अलीगढ़, जागरण संवाददाता। Proposal in the Vidhan Sabha : विधानसभा के दोनों सदन गुरुवार को महिलाओं के नाम आरक्षित थे। सभी महिला विधायकों को बोलने का अवसर मिला। शहर विधानसभा क्षेत्र से MLA Mukta Raja ने भी शहर के विकास का खाका खींचते हुए सरकार के समक्ष कई अहम मांगे रखीं। अपने विधानसभा क्षेत्र में बेटियों के लिए Kanya Political College और जाम से निजात दिलाने के लिए चार Elevated bridges demand की। विधायक ने जिस अंदाज में अपनी मांगें सदन में पेश कीं, उसका वीडियो internet media पर खूब प्रचलित हो रहा है। 

शहर विधानसभा क्षेत्र से इकलौती महिला विधायक : अलीगढ़ की सात विधानसभा क्षेत्रों में शहर विधानसभा क्षेत्र से ही इकलौती महिला विधायक मुक्ता राजा हैं। विधानसभा में करीब दाेपहर 3:20 बजे उन्हें बोलने का मौका मिला। सत्र की खास बात ये थी कि दर्शकदीर्घा में भी महिलाएं थीं।

मुक्ता राजा के पति व Former MLA Sanjeev Raja उस समय विधानसभा के बाहर थे। करीब आठ मिनट के भाषण में मुक्ता राजा ने शुरुआत भाजपा द्वारा टिकट देने पर आभार जताते हुए की। विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं के प्रति नतमस्तक भी हुईं। उन्होंने कहा कि मेरे विधानसभा क्षेत्र में कोई कन्या महाविद्यालय नहीं है। आजादी के इस अमृत महोत्सव पर राजकीय कन्या डिग्री कालेज की घोषणा की जाए। शहरी क्षेत्र में सरकारी विद्यालयों की कमी का मुद्दा भी उठाया।

कहा भूमि की कमी के कारण अधिकांश एक-एक भवन में तीन-तीन, चार-चार प्राथमिक विद्यालय चल रहे हैं। इस कारण शैक्षिक गुणवत्ता नहीं आ पा रही। सरकार से मांग है कि जिला प्रशासन व नगर विकास द्वारा विद्यालयों के लिए भूमि व भवन दिलाए जाएं। शहर में जाम को बड़ा कारण बताते हुए चार एलिवेटेड पुलों की मांग भी सरकार के सामने रखी। इन पुलों को रोडवेज बस अड्डा, हाथरस अड्डा, सासनीगेट चौराहा पर बनाने का प्रस्ताव रखा गया।

मलखान सिंह जिला अस्पताल का हो उच्चीकरण : शहर विधायक ने Malkhan Singh District Hospital के उच्चीकरण की मांग भी विधानसभा में रखी। कहा, अस्पताल में डाक्टरों की कमी है, इसे दूर किया जाए। एमआरआइ, डायलिसिस और सीटी स्कैन की मशीन लगवाई जाएं।

औद्योगिक शहर का मिले दर्जा : शहर विधायक ने कहा कि अलीगढ़ ताला, हार्डवेयर व पीतल की मूर्तियों के निर्माण के लिए जाना जाता है। शहर को औद्योगिक शहर का दर्जा देने की मांग की।

Edited By: Anil Kushwaha