अलीगढ़, जागरण संवाददाता। सिंगल यूज प्लास्टिक की पालीथिन के प्रयोग व बिक्री पर पाबंदी लगा दी गई है। इसके चलते महानगर के रेडीमेड गारमेंट शोरूम पर पेपर के बैग प्रयोग किए जा रहे हैं। दी अलीगढ़ क्लाथ मर्चेंट एसोसिएशन ने सभी कारोबारियों से पाबंदी वाले कैरीबेग प्रयोग न करने का अनुरोध किया है। 75 माइक्रेन से अधिक पालीथिन का ही प्रयोग करने की छूट होगी। दिल्ली से आने वाले पेपर बैग की बाजार में मांग बढ गई है।

एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक व पालीथिन के प्रयोग पर पाबंदी सख्ती से लागू की जा रही है। नगर निगम की टीम हर रोज प्रतिबंधित पालीथिन जब्त कर रही है। व्यापारी संगठन कारोबारियों को प्रतिबंधित प्लास्टिक व पालीथिन के प्रयोग न करने के लिए जागरूक कर रहे हैं। परचून की दुकानों पर साथ थैला लेकर आने का व्यापारी अनुरोध कर रहे हैं। बिना पैक वाली खाने की वस्तुओं को पेपर के थैला में पैक किया जा रहा है।

ग्राहकों को बैग या थैला लेकर चलना होगा

सीडीएफ औद्योगिक क्षेत्र वेलफेयर एसोसिएशन के महामंत्री मीर आरिफ अली ने कहा कि ताला-हार्डवेयर के साथ दिए जाने वाले नट, बोल्ट व पेच पेपर में पैक कर दिए जा रहे हैं। डिब्बियों पर लगने वाली पालीथिन लगाने की मना कर दी गई है। क्लाथ मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव अग्रवाल ने बताया कि कपड़ा व्यापारी जूट के थैलों में पैकिंग करेंगे या पेपर के बैग में रेडीमेड कपड़ों को दिया जाएगा। ग्राहकों को भी चाहिए कि वे अपने साथ बैग या कपड़े का थैला साथ लेकर आएं।

जज्बा फाउंडेशन ने चलाया जन जागरण अभियान

अलीगढ़। जज्बा फाउंडेशन ने रविवार को पालीथिन हटाओ, पर्यावरण बचाव अभियान शुरू किया है। पहले दिन सब्जी मंडी जमालपुर में पालीथिन प्रयोग करने वाले लोगों को गुलाब का फूल भेंट कर गांधीगीरी की। उनसे अपील की गई कि बाजार से कोई भी सामान लेने जाएं तो थैला लेकर जाएं। अभियान में सचिव डा. स्वालेहीन अख़्तर, डा. उमर सईद, कासिम अली, डा. शाहिद, हारिस अहसन, परवेज खान, यूसुफ खान, नवीन, मौ. उमैर, मौ. अफजाल, अधिवक्ता अशफाक खान, प्रदीप कुमार, डा. नूर आलम मौजूद रहे।

घंटाघर पार्क में आयोजित प्रदर्शनी में वितरित किए थैले

प्लास्टिक उत्पाद व पालीथिन के खिलाफ चल रहे अभियान के अंतिम दिन रविवार को घंटाघर पार्क में प्रदर्शनी लगाई गई। नगर निगम अफसरों ने लोगों को प्रतिबंधित पालीथिन के खिलाफ प्रेरित कर थैलों का वितरण किया। कृषि फार्म तिराहे पर, ग्रीनपार्क अपार्टमेंट, एडीए कार्यालय, घास की मंडी, नगर निगम वर्कशाप पर लोगों को प्लास्टिक उत्पाद व पालीथिन का उपयोग न करने शपथ दिलाई। अपर नगर आयुक्त अरुण कुमार गुप्त ने कहा कि पर्यावरण बचाने के लिए इनका बहिष्कार जरूरी है। नगर आयुक्त गौरांग राठी ने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए जागरूकता लानी होगी। कपड़े का थैला ही बेहतर है। अभियान में ज्ञानेंद्र मिश्रा, मोनिका, भगवान देवी, मनीषा मित्तल, प्रेमलता सिंह, विजयलक्ष्मी सिंह, आरती चौधरी, डा. अजय कुमार शामिल हुए।

Edited By: Anil Kushwaha