Move to Jagran APP

नए कृषि कानूनों के फायदे किसानों को समझाएंगे फूड प्रोससिंग से जुड़े उद्योगपति Aligarh news

नए कृषि कानूनों को लेकर उत्तर प्रदेश दाल मिलर्स एसोसिएशन यूपी रोलर फ्लोर मिलर्स एसोसिएशन व दि यूपी राइस मिलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारी किसानों से संवाद कर केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों की अच्छाई के बारे में अवगत कराएगी।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 01:26 PM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 01:45 PM (IST)
नए कृषि कानूनों के फायदे किसानों को समझाएंगे फूड प्रोससिंग से जुड़े उद्योगपति Aligarh news
20 दिन से दिल्ली के आसपास राज्यों में चल रहे आंदोलन से कारोबार भी प्रभावित हो रहा है।

अलीगढ़, जेएनएन : खेती-किसानी को लेकर हाल ही में बनाए गए कानूनों को लेकर चौतरफा घिरी मोदी सरकार के बचाव में फूड प्रोससिंग से जुड़े उद्योगपति बचाव उतर आए हैं। नए कृषि कानूनों को लेकर उत्तर प्रदेश दाल मिलर्स एसोसिएशन, यूपी रोलर फ्लोर मिलर्स एसोसिएशन व दि यूपी राइस मिलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारी किसानों से संवाद कर केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों की अच्छाई के बारे में अवगत कराएगी। इन एसोसिएशन ने इंटरनेट मीडिया पर सरकार के कानूनों के मिलने वाले लाभ को वायरल करने के लिए आइटी एक्सपर्ट की टीमों को कमान सौंप दी है। साथ ही अनाज मंडियों में पहुंचने वाले किसानों के बीच भी सियासी दलों द्वारा फैलाई जा रही भ्रांतियों को दूर किया जाएगा। इसके लिए लखनऊ से मुहिम छेड़ दी गई है। 

prime article banner

 20 दिन से चल रहा किसानों का आंदोलन

20 दिन से दिल्ली के आसपास राज्यों में चल रहे आंदोलन से कारोबार भी प्रभावित हो रहा है। इस आंदोलन को सपा, कांग्रेस व पंजाब के अकाली दल सहित अन्य सियासी दलों ने भारतीय किसान यूनियन व अन्य संगठनों को समर्थन देते हुए नए तीनों कृषि कानूनों का विरोध किया है। सरकार के पक्ष में उतरे उद्योगपति भी किसानों के बीच की भ्रांतियों को दूर करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। पहले चरण में अनाज व सब्जी मंडियों में जागरुकता की जाएगी। दूसरे चरण में किसान पंचायतें होंगी। इन कानूनों से किसानों को मिलने वाले सीधे लाभ बताए जाएंगे। 

 किसानों को कानूनों के ये दिए जाएंगे तर्क

 - यह कृषि कानून किसान की उपज को क्षेत्रीय मंडी के अतिरिक्त पूरे देश में कहीं भी बेचने की आजादी तेता है। 

 - युवा किसान को कृषि उपज से अधिक लाभ के लिए किस फसल की बुआई करना है, कहां बेचना है, नया कानून आजादी देगा। 

 - नया कृषि कानून किसान को अपनी उपज का अधिक मूल्य प्राप्त होने की स्थिति में अपनी उपज को खेत पर ही बेचने और पैसा प्राप्त करने की आजादी देता है। 

 - सरकार द्वारा किसी भी समस्या का समाधान एसडीएम कोर्ट न्यायलय से किये जाने की शीघ्र व्यवस्था की गई है। 

 - कृषि उपज में अतिरिक्त लाभ के लिए किस किसान को कांट्रेक्ट फार्मिंग की व्यवस्था होगी। 

इनका कहना है

 नया कृषि कानून खाद्य प्रसंस्करण उद्योग जैसे दाल मिल, फ्लोर मिल, तेल मिल, राइस मिल आदि में अनाज बेचने की किसानों को आजादी देता है। जिससे किसानों को 100 से 500 रुपया प्रति कुंतल का सीधे लाभ देगा। हमारी एसोसिएशन नए कानूनों की लाभ किसानों को गिनाएगी।

- प्रदीप सिंघल, पूर्व अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश रोलर फ्लोर मिलर्स एसोसिएशन

 

किसानों को गुमराह होने की जरुरत नहीं है। नए तीनों कानूनों के तमाम लाभ मिलेंगे। साथ ही मंडी शुल्क की बचत, अनाज की सार्टेज, अतिरिक्त भाड़ा, कमीशन की बचत होगी। हम किसानों के बीच फैलाई जा रहीं भ्रांतियों को दूर करने के लिए प्रयास करेंगे।

- निर्वेश गुप्ता, मालिक, उर्मिला फूडस प्राइवेट लिमिटेड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK