Move to Jagran APP

Lockdown 4 : 11 हजार बीघा जमीन के लिए हरियाणा-यूपी के किसानों ने चलाईं गोली,बॉडर के ग्रामीणों में दहशत

हरियाणा और यूपी के किसानों के बीच दशकों से चला आ रहा यमुना नदी के किनारे की 11 हजार बीघा जमीन का विवाद शुक्रवार को फिर भड़क गया।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 01:51 PM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 07:50 AM (IST)
Lockdown 4 : 11 हजार बीघा जमीन के लिए हरियाणा-यूपी के किसानों ने चलाईं गोली,बॉडर के ग्रामीणों में दहशत
Lockdown 4 : 11 हजार बीघा जमीन के लिए हरियाणा-यूपी के किसानों ने चलाईं गोली,बॉडर के ग्रामीणों में दहशत

अलीगढ़ [जेएनएन]: हरियाणा और यूपी के किसानों के बीच दशकों से चला आ रहा यमुना नदी के किनारे की 11 हजार बीघा जमीन का विवाद शुक्रवार को फिर भड़क गया। हरियाणा के जिला पलवल से करीब दो सौ किसान जेसीबी, ट्रैक्टर  व असलाह लेकर  जिले के गांव मालव-रामगढ़ी की सीमा में आ गए और जमीन जोतना शुरू कर दिया। यहां के किसानों ने विरोध किया तो उधर से फायङ्क्षरग शुरू कर दी गई। काफी देर तक फायङ्क्षरग होती रही। ग्रामीणों की सूचना पर पलवल व अलीगढ़ के पुलिस-प्रशासनिक अफसर मौके पर पहुंच गए। करीब आठ घंटे के बाद हरियाणा के किसानों को समझा-बुझाकर वापस कर दिया। सीमा क्षेत्र पर पुलिस तैनात की गई है। पूरे मामले की रिपेार्ट अलीगढ़ के डीएम चंद्रभूषण सिंह पलवल के  डीएम को भेज रहे हैं।

loksabha election banner

यह है विवाद

एसडीएम खैर बी अंजुम ने बताया कि पिछले दिनों ही दोनों प्रदेशों के अफसरों की बैठक में फैसला लिया गया था कि विवादित जमीन पर कोई नई कार्रवाई नहीं होगी। लेकिन, फिर भी हरियाणा के किसान जबरन जमीन जोतना चाहते थे। जबकि, यह जमीन पिछले 30 सालों से रामगढ़ी के किसान जोत रहे हैं। ऐसे में वहां के किसानों को वापस कर दिया गया है। अब डीएम के माध्यम से इसकी रिपेार्ट पलवल प्रशासन को भेजी जा रही है।

गांव में पुलिस तैनात

एसपी देहात ने अतुल शर्मा ने बताया कि राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ बैठकर मामले का निस्तारण कराया जाएगा। गांव में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस तैनात की गई है। दोनों पक्षों में से अभी किसी ने रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए तहरीर नहीं दी है।

किसान नहीं मान रहे दीक्षित आयोग की रिपोर्ट

यमुना की धारा का रुख बदलने से दशकों पहले यूपी की कुछ जमीन हरियाणा में और वहा की इधर आ गई थी। हरियाणा के किसान यूपी में आई अपनी फसल तो काट ले जाते हैं।  लेकिन यूपी के किसानों को नहीं काटने देते। इसमें कई बार खूनी टकराव हो चुका है। केंद्र सरकार ने दीक्षित आयोग की रिपोर्ट पर दोनों राज्यों को अमल करने को कहा। प्रशासनिक अफसरों के मुताबिक टप्पल के किसानों की 2188 एकड़ भूमि हरियाणा में गई है, जबकि वहा की 1286 एकड़ अलीगढ़ सीमा में आई है। इससे दोनों प्रदेशों के दर्जनों गांव प्रभावित हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.