Move to Jagran APP

अलीगढ़ में संदीप सिंह बोल गंगा को अविरल-निर्मल बनाना सर्व समाज का दायित्व Aliagrh news

कहा पिछली सरकारों के समय में गंगा में गिरता था बूचड़खानों का पानी।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Thu, 30 Jan 2020 02:00 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jan 2020 02:00 PM (IST)
अलीगढ़ में संदीप सिंह बोल गंगा को अविरल-निर्मल बनाना सर्व समाज का दायित्व  Aliagrh news
अलीगढ़ में संदीप सिंह बोल गंगा को अविरल-निर्मल बनाना सर्व समाज का दायित्व Aliagrh news

अलीगढ़ [जेएनएन] प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि गंगा को अविरल-निर्मल बनाना सर्व समाज के हर व्यक्ति का दायित्व है। ऐसे में अधिक से अधिक जन सहभागिता होना जरूरी है। केंद्र व प्रदेश सरकार भी इसके लिए गंभीर होकर काम कर रही हैं। यही कारण है कि गंगा का पानी तेजी से स्वच्छ हो रहा है। पहले जो लोग नहाने से भी डरते थे, अब वह इसी पानी का आचमन करते हैं।

loksabha election banner

मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने भी जोड़े थे सिर्फ हाथ

संदीप सिंह बुधवार को सांकरा में गंगा यात्रा के समापन अवसर पर केएस इंटर कॉलेज में आयोजित जनसभा में बोल रहे थे। कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल में बूचड़खानों का पानी गंगा में गिरता था। इसी कारण पिछली बार जब मॉरीशस के प्रधानमंत्री गंगा नहाने आए तो वह गंदा पानी देखकर बिना नहाए हाथ जोड़कर वापस हो गए थे। लेकिन, जब से केंद्र में मोदी व प्रदेश में योगी सरकार आई है, तभी से गंगा को अविरल व निर्मल बनाने का काम हुआ है। इस बार का कुंभ भी ऐतिहासिक रहा। करोड़ों लोगों ने डुबकी लगाई। मॉरीशस के प्रधानमंत्री को भी इसमें आमंत्रित किया गया। वह आए और उन्होंने भी डुबकी लगाई। अब गंगा किनारे बसे गांव को विकसित किया जा रहा है। इन गांव में गंगा तालाब बन रहे हैं। इनमें दूषित पानी को यहीं पर रोका जाएगा। जैविक खेती के साथ ही पौधारोपण किया जा रहा है। ओपन जिम व गंगा मैदान बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पीएम का मकसद 2022 तक हर व्यक्ति को घर देना तो 2024 तक हर घर को स्वच्छ पानी उपलब्ध कराना है। इसके लिए तेजी से काम चल रहा है। छुट्टा पशुओं के संरक्षण के लिए गोशालाएं बन रही हैं। उन्होंने सभी लोगों को गंगा की अविरलता बनाए रखने में सहयोग करने की अपील की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.