Move to Jagran APP

AMU non Muslim student threatened to wear:हिजाब मामले में एएमयू गैर मुस्‍लिम छात्रा को धमकी देने वाले की लोकेशन बिहार में

सोशल मीडिया पर एएमयू की छात्रा को हिजाब पहनाने की धमकी देने वाला आरोपित छात्र अभी पुलिस की गिरफ्त से दूर है।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 07:38 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 09:56 AM (IST)
AMU non Muslim student threatened to wear:हिजाब मामले में एएमयू गैर मुस्‍लिम छात्रा को धमकी देने वाले की लोकेशन बिहार में
AMU non Muslim student threatened to wear:हिजाब मामले में एएमयू गैर मुस्‍लिम छात्रा को धमकी देने वाले की लोकेशन बिहार में

अलीगढ़ [जेएनएन ]: सोशल मीडिया पर एएमयू की छात्रा को हिजाब पहनाने की धमकी देने वाला आरोपित छात्र अभी पुलिस की गिरफ्त से दूर है। वहीं पुलिस अब उन लोगों की भी तलाश कर रही है, जो इस प्रकरण के सामने आने के बाद भी छात्रा को धमकी दे रहे हैं। उनके अकाउंट पर पुलिस नजर रख रही है। मामले में एएमयू इंतजामिया ने भी जांच बिठा दी है। सीओ तृतीय अनिल समानिया ने बताया कि आरोपित छात्र की लोकेशन बिहार में है। जरूरत पडऩे पर एक टीम बिहार भेजी जा सकती है। इससे पहले बारीकी से पूरे प्रकरण की जांच की जा रही है, जो लोग लगातार धमकी दे रहे हैं, उन पर भी कार्रवाई होगी।  

loksabha election banner

धमकी देने वाले छात्र की अभी गिरफ्तारी नहीं

एएमयू छात्रा को पीतल का हिजाब पहनाने की धमकी देने वाले छात्र की अभी गिरफ्तारी नहीं हुई है,  लेकिन छात्रा को धमकियां मिलने लगी हैं। इस संबंध में छात्रा की मां ने कुलपति को पत्र लिखकर सुरक्षा पर चिंता जताई है। कहा, अब भी बेटी को धमकियां मिल रही हैं। इससे वह मानसिक रूप से परेशान है। यही होता रहा तो भविष्य में बेटी का यूनिवर्सिटी में सांस लेना भी दुश्वार हो जाएगा। 

मेरी बेटी की छवि को खराब करने की कोशिश की 

ट्विटर पर पोस्ट किए इस पत्र में छात्रा की मां ने कहा कि इस प्रकरण से बड़ा झटका लगा है। कैसे कोई छात्रा पर इस तरह की घटिया टिप्पणी कर सकता है। इरादतन मेरी बेटी की छवि को खराब करने की कोशिश की गई है। जब बेटी ने उस टिप्पणी को सभी के सामने शेयर किया तो उसे ट्रोल किया गया। आरोपित छात्र के दोस्त मेरी बेटी का अपमान करते हैं। इसके बाद छात्र राहबर दानिश धमकी देता है कि 'लॉकडाउन के बाद इंशाअल्लाह आपको भी हिजाब पहनाया जाएगाÓ। इतना सब होने के बाद बेटी ने एसएसी व वूमन सेल को शिकायत की। आरोपित छात्र ने एएमयू प्रशासन को मनगढ़ंत कहानी सुना दी, जो सही नहीं है। उन्होंने पत्र के जरिये एएमयू प्रशासन को गंभीरता से जांच करने की मांग की है। 

ट्वीट कर पूछा-कहां है लिखित माफी  

छात्र के माफी मांगने की चर्चाओं पर छात्रा की मां ने सवाल उठाया है। ट्वीट करते हुए लिखा कि कहां है माफीनामा? किसी भी विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों द्वारा किसी भी लड़की के लिए अपशब्दों का प्रयोग किया जाना कभी भी उचित नहीं कहा जा सकता। ये मानसिकता कभी भी स्वीकार्य नहीं होनी चाहिए। कपड़े पहनने की अपनी अभिव्यक्ति पर मेरी बेटी को असभ्य शब्दों का सामना निरंतर करना पड़ रहा है। ऐसे बच्चों को रोका जाए, ताकि इस तरह की प्रताडऩा अन्य किसी को बेटी को ना झेलनी पड़े। छात्रा की मां ने ट्वीट करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डीजीपी को भी टैग किया है। 

