Move to Jagran APP

अलीगढ़ के चुनावी रण में 'वर्चुअल वार', महारथी तैयार, उम्मीदवारों ने प्रचार के लिए तैयार किए डिजिटल प्लेटफार्म

UP Assembly Elections 2022 कोरोना संक्रमण के चलते चुनाव आयोग ने गाइड लाइन जारी कर दी है जिसके तहत इस समय राजनीतिक सभाओं और रैलियों पर रोक लगी हुयी है। ऐसे में राजनीतिक पार्टियां अब वर्चुअल प्रचार पर जोर दे रही हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 10:14 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 10:46 AM (IST)
अलीगढ़ के चुनावी रण में 'वर्चुअल वार', महारथी तैयार, उम्मीदवारों ने प्रचार के लिए तैयार किए डिजिटल प्लेटफार्म
चुनावी रण में डिजिटल प्लेटफार्म पर खड़े महारथियों ने नामांकन के बाद शक्ति प्रदर्शन शुरू कर दिया है।

लोकेश शर्मा, अलीगढ़। UP Assembly Elections 2022  कोरोना के साये में इस बार 'वर्चुअल वार' होनी है। चुनावी रण में डिजिटल प्लेटफार्म पर खड़े महारथियों ने नामांकन के बाद शक्ति प्रदर्शन शुरू कर दिया है। आइटी एक्सपर्ट इनके सारथी बने हुए हैं, जो इन्हें जनता के बीच ले जाने की आनलाइन राह दिखा रहे हैं। इस विधानसभा चुनाव में जनसभा, रैली और नुक्कड़ सभाओं पर रोक के चलते प्रचार का यही एक विकल्प है, जिसमें राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक रखी है। प्रत्याशियों के आकर्षक पैकेज पर आइटी एक्सपर्ट युवा चुनाव प्रचार की कमान संभाले हुए हैं। नामांकन दाखिल कर चुके प्रत्याशियों ने फेसबुक, ट््िवटर, इंस्टाग्राम और वाट््सएप पर पेज और ग्रुप बनाकर अपने-अपने क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

सपा की 11 सदस्यीय टीम

सपा से शहर सीट पर खड़े पूर्व विधायक जफर आलम ने ईदगाह के निकट चुनाव कार्यालय पर वार रूम तैयार कराया है, जिसमें 11 सदस्यीय टीम डिजिटल प्रचार कर रही है। हर दिन प्रचार-प्रसार से जुड़ी क्षेत्र की गतिविधियां उनके पेज और अकाउंट पर पोस्ट की जा रहीं हैं। इधर, कोल सीट पर सपा प्रत्याशी अज्जू इश्हाक ने प्रचार-प्रचार की कमान डिजिटल फ्रेंडली युवाओं को सौंप रखी है। इन्हें कंप्यूटर, लैपटाप, टेबलेट उपलब्ध कराए गए हैं। सोशल साइट््स पर समर्थकों ने अपने पेज बनाए हैं। छर्रा से सपा प्रत्याशी लक्ष्मी धनगर ने भी अपने कार्यालय पर वार रूम खोला है।

डिजिटल प्लेटफार्म पर सक्रिय भाजपा

भाजपा इंटरनेट मीडिया के हर प्लेटफार्म पर सक्रिय हो गई। जिला और महानगर कार्यालय पर वार रूम बनाया गया है। जिले में आइटी और सोशल मीडिया की टीमें हैं। बूथ स्तर तक इनका संपर्क है। जिलाध्यक्ष चौ. ऋषिपाल ङ्क्षसह ने बताया कि जिला, मंडल, सेक्टर और बूथ स्तर के अलग-अलग वाट््सग्रुप भी बने हैं। प्रत्याशियों ने भी अपने-अपने वार रुम बना रखे हैं। प्रचार किन क्षेत्रों में चल रहा है, प्रत्याशी कहां हैं, कितनी टीमें प्रचार में निकली हैं, ये सभी जानकारी इंटरनेट मीडिया के माध्यम से दी जाती है। वर्चुअल रैली और सभाओं के लिए भी तैयारी की गई है। गांवों और कस्बों में बड़ी स्क्रीन के माध्यम से जनता को जोडऩे का प्रयास करेंगे।

वार रूम से रण में उतरेगी कांग्रेस

कांग्रेस की रीति-नीति व घोषणा पत्र को इंटरनेट मीडिया के माध्यम से जनता तक पहुंचाने की तैयारी है। इसके लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में वार रूम स्थापित किए जाएंगे। यहीं से वर्चुअल प्रचार-प्रसार होगा। जिलाध्यक्ष संतोष ङ्क्षसह जादौन ने बताया कि पहला वार रूम कोल विधानसभा क्षेत्र में खोला जाएगा। इसके बाद अन्य विधानसभा क्षेत्रों में जिला स्तर पर एक कंट्रोल रूम स्थापित होगा।

डिजिटल मंच पर बसपा भी तैयार

बसपा ने चुनाव प्रचार के लिए डिजिटल मंच को मजबूत करने के लिए आईटी एक्सपर्ट को जिम्मेदारी दी है। इसके लिए एक दर्जन से अधिक लैपटाप की व्यवस्था की गई है। इनमें सातों विधानसभा क्षेत्रों का अलग अलग डाटा लोड किया गया है। एक लैपटाप पार्टी के केंद्रीय कार्यालय से जुड़ा रहता है। बड़ा टीवी स्क्रीन भी लगाया गया है। जिलाध्यक्ष रतनदीप सिंह ने बताया है कि हमने वर्चुअल मीङ्क्षटग काफी पहले शुरू कर दी है। विधानसभा स्तरीय पदाधिकारियों के साथ सुबह वर्चुअल मीङ्क्षटग होंगी।

रालोद भी तेज करेगी वार

सपा-रालोद गठबंधन ने तैयारी कर ली हैं। रालोद के पास खैर, इगलास और बरौली तीन सीटें हैं। इन सीटों के प्रत्याशियों के स्वजन व निकटस्थ कार्यकर्ताओं ने इंटरनेट मीडिया की कमान संभाल ली है। खैर विधानसभा क्षेत्र का कस्बा खैर व जट्टारी में चुनाव कार्यालय खोल दिया है। इगलास विधानसभा क्षेत्र से गौंडा व गोरई में प्रत्याशियों के कार्यालय खोले गए हैं। वाट््सएप ग्रुप के साथ इंटरनेट मीडिया पर लाइव कार्यक्रम होंगे। तीनों विधानसभाओं में शीर्ष नेतृत्व की रैली या बैठक के लिए डिजिटल प्लेट फार्म तैयार किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.