Move to Jagran APP

मनुष्‍य की सभी समस्‍याओं की जड़ अशिक्षा और नशाखोरी

जतन चौधरी ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि संत गाडगे महाराज ने अशिक्षित होते हुए भी जीवनपर्यंत देशवासियों को शिक्षा के प्रति और नशाखोरी के विरोध में जागरूक किया था| संत गाडगे जी कहते थे कि मनुष्य की सभी समस्याओं की जड़ अशिक्षा और नशाखोरी ही है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Mon, 20 Dec 2021 02:15 PM (IST)Updated: Mon, 20 Dec 2021 02:16 PM (IST)
मनुष्‍य की सभी समस्‍याओं की जड़ अशिक्षा और नशाखोरी
संत गाडगे जी महाराज की 66वीं पुण्यतिथि पर गांव कारस में आज श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। परोपकार सामाजिक सेवा संस्था तोछीगढ़ के तत्वावधान में महान समाज सुधारक संत गाडगे जी महाराज की 66वीं पुण्यतिथि पर गांव कारस में आज श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। ग्रामवासी बच्चों, महिलाओं व पुरुषों ने गाडगे बाबा के छायाचित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए श्रदांजलि दी और उनके द्वारा बताये गये रास्ते पर चलने का संकल्प लिया।

loksabha election banner

गोरक्षा के लिए चलाया गया था अभियान

संस्था के अध्यक्ष जतन चौधरी ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि संत गाडगे महाराज ने अशिक्षित होते हुए भी जीवनपर्यंत, देशवासियों को शिक्षा के प्रति और नशाखोरी के विरोध में जागरूक किया था| संत गाडगे जी कहते थे कि मनुष्य की सभी समस्याओं की जड़ अशिक्षा और नशाखोरी ही है। समाज में फेली हुईं कुरीतियों दहेज पृथा, बाल विवाह, छुआ-छूत व नशाखोरी जैसी बुराइयों को दूर करने के लिए उन्होने बहुत संघर्ष किया था । गौ-रक्षा हेतु भी उन्होंने एक अभियान चलाया था।

बुराइयों को दूर करने के लिए प्रयासरत थे संत गाडगे

मुख्य अतिथि शिक्षक राजकुमार सिंह ने कहा कि संत गाडगे कहते थे कि सच्चा ईश्वर दरिद्र नारायण के रूप में तुम्हारे सामने खड़ा है, उसकी सेवा करो। विशिष्ट अतिथि वर्षा दिवाकर ने श्रदांजलि देते हुए कहा कि संत गाडगे बाबा समाज में फैली हुई बुराईयों को दूर करने के लिए निरंतर चिंतन करते रहते थे और समाज के उत्थान हेतु सदैव क्रियान्वत रहते थे। उन्होंने गरीबों की शिक्षा हेतु सैकड़ों स्कूल खुलवाये थे व राहगीरों के लिए तमाम धर्मशालाएं बनवाई थीं। श्रद्धांजलि सभा को शुभम ठाकुर व मनीष दिवाकर ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता संजय दिवाकर ने व संचालन पूरन सिंह कुशवाहा ने किया। इस अवसर पर राकेश दिवाकर, नेहने खां, पुष्पा देवी, साधना दिवाकर, खुशबू, सुखवीर सिंह, सोनिया, विपिन, विकास, पृथ्वी, वर्षा, वेदिका,नंदिनी, जन्नत बेगम, शहनाज, अनीता, मानव, सौरभ, चंचल, महक, जगवीर, जुनेंद्र, पुष्पेंद्र, छीती सिंह, लकी, कारे खां, यादराम, राधे, पंकज, राधाचरण, अरुण, रामू व शिवम आदि मुख्यरूप से मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.