एएमयू ने दिया छात्र को नोटिस

एएमयू प्रशासन ने आरोपित छात्र राहबर दानिश को नोटिस जारी किया है।  प्रवक्ता प्रो. शाफे किदवई ने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में छात्राओं के लिए कोई आधिकारिक ड्रेस कोड नहीं है। सोशल मीडिया पर अभद्र टिप्पणी करने वाले छात्र को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। छात्रा को कथित तौर पर पीतल का हिजाब पहनाने के लिए कहते हुए अश्लील टिप्पणी की गई। इंतजामिया ऐसी हरकतों की कड़ी निंदा करता है। प्रॉक्टर टीम की ओर से टिप्पणी करने वाले छात्र से जवाब मांगा गया है।

घटना निंदनीय, दूसरा पक्ष भी गुनहगार

एएमयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष फैजुल हसन ने कहा कि ऐसी किसी भी घटना की वो निंदा करते हैं। किसी को हिजाब के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता। उस पर इंतजामिया जांच व कार्रवाई कर रही है। मगर गलती करने वाले छात्र ने जब माफी तक मांग ली तो उसकी माता-बहनों को गाली देना, मारने की धमकी देना व मामले को ङ्क्षहदू-मुस्लिम बनाने वाला सोशल मीडिया पर जुड़ा दूसरा पक्ष भी गुनहगार है। वो भी कानूनी कार्रवाई के दायरे में आता है। एएमयू का इतिहास रहा है कि यहां कभी ङ्क्षहदू-मुस्लिम प्रकरण नहीं बना और न बनने देंगे।

 पूरे प्रकरण की गहनता से जांच की जा रही है। छात्र बिहार का रहने वाला है। वहां की पुलिस के जरिये छात्र से संपर्क करने की कोशिश की जा रही है। जिस आइडी से पोस्ट की गई है, उसकी भी जांच हो रही है। जांच में एएमयू प्रशासन का भी सहयोग लिया जा रहा है। 

अनिल समानिया, सीओ, तृतीय 

छात्रा पर किसी किस्म का दबाव बनाना व अशोभनीय टिप्पणी करना मर्यादा के खिलाफ है। मैं इसका विरोध करती हूं। एएमयू प्रशासन व जिला प्रशासन से मांग है कि आरोपित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। महिलाओं का अपमान किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 

शशि सिंह, पूर्व ब्लॉक प्रमुख, टप्पल 

एसीएम को ज्ञापन, आंदोलन की धमकी 

करणी सेना के पदाधिकारियों ने राष्ट्रीय नेतृत्व के आह्वïान पर एसीएम द्वितीय को एक ज्ञापन सौंपा। इसमें कहा है कि इतने गंभीर मामले के बाद भी विश्वविद्यालय के प्रबंधन ने दोषी के खिलाफ कार्रवाई नहीं की। यह पूरी तरह से गलत है। शिक्षा के मंदिर में धार्मिक आधार पर भेदभाव बर्दाश्त नहीं होगा। अगर कार्रवाई नहीं तो आंदोलन करेंगे। इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष युवा गौरव चौहान, सुशील सिह राणा, रेनू शर्मा, मनोज चौहान समेत अन्य मौजूद रहे। 

छात्र को करें निष्कासित  

भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष विमलेश वर्मा ने एएमयू छात्रा को हिजाब लगाने की धमकी देने के मामले पर सख्त नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि एएमयू में सभी धर्मों के छात्र-छात्राओं को पढऩे का अधिकार है। ऐसे में किसी छात्र को यह धमकी दी जाए कि उसे पीतल का हिजाब पहना देंगे तो इससे बड़ा दुर्भाग्य और कुछ नहीं हो सकता है। धमकी देने वाले छात्र रहबर दानिश को विवि से निष्कासित करना चाहिए।  

गिरफ्तारी नहीं हुई तो करेंगे आंदोलन 

भाजयुमो जिलाध्यक्ष मुकेश लोधी ने कहा कि यदि छात्रा को धमकी देने वाले छात्र रहबर दानिश की गिरफ्तारी नहीं हुई तो भाजयुमो आंदोलन करेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.