Move to Jagran APP

COVID-19 : बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी से गायब हुए गुरुजी तो कटेगा वेतन Aligarh news

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) ने वार्षिक परीक्षा 2021 में शिक्षक-शिक्षिकाओं के ड्यूटी न करने पर सख्त कदम उठाया है। यूपी बोर्ड परीक्षा की ड्यूटी न करने पर गुरुजी के वेतन पर संकट के बादल मंडरा जाएंगे।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 02:12 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 02:12 PM (IST)
COVID-19 : बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी से गायब हुए गुरुजी तो कटेगा वेतन Aligarh news
यूपी बोर्ड परीक्षा की ड्यूटी न करने पर गुरुजी के वेतन पर संकट के बादल मंडरा जाएंगे।

अलीगढ़, जेएनएन : माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) ने वार्षिक परीक्षा 2021 में शिक्षक-शिक्षिकाओं के ड्यूटी न करने पर सख्त कदम उठाया है। यूपी बोर्ड परीक्षा की ड्यूटी न करने पर गुरुजी के वेतन पर संकट के बादल मंडरा जाएंगे। पहली बार ये फैसला किया गया है कि ड्यूटी के दिन गैरहाजिर रहने पर शिक्षक का एक दिन का वेतन काट लिया जाएगा। कोविड-19 दौर में शिक्षकों व कक्ष निरीक्षकों की कमी न हो इसलिए ड्यूटी में नाम आने वाले हर शिक्षक-शिक्षिका को हरहाल में ड्यूटी करनी ही होगी। परीक्षा संबंधी किसी कार्य से मुंह चुराने वाले शिक्षकों पर विभागीय कार्रवाई के साथ वेतन काटने की कार्रवाई भी होगी।

loksabha election banner

ऑनलाइन दर्ज कराई जाएगी उपस्‍थिति

बोर्ड परीक्षा में जिन शिक्षकों या शिक्षिकाओं की ड्यूटी लगेगी उनकी उपस्थिति भी सॉफ्टवेयर के जरिए ऑनलाइन माध्यम से लगाई जाएगी। इसके लिए बोर्ड की ओर से सॉफ्टवेयर भी तैयार कराए जा रहे हैं। सॉफ्टवेयर पर हाजिरी न लगने पर उक्त कक्ष निरीक्षक या शिक्षक को कार्रवाई के लिए तैयार रहना होगा, क्योंकि ये कार्रवाई जिलास्तर पर डीआइओएस कार्यालय से नहीं बल्कि शासनस्तर से ऑनलाइन माध्यम से ही कर दी जाएगी। इसको अमल में लाने व शिक्षक को दंडित करने की आख्या अफसरों को शासन को भेजनी होगी। बोर्ड परीक्षा की ड्यूटी में लगने वाले हर शिक्षक की आइडी भी तैयार की जाएगी। इसके लिए उनको अपना आधार कार्ड, निवास प्रमाणपत्र आदि दस्तावेज भी पहले ही जमा करने होंगे। ये कदम इसलिए उठाया जा रहा है ताकि परीक्षा के दौरान केंद्र पर निरीक्षक कोई गड़बड़ी में शामिल हों तो उन तक आसानी से पहुंचा जा सके व कार्रवाई की जा सके। अफसरों का कहना है कि कोविड-19 के चलते सीमित संख्या में ही शिक्षक ड्यूटी के लिए उपलब्ध हो सकेंगे। ऐसे में जिनको ड्यूटी में शामिल किया जाए वो अपने काम से किनारा न करें।

शिक्षकों की संख्या पर ऑनलाइन नजर

जिले में बनने वाले कंट्रोल रूम को इंटरनेट के जरिए सीधे शासन से जोड़ा जाएगा। हर परीक्षा केंद्र पर राउटर की व्यवस्था भी होगी। इसके जरिए शासनस्तर से केंद्रों पर ड्यूटी में लगे शिक्षकों की संख्या पर शासनस्तर से नजर रखी जाएगी। इसके साथ ही जिले से जितने भी शिक्षक बोर्ड परीक्षा ड्यूटी में लगेंगे उनके नाम पहले ही बोर्ड को भेजे जाएंगे।

इनका कहना है

डीआइओएस डाॅ. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि इस बार बोर्ड ने शिक्षकों की ड्यूटी के संबंध में सख्ती बरती है। जिन शिक्षकों की ड्यूटी परीक्षा कार्य में लगेगी और वो ड्यूटी में गैरहाजिर रहेंगे, उनके खिलाफ वेतन काटने की कार्रवाई की जाएगी। बोर्ड ड्यूटी में लगने वाले शिक्षकों का डेटा भी बोर्ड को भेजा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.