Move to Jagran APP

'हेलो जागरण' : विटामिन-डी की कमी से हो रहा घुटनों में दर्द Hathras News

बढ़ती उम्र के साथ घुटनों में दर्द आम बात है। सही देखभाल व खानपान से दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है लेकिन कम उम्र में घुटनों व कमर में दर्द विटामिन-डी की कमी को दर्शाता है।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Tue, 27 Aug 2019 08:47 AM (IST)Updated: Tue, 27 Aug 2019 08:47 AM (IST)
'हेलो जागरण' : विटामिन-डी की कमी से हो रहा घुटनों में दर्द Hathras News
'हेलो जागरण' : विटामिन-डी की कमी से हो रहा घुटनों में दर्द Hathras News

हाथरस (जेएनएन): 'हेलो जागरण' कार्यक्रम में सरस्वती नर्सिंग होम के हड्डी एवं जोड़ रोग विशेषज्ञ मेजर डा. सौरव महेश गुप्ता ने बताया कि बढ़ती उम्र के साथ घुटनों में दर्द आम बात है। सही देखभाल व खानपान से दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है, लेकिन कम उम्र में घुटनों व कमर में दर्द विटामिन-डी की कमी को दर्शाता है। इसके लिए विटामिन-डी की जांच कराना व नियमित उपचार जरूरी है। धूप के संपर्क से प्राकृतिक रूप से विटामिन-डी की कमी पूरी की जा सकती है। हेलो जागरण में फोन पर पाठकों ने हड्डी से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए सवाल किए तथा शंका दूर कीं। पेश हैं पाठकों के चुनिंदा सवाल और उनके जवाब।

loksabha election banner

छह महीने से बाएं घुटने में दर्द है। उठने-बैठने में दिक्कत होती है। कैसे राहत मिलेगी? गया प्रसाद उपाध्याय, भरतपुर (हसायन)

-उम्र बढऩे के साथ घुटने घिसने लगते हैं। जोड़ के अंदर घिसाव के कारण दर्द होता है। सामान्य बातों का ध्यान रख इससे निजात पा सकते हैं। उकड़ू व पालथी मारकर न बैठें। शौचालय में कमोड या कुर्सी का इस्तमाल करें। नियमित व्यायाम करें।

एक साल से गठिया की समस्या से परेशान हूं। समाधान बताइए। -अनेक ङ्क्षसह, सिकंदराराऊ

-यह रुमेटॉइड अर्थराइटिस बीमारी है, जिसमें सारे जोड़ों में दर्द व अकडऩ रहती है। इस बीमारी को जड़ से समाप्त नहीं किया जा सकता है। नियमित दवा का सेवन करना पड़ता है। सही खानपान व व्यायाम भी जरूरी है।

मेरे बेटे की उम्र १४ वर्ष है। अभी से घुटनों में दर्द होता है। -मनौज गौड़, इंद्रानगर कॉलोनी

-इतनी कम उम्र में घुटनों में दर्द विटामिन-डी की कमी के कारण है। इसके लिए विटामिन-डी की जांच कराएं तथा नियमित दवा लें। धूप का संपर्क जरूरी है। यदि केवल मांसपेशी में दर्द है तो उसे एक्सरसाइज से दूर कर सकते हैं।

कई साल से घुटने के दर्द से परेशान हूं। उठने-बैठने में भी दर्द होता है। -विमलेश यादव, सिकंदराराऊ

एक उम्र के बाद घुटने घिसने लगते हैं, जिसे ऑस्टियो अर्थराइटिस कहते हैं। केवल बचाव ही समाधान है। हमें ऐसे काम नहीं करने, जिनसे घुटने घिसते हों। बेहतर है कि उकड़ू व पालथी मारकर न बैठें। घुटने की नियमित एक्सरसाइज करें।

मैं यूपी पुलिस में हूं। पीआरवी पर ड्यूटी रहती है। कमर के निचले हिस्से में दर्द है। दर्द दाहिने पैर तक जाता है। -श्रीनिवास शर्मा, सादाबाद

- इस परेशानी को सायटिका कहते हैं, जिसमें नस दबने से दर्द होता है। रीढ़ की हड्डी की डिस्क खुलने के कारण नस पर दबाव बनाती है। झुकें नहीं तथा वजन न उठाएं। कमर की एक्सरसाइज सीख लें। गाड़ी में लगातार न बैठें। कुछ-कुछ देर बाद कमर की एक्सरसाइज करें। नियमित उपचार से समस्या दूर हो जाएगी।

कमर में दर्द है। बैठे रहने पर भी दर्द होता है। पिछले दस साल से जूझ रही हूं। -नीलम गुप्ता, मेंडू गेट (हाथरस)

- आपकी उम्र में कमर या घुटनों में दर्द नहीं होना चाहिए। दर्द का मतलब है विटामिन डी की कमी। चिकित्सक को दिखाएं। नियमित दवा शुरू करें। व्यायाम जारी रखें। धूप के संपर्क में रहें।

इन्होंने भी लिया परामर्श

सिकंदराराऊ के अजय कुमार, पुरदिलनगर के रामखिलाड़ी, सादाबाद के अर्पित कुमार, श्रीनिवास शर्मा, रामनिवास, सहपऊ के चंद्रभान ङ्क्षसह, सिकंदराराऊ के विवेक गुप्ता आदि लोगों ने भी सवाल पूछे।

हड्डी की सेहत का रखें ध्यान

-किशोर अवस्था से ही नियमित व्यायाम करें, जिससे आगे समस्या न हो।

-खान-पान ऐसा हो, जिससे कैल्सियम व प्रोटीन की पूर्ति होती रहे।

-अकसर लोगों में विटामिन-डी की कमी होती है। इसलिए दिन में कम से कम ४० मिनट धूप के संपर्क में रहें।

-शरीर में पानी की कमी न होने दें। इससे भी हड्डी की समस्या होती है।

-शराब व तंबाकू का सेवन न करें। ये सीधे हड्डी पर असर डालते हैं।

-वजन संतुलित रखें। पैरों पर अत्यधिक बोझ से घुटने जवाब दे देते हैं। शरीर का पोश्चर ठीक रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.