Move to Jagran APP

Negligence : सूरज को रोशनी दिखा रहीं हाथरस की पंचायतों में लगी एलईडी

Negligence हाथरस की पंचायतों में लगी एलईडी दिन में भी जल रही हैं। शिकायत मिलने पर पंचायत राज के अपर मुख्‍य सचिव ने सभी डीपीआरओ को निर्देश दिए हैं कि ग्राम पंचायतों में लगी एलईडी को समय से आन आफ कराया जाय।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 07:30 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 07:31 PM (IST)
Negligence : सूरज को रोशनी दिखा रहीं हाथरस की पंचायतों में लगी एलईडी
ग्राम पंचायतों में लगी एलईडी दिनभर जलती हुई नजर आती हैं।

हाथरस, जागरण संवाददाता। Negligence : जिले की जिन ग्राम पंचायतों में गली-मोहल्लों के लिए एलईडी लगाई गई हैं वहां दिन में भी सूरज को रोशनी दिखा रही हैं। इस तरह की शिकायतें पंचायती राज निदेशालय लखनऊ तक पहुंचीं तो इस पर नाराजगी जताई गई। पंचायती राज के Additional Chief Secretary Manoj Kumar Singh ने सभी डीपीआरओ को निर्देश दिया है कि ग्राम पंचायतों में लगी एलईडी को वक्त से आन और स्विच आफ कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। इसमें कतई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

loksabha election banner

एलईडी लाइटों में automatic sensor लगाए जाएं : शासन तक सूचनाएं पहुंच रही हैं कि जिन ग्राम पंचायतों में एलईडी लग रही हैं वह दिनभर जलती हुई नजर आती हैं। इस पर गहरी नाराजगी जताई गई है। शासन ने निर्देश दिए हैं कि पंचायतों में स्थापित एलईडी लाइटों में आटोमेटिक सेंसर लगाया जाए।

आटोमेटिक सेंसर लगाए जाने तक शाम को स्विच आन और सुबह स्विच आफ किया जाए, ताकि बिजली की हो रही फिजूलखर्ची को रोका जा सके। उक्त आदेशों को कड़ाई से पालन कराया जाए। लापरवाही बरतने पर संबंधित पर कड़ी कार्रवाई की जाए।

एलईडी लगाने में दिलचस्पी कम : शासन ने Panchayati Raj Department को निर्देश दिया था कि वह सभी ग्राम पंचायतों के गली-मोहल्लों में एलईडी लाइटें लगवाना सुनिश्चित करें। जो भी एलईडी खरीदी जाएंगी उनके रेट और कंपनियां शासन की ओर से पहले ही निर्धारित कर दी गई हैं।

निर्धारित कंपनियों के अलावा अन्य कंपनियों से एलईडी खरीदकर लगवाई गईं तो उसका भुगतान किसी भी दशा में शासन की ओर से मंजूर नहीं किया जाएगा। मगर बहुत संख्या में ग्राम पंचायतें जहां प्रधान ने एलईडी लगवाई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.