Move to Jagran APP

योगी के आदेश को भी तरजीह नहीं दे रहे हाथरस के अफसर, नहीं हटे शहर की अवैध स्टैंड

मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने अवैध वाहन स्टैंडों को लेकर सख्त निर्देश दिए थे। उन्होंने अवैध रूप से वाहन पार्किंग करने वालों पार्किंग के नाम पर वसूली करने वालों पर कड़ी कार्रवाई के लिए कहा था। 48 घंटे के भीतर अवैध वाहन स्टैंडों को खत्म कराया जाए।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 12:08 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 12:08 PM (IST)
योगी के आदेश को भी तरजीह नहीं दे रहे हाथरस के अफसर, नहीं हटे शहर की अवैध स्टैंड
अवैध वाहन स्टैंड को 48 घंटे में हटाने के आदेश का स्थानीय प्रशासन पर कोई फर्क नहीं दिखा है।

हाथरस, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री ने अवैध वाहन स्टैंड को 48 घंटे में हटाने के आदेश का स्थानीय प्रशासन पर कोई फर्क नहीं दिखा है। दो दिन बाद भी शहर में अवैध वाहन स्टैंडों की स्थिति जस की तस है। शहर से लेकर कस्बों तक हाइवे के किनारे अवैध तरीके से वाहन खड़े किए जा रहे हैं। यह वाहन जाम और हादसे की वजह बन जाते हैं। इस पर किसी का भी ध्यान नहीं है।

loksabha election banner

यह थे सीएम योगी के आदेश

सड़क सुरक्षा विशेष अभियान की शुरुआत से पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने अवैध वाहन स्टैंडों को लेकर सख्त निर्देश दिए थे। उन्होंने अवैध रूप से वाहन पार्किंग करने वालों, पार्किंग के नाम पर वसूली करने वालों पर कड़ी कार्रवाई के लिए कहा था। सीएम ने यह भी कहा था कि 48 घंटे के भीतर अवैध वाहन स्टैंडों को खत्म कराया जाए। ऐसा नहीं करने पर स्थानीय जिला प्रशासन की जवाबदेही तय की जाएगी। सड़क सुरक्षा विशेष अभियान शुरू हो चुका है। हादसों को रोकने के लिए जागरूकता भी फैलाई जा रही है, लेकिन सीएम के अल्टीमेटम के बावजूद अधिकारियों ने कोई काम शुरू नहीं किया है। जो अवैध स्टैंड 48 घंटे में हट जाने चाहिए थे, वह जस के तस बने हुए हैं। शुक्रवार को भी स्थिति जस तालाब चौराहा, पुल के नीचे, पुरानी कलक्ट्रेट, अलीगढ़ रोड, जलेसर रोड, इगलास अड्डा, सादाबाद, सिकंदराराऊ, सासनी में हाइवे किनारे अवैध तरीके से वाहनों को खड़ा सवारियां भरते नजर आए।

हाइवे पर जाम की वजह बने अवैध वाहन स्टैंड

हाथरस शहर में ही नहीं देहात क्षेत्रों में भी अतिक्रमणकारियों ने कई जगहों पर बस, टेंपो व रिक्शावालों सहित लोडर वाहनों के भी अलग-अलग स्टैंड बना रखे हैं। इनमें वाहन चालकों से अवैध वसूली की जाती है। इस तरह की अवैध पार्किंग सिकंदराराऊ, सादाबाद व सासनी तहसील क्षेत्रों में सभी मार्गों पर बनी हुई हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अवैध पार्किंग स्थलों पर सख्ती दिखाई है। इसे लेकर अब सरकारी महकमा भी इन पार्किंगों को चिह्नित कराने में लग गया है। वर्षाें से बाजार व सड़क किनारे अवैध पार्किंग स्थलों पर किसी का कोई ध्यान नहीं था। सिकंदराराऊ में सरकारी पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है। यहां पर जलेसर रोड, बाजीदपुर चौराहा सहित अवैध रूप से टेंपों स्टैंड बने हुए हैं। जीटी रोड पर पंत चौराहा ऐसा हैं जहां पर अलीगढ़, कासगंज व हाथरस रोड पर बस, टेंपो व मैजिक के स्टैंड बने हुए हैं। यहां वाहन चालकों से प्रति चक्कर वाहन के हिसाब से दस से तीस रुपये तक लिए जाते हैं।

सादाबाद में छह जगह बनी है अवैध पार्किंग

सादाबाद में भी पंजीकृत पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं हैं। यहां मथुरा रोड तिराहा पर बस, टेंपो की पार्किंग है। करवन नदी के पुल के पास टैक्सी, सादाबाद इंटर कालेज के सामने मिनी लोडर व ट्रक, विनोवा नगर चौराहा पर टेंपो व रिक्शा स्टैंड सहित छह स्थानों पर अवैध पार्किंग बना रखी है। इनमें कई जगह वाहन चालकों से दस से 50 रुपये प्रति चक्कर तक वसूली होती है।

सासनी में नहीं है पार्किंग की कोई व्यवस्था

सासनी तहसील क्षेत्र में भी पार्किंग नहीं है। यहां कोतवाली चौराहा पर विजगढ़ रोड, नानऊ रोड, जलेसर रोड, इगलास रोड, हाथरस रोड पर बस, टेंपों की अवैध पार्किंग बनी हुई हैं। वहीं रोडवेज बस अड्डे के पास निजी बस और उससे आगे टेंपों वालों ने स्टैंड बना लिए हैं। यहां पर नंबर लगाकर टेंपों का संचालन कराया जाता है।

यहां भी बने हुए हैं अवैध पार्किंग

कस्बा, पार्किंग के स्थान

मुरसान, सादाबाद चौराहा, हाथरस रोड, मथुरा रोड

हसायन, पुरदिलनगर मार्ग, अंडोली तिराहा

सहपऊ, मानिकपुर रोड, सादाबाद तिराहा, बैंक के सामने

पुलिस व परिवहन विभाग के साए चल रहे अवैध पार्किंग स्टैंड

जिले में सभी मार्गों व सार्वजनिक स्थलों के आसपास बनी अवैध पार्किंग पर दो पहिया व चार पहिया वाहनों से दस से पचास रुपये तक वसूली की जाती है। वाहन चालकों का आरोप है कि उनके ठेकेदारों से लेकर पुलिस, परिवहन, नगर निकाय व प्रशासनिक विभाग के कर्मियों द्वारा महीनेदारी के रूप में वसूली की जाती है। उन्हीं के संरक्षण में यह अवैध स्टैंड व डग्गेमार वाहनों का संचालन हो रहा है।

सड़क किनारे अवैध रूप से खड़े मिले वाहनों पर चालान की कार्रवाई की जाती है। डग्गेमार वाहनों पर चेङ्क्षकग के दौरान नियमानुसार चालान या उन्हें सीज किया जाता है। पार्किंग की जिम्मेदारी पुलिस व नगर निकाय की है।

- लालाराम, एआरटीओ प्रवर्तन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.