अलीगढ़ (जेएनएन)।  गजब की चुस्ती-फुर्ती के साथ मजबूत मसल्स, तेज नजरें, नुकीले दांत व हर आहट पर चौकन्नापन। ऐसे ही डॉक्स आगरा रोड स्थित गंगा फार्म में हुए 'नेशनल डॉग शो ' के दौरान देखने को मिले। देसी-विदेशी नस्लों के डॉग्स अपने मालिकों के साथ पहुंचे।

हर एंगल से हुई डॉग की जांच

अलीगढ़ में पहली बार अलीगढ़ डॉग वेलफेयर सोसाइटी के तत्वावधान में नेशनल स्तर पर कराई गई इस दो दिवसीय प्रतियोगिता को देखने शहर के सैकड़ों डॉग लवर्स पहुंचे। डॉग स्वामियों ने डाग की नस्ल, खानपान व अन्य खूबियों के बारे में बताया। बतौर जज लखनऊ से आए केनन क्लब ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष केके त्रिवेदी ने बुल मैस्टिफ, ग्र्रेड डेन, बॉक्सर, बीगल, चाओं-चाओं, रोड व्हेलर, फ्रैंच बुलडोग, डाबर मैन, पॉमरेरियन, जर्मन शेफर्ड समेत अन्य डॉग्स को नस्ल के अनुसार मसल्स व जांघों का घुमाव, छाती की बनावट, कलाइयों की मजबूती, हड्डियों की बनावट, उनके छरहरे बदन, आंखों व कानों की सेटिंग, टॉप लाईन समेत कई आधार पर परखा।

ये रहे विजेता

मेरठ के विद्यारत्न का ग्र्रेड डेन, दिल्ली के गुलशन कोठारी का पॉमरेरियन, पुनीत सिंह का फ्रैंच बुलडॉग, खेमचंद श्रीवास्तव का बीगल, एबी बहुगुणा का रोड व्हेलर, अलीगढ़ के अंशुल सिंह का लेब्राडोर, अलवर के आशीष शर्मा का जर्मन शेफर्ड व डाबर मैन को विजेता घोषित किया गया।

आगे होगी चैंपियनशिप

सोसाइटी के उपाध्यक्ष नितिन घुïट्टी ने बताया कि अलीगढ़ में नेशनल स्तर पर पहली बार ऐसा डॉग शो है, जिसे चेन्नई के केनन क्लब ऑफ इंडिया ने कराया। यूपी में भी पिछले साल पहली बार लखनऊ में ऐसा डॉग शो हुआ, जिसे हमारी संस्था ने कराया। तीन शो के बाद हम अपनी चैंपियनशिप भी करा सकेंगे। इस मौके पर अध्यक्ष पीयूष साराभाई, सचिव संदीप नक्षत्र, अतेंद्र जौहरी, कोषाध्यक्ष अनुराग पांडेय, गौरव गुप्ता आदि ने डॉग स्वामियों का उत्साह बढ़ाया।

Posted By: Mukesh Chaturvedi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस