Move to Jagran APP

राजस्थान में दिखा टिड्डी दल, यूपी के अलीगढ़ में अलर्ट जारी Aligarh news

राजस्थान प्रदेश के जेसलमेर क्षेत्र में टिड्डियों का दल दिखाई देने के बाद कृषि विभाग सतर्क हो गया है। विभाग द्वारा अलीगढ़ जिले में भी अलर्ट जारी कर दिया है। कृषि विभाग का मानना है कि राजस्थान के बाद टिड्डी दल उत्तर प्रदेश की सीमा में प्रवेश कर सकता है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sat, 22 May 2021 12:24 PM (IST)Updated: Sat, 22 May 2021 12:40 PM (IST)
राजस्थान में दिखा टिड्डी दल, यूपी के अलीगढ़ में अलर्ट जारी Aligarh news
राजस्थान प्रदेश के जेसलमेर क्षेत्र में टिड्डियों का दल दिखाई देने के बाद कृषि विभाग सतर्क हो गया है।

अलीगढ़, जेएनएन । राजस्थान प्रदेश के जेसलमेर क्षेत्र में टिड्डियों का दल दिखाई देने के बाद कृषि विभाग सतर्क हो गया है। विभाग द्वारा अलीगढ़ जिले में भी अलर्ट जारी कर दिया है। कृषि विभाग का मानना है कि राजस्थान के बाद टिड्डी दल उत्तर प्रदेश की सीमा में प्रवेश कर सकता है। विभाग द्वारा टिड्डी दल से बचाव के लिए किसानों को सतर्क किया जा रहा है। टिड्डी दल से फसलों को बचाने के लिए भी किसानों को उपाय बताए जा रहे हैं। ताकि फसलों को इससे होने वाले नुकसान से बचाया जा सके। उच्चाधिकारियों ने कृषि विभाग के पास मौजूद संसाधनों के संबन्ध में पूरी रिपोर्ट मांगी है।

prime article banner

राजस्थान के जैसलमेर जिले में टिड्डियों का दल देखा गया 

इगलास कृषि रक्षा इकाई के प्रभारी बनवारी लाल शर्मा ने बताया कि राजस्थान के जैसलमेर जिले में टिड्डियों का दल देखा गया है। संभावना जताई जा रही है कि टिड्डियों का दल जल्द ही यूपी की सीमा में प्रवेश कर सकता है। इसे लेकर मथुरा, आगरा, अलीगढ़, हाथरस आदि जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। टिड्डियों के दल से फसलों को बचाने के लिए किसानों को सतर्क किया जा रहा है। बीज गोदाम पर आने वाले किसानों को जागरूक कर रहे है। वही इंटरनेट मीडिया व फोन कॉल के माध्यम से भी किसानों को अलर्ट की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि टिड्डी दल के प्रभाव को कम करने के लिए टिड्डी के आक्रमण के दौरान किसान एकत्र होकर टीन के डिब्बों, थालियों, ढोल नगाड़ों, डीजे आदि बजा कर तेज आवाज करें। इससे टिड्डी दल खेतों में बैठ नहीं पाएगा। इस उपाय से नुकसान की संभावना कम होगी। उन्होंने बताया कि टिड्डी दल फसलों को काफी तादात में खराब कर सकता है। यह हरी फसलों, सब्जी, बाग में झुंड के रूप में आक्रमण कर पत्तियों को खाकर नष्ट कर देता है। किसान कीटनाशक दवा की व्यवस्था करके रखें। किसानों से अपील की है कि क्षेत्र में टिड्डी दल दिखते ही विकास खंड की कृषि रक्षा इकाई या जिला कृषि रक्षा अधिकारी को सूचित करें। कृषि विभाग द्वारा टिड्डी से निपटने के लिए पूरी व्यवस्था की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.