Move to Jagran APP

जिन्ना प्रकरण पर बवाल के बाद अब एएमयू छात्र संघ ने पांच दिन ठप की पढ़ाई

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में जिन्ना की तस्वीर हटाने को लेकर बुधवार को हुए बवाल के बाद छात्र संघ ने पांच दिन तक कार्य ठप रखने का एलान किया है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 03 May 2018 09:11 PM (IST)Updated: Fri, 04 May 2018 08:45 AM (IST)
जिन्ना प्रकरण पर बवाल के बाद अब एएमयू छात्र संघ ने पांच दिन ठप की पढ़ाई
जिन्ना प्रकरण पर बवाल के बाद अब एएमयू छात्र संघ ने पांच दिन ठप की पढ़ाई

अलीगढ़ (जेएनएन)। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में जिन्ना की तस्वीर हटाने को लेकर बुधवार को हुए बवाल के बाद छात्र संघ ने पांच दिन तक एकेडमिक कार्य ठप रखने का एलान किया है। परीक्षा व प्रैक्टिकल भी नहीं होंगे। दशकभर में ऐसा पहली बार हुआ है। एएमयू प्रशासन, टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टॉफ का भी इन्हें मूक समर्थन है। हालांकि, एएमयू के पीआरओ सेक्शन के मेंबर इंचार्ज प्रो. शाफे किदवई ने देरशाम बयान दिया कि एएमयू टीचर्स एसोसिएशन (अमुटा) के जरिये हम छात्रों को समझाने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि एकेडमिक माहौल फिर से बन सके। उधर, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने छात्रों पर पुलिस कार्रवाई को लेकर जिलाधिकारी से रिपोर्ट तलब की है। 

loksabha election banner

बुधवार देररात हुई जनरल बॉडी मीटिंग (जीवीएम) के बाद सुबह छात्रसंघ ने पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी की सुरक्षा में नाकाम रहने पर एसएसपी अजय साहनी को हटाने, प्रदर्शनकारी हिंदूवादी नेताओं व उनके साथ आए पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई की मांग की। बवाल के चंद घंटे पहले ही साहनी आजमगढ़ से स्थानांतरित होकर यहां पहुंचे थे। वहीं, कुछ छात्रों ने सिविल लाइंस थाने में तहरीर दी, जिसमें घटना का मुख्य साजिशकर्ता स्थानीय भाजपा सांसद सतीश गौतम को बताया। फिलहाल, एएमयू में तनावपूर्ण शांति है। मुख्य गेट (बॉबे सैयद) पर सैकड़ों छात्र जरूर पूरे दिन डेरा डाले रहे, मोदी-योगी व पुलिस के खिलाफ नारे लगाते रहे। साथ ही हाईकोर्ट में याचिका दायर करने के लिए छात्रों की तरफ से एक टीम भी इलाहाबाद भेजी गई है। दूसरी ओर हिंदूवादी छात्र नेता अमित गोस्वामी व सौरभ चौधरी ने शुक्रवार को सुबह 11 बजे जिन्ना की तस्वीर उतारने के लिए एएमयू कूच करने का एलान किया है।

जिन्ना का पुतला फूंकने व एएमयू के बॉबे सैयद पर नारेबाजी कर रहे हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं से बुधवार को एएमयू छात्रों का हल्का टकराव हुआ था। इसके बाद पुलिस और छात्रों में टकराव हुआ था। मामले में अभी तक पांच तहरीर आई हैं। पहली, एएमयू बुल (यूनिवर्सिटी सुरक्षा कर्मी) की, दूसरी एएमयू सिक्योरिटी टीम व तीसरी पुलिस ने दर्ज कराई है। चौथी तहरीर ङ्क्षहदूवादी नेताओं की है। पांचवीं गुरुवार को एएमयू छात्रों ने दी है।

इसके पहले, छात्र संघ ने सभी सेक्युलर संगठनों से आरएसएस के खिलाफ खड़े होने की अपील की। एएमयू टीचर्स एसोसिएशन ने भी छात्रों के समर्थन में व दोषियों पर कार्रवाई के लिए मार्च भी निकाला। वहीं, हिंदू जागरण मंच के एएमयू सर्किल पर गोष्ठी के लिए नहीं आने पर अफसरों ने चैन की सांस ली। एएमयू आसपास आरएएफ व पीएसी तैनात है। मुख्य गेट का रास्ता बंद है। उधर, गुरुवार को बाबे सैयद पर धरने की कवरेज कर रहे न्यूज चैनल के कैमरामैन को दौड़ा दिया। वीडियो बना रहे युवक को पीटा और पथराव कर दिया। इससे पहले महिला पत्रकार से अभद्रता की गई। देररात तक सर्किल पर फोर्स जमा रहा।

गुरुवार को यहां पहुंचे आगरा जोन एडीजी अजय आनंद ने कहा कि एएमयू छात्र बलवाई नहीं हैं, वे छात्र हैं। लाठीचार्ज व माहौल खराब करने की जांच हो रही है। पुलिस की लापरवाही की जांच एसएसपी कर रहे हैं। दूसरी ओर उनसे पीडब्लूडी गेस्ट हाऊस में जिन्ना पर पत्र लिखने वाले भाजपा सांसद सतीश गौतम ने मुलाकात की।

ब्रज प्रांत में करेंगे आंदोलन : हिंदू जागरण मंच के प्रदेश अध्यक्ष घनश्याम सिंह ने आरएसएस कार्यालय में बैठक के बाद ब्रज प्रांत में आंदोलन का एलान किया। कहा, तीन सदस्यीय कमेटी बनाई जो एएमयू छात्रों पर रिपोर्ट की मांग करेगी। 

मजिस्ट्रियल जांच के आदेश

डीएम चंद्रभूषण सिंह ने बवाल की मजिस्ट्रियल जांच एडीएम वित्त बच्चू सिंह को सौंपी है। 15 दिन में रिपोर्ट मांगी है। डीएम ने कहा कि दोबारा इतने हिंदूवादी युवकों का आना बताता है कि पुलिस से चूक हुई है। उन्होंने लापरवाह पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई के लिए एसएसपी को पत्र लिखा है। 

जिन्ना अब अप्रासंगिक : पांडे

अलीगढ़ मुस्लिम विवि से जिन्ना की तस्वीर हटाने की मांग को लेकर भाजपा में छिड़े घमासान से प्रदेश अध्यक्ष डॉ महेंद्र नाथ पांडे कन्नी काटते नजर आए। पहले तो वे जिन्ना प्रकरण को अप्रासंगिक बताते रहे फिर कहा कि जिन्ना कब के दफन हो चुके हैं। अब उस पर चर्चा करना समय की बर्बादी है। वहीं आंधी तूफान में हुई जनहानि में सरकार द्वारा तत्काल क्षतिपूर्ति किए जाने की बात कही। भाजपा नेताओं के रात्रि प्रवास कार्यक्रम के तहत यहां पहुंचे पांडे ने बातचीत के दौरान कहा कि पार्टी में कोई गुटबाजी नहीं है। उधर झांसी में प्रदेश के संसदीय कार्य, नगर विकास एवं शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन मन्त्री सुरेश कुमार खन्ना ने जिन्ना को राष्ट्रद्रोही बताते हुए कहा कि उनकी वजह से हिन्दुस्तान का बंटवारा हुआ। 

एएमयू में विद्यार्थी परिषद का दफ्तर खोलने की उठी मांग

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में आरएसएस की शाखा खोलने की मांग के बाद अब अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का दफ्तर खोलने की नई मांग उठी है। पूर्व प्रदेश सह संयोजक निखिल माहेश्वरी ने कहा है कि एएमयू में परिषद के कार्यालय के लिए उच्च  पदाधिकारियों से मांग करेंगे। दूसरी ओर, उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष व एएमयू के  एग्जीक्यूटिव काउंसिल के सदस्य तनवीर हैदर उस्मानी ने मांग की कि इंतजामिया जिन्ना की तस्वीर अपने यहां से हटाए।

जिन्ना का महिमामंडन बर्दाश्त नहीं : योगी

एएमयू के यूनियन हॉल में मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर हुए बवाल पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। एक न्यूज चैनल से बातचीत में योगी ने कहा कि जिन्ना ने हमारे देश का बंटवारा किया। हम किस तरह उनकी उपलब्धियों का बखान कर सकते हैं। भारत में जिन्ना का महिमामंडन बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। योगी ने कहा कि एएमयू मामले में जांच के आदेश दिए हैं। जल्द ही उन्हें इसकी रिपोर्ट भी मिल जाएगी। रिपोर्ट पर वह एक्शन लेंगे। 

एएमयू के कुछ छात्रों ने अलीगढ़ के सिविल लाइंस थाने में तहरीर दी जिसमें घटना का मुख्य साजिशकर्ता स्थानीय भाजपा सांसद सतीश गौतम को बताया। फिलहाल, एएमयू में तनावपूर्ण शांति है। मुख्य गेट (बॉबे सैयद) पर सैकड़ों छात्र जरूर पूरे दिन डेरा डाले रहे, मोदी-योगी व पुलिस के खिलाफ नारे लगाते रहे। जिन्ना का पुतला फूंकने व एएमयू के बॉबे सैयद पर नारेबाजी कर रहे हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं से बुधवार को एएमयू छात्रों का हल्का टकराव हुआ था। इसके बाद पुलिस और छात्रों में टकराव हुआ था। मामले में अभी तक पांच तहरीर आई हैं। पहली, एएमयू बुल (यूनिवर्सिटी सुरक्षा कर्मी) की, दूसरी एएमयू सिक्योरिटी टीम व तीसरी पुलिस ने दर्ज कराई है। चौथी तहरीर हिंदूवादी नेताओं की है। पांचवीं गुरुवार को एएमयू छात्रों ने दी है।

आरएसएस के खिलाफ खड़े होने की अपील 

इसके पहले, छात्र संघ ने सभी सेक्युलर संगठनों से आरएसएस के खिलाफ खड़े होने की अपील की। एएमयू टीचर्स एसोसिएशन ने भी छात्रों के समर्थन में व दोषियों पर कार्रवाई के लिए मार्च भी निकाला। वहीं,हिंदू जागरण मंच के एएमयू सर्किल पर गोष्ठी के लिए नहीं आने पर अफसरों ने चैन की सांस ली। एएमयू आसपास आरएएफ व पीएसी तैनात है। मुख्य गेट का रास्ता बंद है। गुरुवार को आए आगरा जोन एडीजी अजय आनंद ने कहा कि बवाल में पुलिस की लापरवाही की जांच एसएसपी को दी है। दूसरी ओर उनसे पीडब्लूडी गेस्ट हाऊस में जिन्ना पर पत्र लिखने वाले भाजपा सांसद सतीश गौतम ने मुलाकात की।

मजिस्ट्रियल जांच के आदेश

हिंदू जागरण मंच के प्रदेश अध्यक्ष घनश्याम सिंह ने आरएसएस कार्यालय में बैठक के बाद ब्रज प्रांत में आंदोलन का एलान किया। कहा, तीन सदस्यीय कमेटी बनाई जो एएमयू छात्रों पर रिपोर्ट की मांग करेगी। डीएम चंद्रभूषण सिंह ने बवाल की मजिस्ट्रियल जांच एडीएम वित्त बच्चू सिंह को सौंपी है। 15 दिन में रिपोर्ट मांगी है। डीएम ने कहा कि दोबारा इतने हिंदूवादी युवकों का आना बताता है कि पुलिस से चूक हुई है। उन्होंने लापरवाह पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई के लिए एसएसपी को पत्र लिखा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.