अलीगढ़, जागरण संवाददाता। जनपद में रविवार को नगरीय व ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर) पर सीएम जन आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का आयोजन हुआ। इसमें 1442 मरीजों की जांच कर दवा दी गई। कोरोना, डेंगू, मलेरिया आदि की जांच के लिए सैंपल लिए गए। केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी दी गई।

जिले में 52 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों में स्‍वास्‍थ्‍य मेले का आयोजन

सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि जिले के 52 स्वास्थ्य इकाइयों पर मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का आयोजन 18 अर्बन पीएचसी, 34 प्राथमिक स्वास्थ्य संचालित हैं। सभी में रविवार को आरोग्य मेला लगाया गया। मेलों के प्रवेश द्वार पर पल्स आक्सीमीटर व थर्मल स्क्रीनिग की व्यवस्था की गई और कोविड हेल्प डेस्क भी स्थापित किया गया। मास्क, गमछा, दुपट्टा पहने व्यक्तियों को ही प्रवेश दिया गया। उन्होंने कहा, मेले में चिह्नित गंभीर रोगियों की पीएचसी पर जो जांचें नहीं हो पाईं उन मरीजों को जांच के लिए सरकारी एंबूलेंस से सीएचसी अथवा जिला चिकित्सालय में नौ लोगों को रेफर किया गया ।

मरीजों को आयुर्वेदिक औषधियां वितरित

अलीगढ़। मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेला योजनांतर्गत रविवार को सासनी गेट स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय) स्वास्थ्य मेला लगाया गया। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. डीके सिंह ने मौसमी बीमारियों से ग्रस्त मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निश्शुल्क औषधियों का वितरण किया गया। कोविड 19 बीमारी से बचाव के लिए आयुष सुरक्षा किट का वितरण किया। मरीजों को कोविड-19 के नए स्ट्रेन की आशंका को देखते हुए मास्क पहनने, हाथों को सैनिटाइज करने या बार-बार धोने शारीरिक दूरी का पालन करने व ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने की सलाह दी गई। फार्मासिस्ट प्रवेश कुमार सिंह, वार्ड ब्वाय मोहम्मद अखलाक खां आदि कर्मियों का सहयोग रहा।

स्वास्थ्य उपकेंद्र का शुभारंभ

मडराक । मडराक थाना क्षेत्र के गांव समस्तपुर कीरत में रविवार को स्वास्थ्य उपकेंद्र का ग्राम प्रधान रामेश्वर व बीडीसी सतेंद्र सिंह तोमर ने फीता काटकर शुभारंभ किया। सुनीता देवी, संगिनी, अनीता देवी, अर्चना धनगर, कमलेश आदि मौजूद रहीं।

Edited By: Anil Kushwaha