Move to Jagran APP

संचारी रोगों के संक्रमण को फैलने से कैसे रोकें, डाक्‍टर ने दिए टिप्‍सHathras News

Hathras Health Department जिलाधिकारी रमेश रंजन द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में संचारी रोगों के प्रभावी नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा की गई कार्यवाही के संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जानकारी दी।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Sun, 10 Oct 2021 11:51 AM (IST)Updated: Sun, 10 Oct 2021 11:51 AM (IST)
संचारी रोगों के संक्रमण को फैलने से कैसे रोकें, डाक्‍टर ने दिए टिप्‍सHathras News
गांवों में एण्टीलार्वा का छिड़काव फिर कराया गया है।

हाथरस, जागरण संवाददाता। जिलाधिकारी रमेश रंजन द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में संचारी रोगों के प्रभावी नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा की गई कार्यवाही के संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जानकारी दी।

loksabha election banner

यह हैं हालात

सर्वे के दौरान जनपद में छिड़काव 463 ग्रामों में किया गया है एवं 22 गांवों में एण्टीलार्वा का छिड़काव फिर कराया गया है तथा आज तक 221 ग्रामों में फागिंग किया गया है। अब तक 605 टीमों द्वारा 2,47,371 घरों का सर्वे किया गया है। अब तक बुखार के लक्षण युक्त पाए गए व्यक्तियों की संख्या 11193 है जिनको जांच उपचार एवं दवा दे दी गई है। दिमागी बुखार, चिकिनगुनिया तथा कालाजार से संकमित जनपद में कोई मरीज नहीं है। डेंगू के धनात्मक मरीजों की संख्या-221 है। इसके अतिरिक्त सोर्स रिडक्शन संख्या के तहत 11339 कूलर, नाद, मटके खाली कराये गए है, तथा पायरेथ्रम का छिडकाव 144 गांव में किया जा चुका हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुखार, डेंगू मलेरिया व अन्य संकामक रोगों के नियंत्रण के लिए सघन कार्यवाही की जा रही है। जनपद के समस्त सामु प्राथमिक कित्सालयों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों द्वारा गांव गांव कैंप लगाकर रोगियों का उपचार किया जा रहा है। एंटी लार्वा स्प्रे व फौगिंग का कार्य प्रतिदिन कराया जा रहा है। आरआरटी टीमों द्वारा प्रतिदिन घर घर जाकर बुखार के रोगी खोजे जा रहे हैं तथा स्वास्थ्य कैंप लगाकर उनको उपचारित किया जा रहा है। संचारी रोगों के दृष्टिगत जनपद में लगातार स्वास्थ्य विभाग,पंचायती राज विभाग,नगर निकायों के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा संचारी रोगों से बचाव के लिए टीम बनाकर घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करते हुए घरों की छत पर पड़े टायर, गमले, कूलर के पानी को खाली कराया जा रहा है। सर्वे के दौरान नगर निकाय व ग्रामीण क्षेत्रों में जल भराव की समस्या को दूर कराया जा रहा है तथा नालियों में एंटी लार्वा का छिडकाव कराया जा रहा है। कहीं पर जलभराव आदि की समस्या न होने पाए इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचारी रोगों के नियंत्रण के दृष्टिगत सभी जरूरी उपचार एवं दवाओं आदि की जरूरी व्यवस्था रखी जा रही है तथा सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता है जहां कहीं भी संक्रामक रोग के केस प्राप्त हो रहे है वहां पर तत्काल टीम द्वारा सैम्पलिग एवं उसके रोकथाम के लिए जरूरी कार्य किए जा रहे है।

कंट्रोल रूम बनाया

स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचारी रोगों की रोकथाम के लिए मरीजों को समुचित इलाज मुहैया कराया जा रहा है। वर्तमान मौसम में डेंगू- मलेरिया जैसे जानलेवा रोगों से ग्रसित मरीजों के इलाज एवं रोकथाम हेतु जनसामान्य से अपील करते हुए जागरूक कर जानकारी दी जा रही है कि अपने आस-पास साफ-सफाई रखें एवं सावधानी बरतने से संचारी रोगों के संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। संचारी रोगों के प्राभावी नियंत्रण हेतु कलेक्ट्रेट मुख्यालय पर कंट्रोल रूम संचालित है। कंट्रोल रूम में निम्न हेल्प लाइन नम्बर 05722-227041, 227042, 227043, 227044 क्रियाशील हैं। इस कंट्रोल रूम के माध्यम से संचारी रोगों की रोकथाम हेतु मरीजों को समुचित इलाज मुहैया कराना, किसी भी प्रकार का बुखार, बीमारी संक्रमण, डेंगू-मलेरिया के लिए सरकारी लैब का पता, दवाओं की उपलब्धता, जलभराव, फोगिंग, सेनेटाईजेशन आदि की बारे में कोई भी जानकारी,सहायता प्राप्त कर सकते हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा जनपद हाथरस के नगरवासियों,ग्राम वासियों से अपील की जाती है कि मलेरिया, डेंग एवं मौसमी बुखार से बचाव के लिए घर में साफ-सफाई बनाये रखे, बच्चों एव बुजर्गों को पूरे आस्तीन के बस्त्र पहनने को कहें, घर में टायर, कूलर, ड्रम पुराने टूटे फूटे, नाद, इत्यादि वर्तनों में जमा पानी खाली कर दें तथा छतों पर पानी जमा न होने दें। घर के आस पास की नालियों की साफ सफाई झाडियों की कटाई अवश्य करें। मच्छरदानी का प्रयोग करें एवं शरीर के खले अंग पर मच्छररोधी तेल का इस्तेमाल करें। बुखार आने पर आशा, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को सूचित करें तथा नजदीकी सरकारी चिकित्सालय पर आकर अपना उपचार करायें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.