहमति बन गई। 

इनका कहना है

 पहले प्रशासन को ठोस रणनीति बनानी चाहिए थी। बाजार खुलने की सूचना पर अफरा-तफरी का माहौल रहा। पहले से नियम व शर्त के बारे में जानकारी होती तो शारीरिक दूरी का उल्लंघन न होता। 

हेमंत गर्ग, पूर्व महामंत्री, मामूभांजा इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इलेक्ट्रीकल्स एसोसिएशन 

सराफा बाजार दो महीने से बंद है। प्रशासन सोने-चांदी के कारोबारियों की तरफ भी ध्यान देकर छूट प्रदान करे। हम कारोबारियों के बच्चे भी अन्न खाते हैं। 

शीपू सर्राफ, मंडल अध्यक्ष, पश्चिमी उत्तर प्रदेश संयुक्त व्यापार मंडल 

ऑड-ईवन की व्यवस्था 

मीरीमल प्याऊ चौराहा से लेकर तांगा स्टैंड तक रेलवे रोड का बाजार खुलेगा। गुरुवार को इसी चौराहे से तांगा स्टैंड की ओर से दाईं ओर का बाजार बंद रहा। यह देहलीगेट क्षेत्र में है। बाईं ओर की दुकान व शोरूम खुले। वहीं एक दुकान को छोड़कर दूसरी दुकान खोली गई। इस व्यवस्था के लिए दुकानों पर नंबर भी डाले गए। 

ऊपरकोट कपड़ा बाजार कराया बंद 

ऊपरकोट कपड़ा बाजार दोपहर 12 बजे से शाम पांच बजे तक खोलने का दुकानदारों ने प्रयास किया। पुलिस ने बंद करा दिया। इसी तरह मोहम्मद अली रोड ऊपरकोट की दुकानें खोली गईं, इन्हें भी बंद करा दिया गया। कारोबारी मोहम्मद आसिफ का कहना था कि चौकी इंचार्ज फोर्स के साथ आए। दुकानें बंद करा दी गईं। यह भी कहा कि अभी इस बाजार को खोलने के निर्देश नहीं हैं। सिर्फ पिलंबर व इलेक्ट्रिकल्स की दुकान ही खुलेंगी। जामा मस्जिद बाजार में आवश्यक वस्तुओं की दुकानें सुबह सात से 11 बजे तक खोली गईं।

महावीरगंज दाल मंडी व छिपैटी बाजार खुले  

थोक दाल-चावल, चीनी आटा, सूजी, खाद्य तेल व किराने की थोक मंडी महावीरगंज व पन्नागंज सुबह सात से 11 बजे तक खोले गए। कन्फेक्शनरी बाजार छिपैटी खुलने से कारोबारियों को राहत मिली। हालांकि इनके आदेश नहीं थे। 

नहीं खोलने दिया बर्तन बाजार

महावीरगंज बर्तन बाजार व रेडीमेड गारमेंट््स की दुकानों को खोलने के लिए कारोबारी पहुंचे। व्यापारी नेता विशाल भगत ने कहा कि पुलिस ने इस बाजार की दुकानों को पुलिस ने नहीं खोलने दिया।  पत्थर बाजार दोपहर 12 बजे से खुला। बारहद्वारी बाजार सुबह सात से 11 बजे तक खुला।

नहीं खुलेगा थोक बाजार महावीरगंज और छिपैटी

सौ फीसद लॉक डाउन में हुई गफलत को लेकर प्रशासन ने रुख स्पष्ट कर दिया है। डीएम ने कहा है कि थोक बाजार महावीरगंज व छिपैटी को खोलने के आदेश नहीं हुए है। यहां से पहले की तरह दोपहर दो से चार बजे तक होम डिलीवरी की व्यवस्था रहेगी। कंटनेमेंट जोन में भी नियमानुसार पाबंदी रहेगी। 

इन जगहों पर 100 प्रतिशत लॉकडाउन, कोई छूट नहीं 

- सासनी गेट क्षेत्र में एडीए, जयगंज, गंभीरपुरा, सराय मानङ्क्षसह में सौ फीसद लॉकडाउन।

-कोतवाली के तुर्कमान गेट, मानिक चौक, भुजपुरा में सौ फीसद लॉकडाउन है।

- देहलीगेट क्षेत्र में टनटनपाड़ा, रोरावर, नीवरी, जलालपुर, मलिक चौक, शाहजमाल, कनवरीगंज, गूलर रोड पर सौ फीसद लॉकडाउन रहेगा।

............................

बुधवार को जारी आदेश ही लागू रहेगा। किसी ने इसके खिलाफ दुकानें खोली तो कार्रवाई होगी। महावीरगंज में दोपहर दो से चार बजे तक के लिए होम डिलीवरी की छूट है।

राकेश मालपाणि, एडीएम सिटी 

Posted By: Mukesh Chaturvedi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस