अलीगढ़, जागरण संवाददाता । ग्रामीण प्रतिभाखोज मिशन के तहत परोपकार सामाजिक सेवा संस्था के तत्वावधान में शहीद जुगेंद्र सिंह ठैनुआं की पुण्यस्मृति में विजय विद्यालय इंटर कालेज, तोछीगढ़ में स्कूली बच्चों की निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। निबंध प्रतियोगिता के विषय पर्यावरण प्रदूषण, सड़क सुरक्षा, जल संरक्षण, भ्रष्टाचार की समस्या व समाधान, जनसंख्या नियंत्रण, दहेज एक अभिशाप, भारत के शहीद, स्वच्छ भारत आदि रहे। प्रतियोगिता में कुल 186 छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया।

वायु प्रदूषण से होने वाले दुष्‍परिणाम के बारे में बताया गया

परीक्षा संयोजक संस्था के अध्यदक्ष जतन चौधरी ने कहा कि प्रतियोगिता परीक्षाओं में प्रतिभाग करने से विद्यार्थियों की बौद्धिक व मानसिक क्षमता का विकास होता है। विद्यार्थी में आगे बढ़ने की इच्छा जागृत होती है वह अपना सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने की कोशिश करता है। परीक्षा के बाद सभी विद्यार्थियों से पर्यावरण प्रदूषण की रोकथाम के लिए अपने आस-पास के किसानों से पराली ना जलाने व ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करने की अपील करने का आव्हान किया गया। वायु प्रदूषण से होने वाले दुष्परिणाम के संबंध में बताया कि यदि ओजोन परत इसी तरह पतली होती रही तो वह पैराबैंगनी किरणों को पृथ्वी तक पहुंचने से नहीं रोक सकेगी और मानव जीवन इस प्रकार से प्रभावित होगा-ओजोन अल्पता से पृथ्वी के तापमान में वृद्धि होगी। पैराबैंगनी किरणों के प्रभाव से त्वचा कैंसर हो जाता है। आनुवंशिक लक्षणों में परिवर्तन होगा। मानव रक्त स्पन्दन क्रिया कम हो जाएगी। पेड़.पौधों में प्रकाश संश्लेषण की दर कम हो जाएगी। ओजोन के कारण अम्लीय वर्षा को बढ़ावा मिलेगा।

बच्‍चों के विकास के लिए सराहनीय कार्य कर रही परोपकार संस्‍था

विद्यालय के प्रधानाचार्य देवेंद्र कुमार ने संस्था के जनहित के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि परोपकार संस्था ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास हेतु बहुत ही सराहनीय कार्य कर रही है और समय-समय पर प्रतियोगिताएं आयोजित करती रहती है। इस अवसर पर चौधरी गुलाब सिंह, प्रमोद कुमार, देवेश पांडेय, अखिलेश कुमार, विजय प्रकाश, प्रदीप उपाध्याय, मुकेश, अनूप शर्मा, ओमप्रकाश सिंह, अरुण कुमार कौशल, गोल्डी चौधरी, राहुल कुमार, गुंजन गौतम, संदीप चौधरी, वंदना, प्रियंका, टीना ठकुरेला, आदि मौजूद रहे।

Edited By: Anil Kushwaha