जेएनएन, अलीगढ़ : पिछले दिनों शासन से आई स्वास्थ्य विभाग की जांच टीम ने अपनी जांच रिपोर्ट शासन स्तर पर महानिदेशालय में सौंप दी है। टीम को यहां कुल 268 मरीज डेंगू के मिले थे। चार दिन तक इस टीम ने मंडल के चारों जिलों का भ्रमण किया था। अब स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के अफसर शासन स्तर से आदेश मिलने का इंतजार कर रहे हैं। 

268 मरीज मिले

पिछले 15 दिनों से डेंगू ने शहर में तेजी से पैर पसार लिए हैं। कई लोगों की मौत तक हो गई। ऐसे में शासन स्तर से चार सदस्यीय टीम को अलीगढ़ मंडल के भ्रमण के लिए भेजा गया, पांच नवंबर को यह टीम यहां पर आई। सबसे पहले इस टीम ने कासगंज जिले का भ्रमण किया। इसके बाद छह को हाथरस, सात में एटा का भ्रमण किया। आठ नवंबर को इन्होंने अलीगढ़ में डेंगू की स्थिति देखी। इस दौरान टीम को यहां 268 मरीज मिले थे। हालांकि किसी भी मौत की पुष्टि नहीं हुई थी। अब टीम ने जांच रिपोर्ट महानिदेशालय में सौंप दी है। इसके बाद अब वहां से कार्रवाई का इंतजार है। 

 बढ़ गए दस और मरीज

 टीम के बाद अब सरकारी अस्पतालों में 10 और नए मरीज बढ़ गए हैं। ऐसे में यहां पर डेंगू से पीडि़त मरीजों की संख्या 278 हो गई है। इसके अलावा निजी अस्पतालों में भी तेजी से मरीजों की संख्या बढ़ रही है। ढाई हजार से अधिक मरीज अब तक निजी अस्पतालों में पहुंच गए। 

चलाया गया अभियान

डेंगू रोग नियंत्रण अभियान के तहत सोमवार को जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. राहुल कुलश्रेष्ठ के नेतृत्व में 10 सदस्यीय टीम ने अभियान चलाकर छिड़काव किया। इसमें महेंद्र नगर ,निरंजनपुरी ,इंदिरा नगर ,मित्र नगर ,प्रतिभा कॉलोनी ,संजय गांधी कॉलोनी, सराय रहमान, क्वारसी, होली चौक, रामनगर ,लक्ष्मीबाई  मार्ग, जापान हाउस आदि क्षेत्रों में छिड़काव किया। इसमें सोर्स रिडक्शन ,लार्वा रोधी दवा का छिड़काव, पायरेथ्रम का छिड़काव एवं फॉगिंग कराई गई। इसमें टीम ने 281 घर, 12 टायर, 546 गमले, 311 प्लास्टिक के पात्र व 231 अन्य पात्र चेक किए। इसमें दो में डेंगू का लार्वा मिला, इन्हें नष्ट करा दिया गया। इस मौके पर राजेश गुप्ता, मलेरिया निरीक्षक जितेंद्र वाष्र्णेय, मोनू आदि मौजूद रहे।

आएंगी कोल्ड फॉगिंग मशीन 

डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया। अब सभी सीएचसी पर फॉगिंग के लिए कोल्ड फॉगिंग मशीनें खरीदी जाएंगी। सीएमओ की तरफ से इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। इन मशीनों को पानी से संचालित किया जाएगा। अब तक केरोसिन व डीजल से इनका संचालन होता था। 

सफाई कर्मी बर्खास्त

अकराबाद के सीएचसी पर तैनात सफाईकर्मी एवं चौकीदार को सस्पेंड कर दिया है। इन पर शराब पीकर हंगामा करने, मरीजों व तीमारदारों से बदसलूकी करने का आरोप है। सीएमओ के निर्देश पर पिछले दिनों इनकी शिकायत के बाद जांच कराई गई थी। 

Posted By: Sandeep Saxena

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस