अलीगढ़ जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर पुलिस व  प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा दी जा रहीं चेतावनी के बावजदू अलीगढ़ के शहरवासी सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। मजबूरन प्रशासन ने बाजार खुलने का समय एक घंटा पहले कर दिया है। साथ ही दवा को छोड़कर शहर में थोक बाजार बंद कर दिए हैं। किराना स्टोर, सब्जी का थोक बाजार अब नुमाइश मैदान में लगेगा। इसके लिए नुमाइश मैदान में दुकान फ्री में उपलब्ध कराई जाएंगी। बावजूद लॉकडाउन का उल्लंघन किया तो बाजार एक दिन बंद व एक दिन खोलने पर भी प्रशासन निर्णय लिया जा सकता है।

अब सुबह 6 बजे से खुलेगा बाजार

अलीगढ़ में पहला पॉजिटिव केस मिलने के बाद शुक्रवार को डीएम चंद्रभूषण सिंह ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इसमें कई महत्वपूर्ण लिए। इसके तहत अब अलीगढ़ शहर में सुबह 6 बजे से प्रात:10 बजे तक बाजार खुलेंगे। 

शहर में अंदर यहां बाजार रहेंगे बंद

शारीरिक दूरी का पालन न करने पर महावीर गंज, बारहद्वारी, कनवरी गंज, छिपेटी को किया गया तत्काल प्रभाव से बन्द कर दिया गया है। सिर्फ मेडीकल स्टोर खुले रहेंगे। महावीर गंज, कनवरी गंज, बारहद्वारी, छिपेटी के सब्जी विक्रेता, किराना स्टोर्स विक्रेताओं को मिलेंगी नुमाइश ग्राउंड में फ्री में दुकानें उपलब्ध कराई जाएंगी। दुकानों के आवंटन के लिए एडीएम सिटी राकेश मालपाणी व नुमाइश बाबू पीयूष साराभाई को डीएम  ने निर्देश दिए हैं।

लॉकडाउन का करें पालन

डीएम ने कहा है कि यदि लोग लॉकडाउन का  ठीक से पालन नहीं करते हैं तो बाजार को एक दिन बन्द और एक दिन खोलने पर विचार किया जा सकता है। डीएम ने अलीगढ़ के लोगों से अपील है कि वे लॉकडाउन का पालन करें। 

लॉकडाउन को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए कवायद 

-नगर अलीगढ़ क्षेत्र को 05 जोन में बॉटा जा रहा है, प्रत्येक जाने का निर्धारण करने हेतु बैरियर लगाये जा रहे है, जिस पर समुचित पुलिस बल की डियूटी रहेगी, तथा हर व्यक्ति अपने जोन में ही रहेगा तथा विषम परिस्थितियों में ही अनुमति उपरान्त ही बाहर जा सकेगा तथा अनुमन्य व्यक्ति जैसे- चिकित्सक, नगर निगम कर्मचारी, समाज सेवा में लगे व्यक्ति, बैंक कर्मी आदि अति आवश्यक सेवा से जुड़े व्यक्ति ही अन्य जोनो में जा सकेंगे, समस्त लोगो से भी अनुरोध है कि वे भी एक से दूसरे जोन में बिना किसी कार्य के न जायें । समस्त पुलिसबल एवं थाना प्रभारियों की भी जिम्मेदारी होगी कि कोई भी व्यक्ति एक जोन से दूसरे जोन में न जायें ।

यहां बनाए जाएंगे बैरियर

-जोन प्रथमः- थाना बन्नादेवी 

बरौला पुल, सारसौल चौराहा, विश्वास तिराहा, बाहरद्वारी चौराहा, रसलगंज चौराहा, कवरकुत्ता तिराहा

जोन द्वितीयः- देहलीगेट/कोतवाली नगर / सासनीगेट

देहलीगेट चौराहा, नादापुर चौराहा, मामूभांजा तिराहा, मदारगेट चौराहा, पुराना हाथरस अड्डा, सासनीगेट चौराहा

जोन तृतीयः- थाना गांधीपार्क

कंपनी बाग चौराहा, मानिक चौक तिराहा, दुबेपड़ाव चौराहा, छर्रापुल नौरंगाबाद की तरफ, एटाचुंगी चौराहा

जोन चतुर्थः- थाना क्वार्सी

मीनाक्षी पुल महाजन हॉटल की तरफ, गाँधीआई तिराहा, किशनपुर तिराहा, रामबाघ तिराहा, क्वार्सी चौराहा

जोन पंचमः- थाना सिविल लाइन

एफएम टावर, तस्वीर महल, बरौलापुल सिविल लाइन की तरफ, कटपुला कचहरी की तरफ। महावीर गंज के बाजार को जिलाधिकारी अलीगढ़ द्वारा बन्द करने का आदेश दिया गया है, यहाँ के व्यापारी नुमाइश मैदान पर जाकर अपनी दुकान आदि लगा सकते हैं, जहाँ पर पुलिस बल की डियूटी भी रहेगी ।

यह रहेगी व्यवस्था 

नगर क्षेत्र में गाड़ियों के मूवमेन्ट करने व्यवस्थित करने के लिए कल से ओड इविन(सम विषम) की व्यवस्था दिनांक 11.04.2020 से लागू की जा रही है, जिन वाहनों के नम्बर विषम पर समाप्त होगा वह कल दिनांक 11.04.2020 को प्रवेश करेगी तथा जिनका नम्बर सम पर समाप्त होगा वह दिनांक 12.04.2020 को ही प्रवेश कर सकेगी । उक्त व्यवस्था का पालन न करने पर सम्बन्धित के विरूद्ध भादवि के प्राविधान के अन्तर्गत कार्यवाही की जायेगी । स्मार्ट सिटी में प्रचलित एकीकृत यातायात प्रबन्धन हेतु लगे सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से एवं ड्रोन कैमरे के माध्यम से जो अपने वाहनों से व अभ्यस्थन लोग बार-बार आ जा रहे है, उनका चिन्हांकन कराया जा रहा है, उनके विरूद्द वाहन पंजीयन एवं डीएल निरस्तीकरण कराते हुए धारा 188 भादवि के अन्तर्गत भी वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। नगर क्षेत्र की बैंकों में धनजन योजना के जनता द्वारा पैसा निकालने हेतु बैकों से वार्ता कर चरणबद्व व्यवस्था कराई जा रही है। 

Posted By: Sandeep Saxena

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस