Move to Jagran APP

अलीगढ़ के लोगों में जल संरक्षण का जोश भर गई गंगा कलशयात्रा

दैनिक जागरण की मुहिम आधा गिलास पानीÓ में भगीरथी प्रयास कर रहे शहरवासियों ने रविवार को इसे जन-जन तक पहुंचाने का संकल्प लिया।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Mon, 08 Jul 2019 09:37 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 09:33 AM (IST)
अलीगढ़ के लोगों में जल संरक्षण का जोश भर गई गंगा कलशयात्रा
अलीगढ़ के लोगों में जल संरक्षण का जोश भर गई गंगा कलशयात्रा

 अलीगढ़ (जेएनएन)।  दैनिक जागरण की मुहिम 'आधा गिलास पानीÓ में भगीरथी प्रयास कर रहे शहरवासियों ने रविवार को इसे जन-जन तक पहुंचाने का संकल्प लिया। सामाजिक संस्थाओं ने कहा कि शहर से लेकर गांवों तक मुहिम को चलाकर जनांदोलन बनाना है। मुहिम के तहत अचल सरोवर स्थित गंगा मंदिर से निकाली गई 'गंगा जल कलशÓ यात्रा में सैलाब उमड़ पड़ा। सभी ने जोश के साथ जल संरक्षण का संकल्प लिया। परिक्रमा मार्ग पर कलश यात्रा निकली तो सैकड़ों हाथ उठ खड़े हुए। सभी ने जयघोष कर कहा कि बूंद-बूंद पानी बचाएंगे। प्रत्येक घर तक मुहिम को पहुंचाया जाएगा, ताकि पानी का दुरुपयोग न हो। बढ़ते-बढ़ते यात्रा कारवां में बदल गई।

loksabha election banner

एक महीने पहले दैनिक जागरण ने 'आधा गिलास पानीÓ मुहिम की शुरुआत की थी। इसे शहर के कोने- कोने तक पहुंचाने का काम किया गया। होटल, रेस्टोरेंट, अधिकारी, समाजसेवी, स्कूल-कॉलेज, अधिवक्ता, डॉक्टर सभी जुड़ते चले गए। सभी ने संकल्प लिया था कि पानी की बूंद-बूंद बचाएंगे। रविवार को मुहिम के समापन पर श्री गंगा सेवा समिति के साथ विशाल गंगा जल कलश यात्रा निकाली गई। अचल सरोवर गंगा मंदिर से दैनिक जागरण के संपादकीय प्रभारी अवधेश माहेश्वरी, संत हितैषी बाबा व किरन कुमार झा ने कलश पूजन कर शुभारंभ किया। इसी के साथ सैलाब उमड़ पड़ा। प्रजापति ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के सदस्यों ने पताकाएं लगाकर जल संरक्षण का आह्वान किया। पतंजलि परिवार की टीम ने भारत माता, वंदेमातरम के जयघोष के साथ जल संरक्षण का संकल्प लिया। गंगा सेवा समिति के सदस्यों ने 'हम सबने ये ठाना है, पानी को बचाना हैÓ के नारे बुलंद किए। परिक्रमा मार्ग पर उमड़े सैलाब से लग रहा था कि गंगा की लहरें हिलोरे मार रही हों। लोगों के जोश और हुंकार को देखकर उम्मीदें परवान चढ़ रही थीं। सभी ने कहा कि इतना लंबा कारवां एक साथ चल पड़ेगा तो अलीगढ़ में पानी बचाने को लेकर जनआंदोलन खड़ा हो जाएगा। यात्रा पूर्ण होने पर दैनिक जागरण के संपादकीय प्रभारी अवधेश माहेश्वरी ने आभार जताया। कहा, आप सभी के सहयोग से यह मुहिम जन-जन तक पहुंचेगी।

यहां से निकली कलश यात्रा

यात्रा अचलेश्वरधाम मंदिर पहुंची। यहां शहरवासियों ने हर-हर बम-बम के जयकारे लगाए। पालीवाल इंटर कॉलेज, हाथरस अड्डा, गिलहराज मंदिर, गायत्री मंदिर होते हुए गंगा मंदिर पर पूर्ण हुई। मार्ग पर महंतों ने आरती कर कलश पूजन किया। आभा वाष्र्णेय ने कलश लेकर सभी से जल संरक्षण का संकल्प दिलाया।

जन-जन में जगाएंगे अलख

गंगा सेवा समिति के संस्थापक किरन कुमार झा ने कहा कि वे इस मुहिम को जन-जन तक पहुंचाएंगे। जलालुद्दीन मलिक ने कहा कि सभी धर्म ग्रंथों में पानी को बचाने को कहा गया है। भूपेंद्र शर्मा ने कहा कि पतंजलि परिवार पर्यावरण की हर मुहिम के साथ खड़ा है। आरएसएस का पर्यावरण विभाग भी पानी बचाने के लिए साथ है। कमल प्रताप सिंह ने कहा कि इतने सारे लोग उठ खड़े हुए तो  मुहिम को अंजाम तक पहुंचने से कोई रोक नहीं सकता। वीरेंद्र शर्मा ने कहा कि दैनिक जागरण ने अचल सरोवर को स्वच्छ करके यह प्रदर्शित कर दिया है कि वह हर मुहिम को पूरी शिद्दत के साथ करता है। शैलेंद्र पाल सिंह ने कहा कि इस मुहिम के साथ हैं। कृष्णा गुप्ता ने कहा कि जिस प्रकार से अचल सरोवर की मुहिम को हमने जन-जन तक पहुंचा दिया उसी प्रकार से इस अभियान को भी पहुंचाएंगे।

चलता रहेगा अभियान

विवेक बगाई ने वादा किया कि होटल व रेस्टोरेंट में आधा गिलास पानी की मुहिम चलती रहेगी। वे एसोसिएशन के माध्यम से लोगों को प्रेरित करते रहेंगे। गंगा मंदिर के ओम प्रकाश शिरोमणि व चंद्रबोस निराला भी शामिल हुए।

इनका रहा सहयोग

-पतंजलि परिवार, युवा भारत

-ब्रह्मानंद क्रांतिकारी परिषद

-हेल्पिंग हैंड सोसायटी

-अचल सरोवर रक्षक दल

-माहेश्वरी क्रिएटिव क्लब

-युवा सवर्णकार महासभा

-अविरल धारा

-समन्वय शाखा

-जनसेवा समिति

-शिवसेना

-अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा

-श्री सालासर बालाजी मंदिर समिति

-ङ्क्षहदू जागरण मंच दुर्गा वाहिनी

-बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ

-मानव उपकार

-गुरुद्वारा समिति

-लोधी समाज सेवा समिति

-शिव शांति समिति

आप आए सादर आभार

जयगोपाल वीआइपी, नीलेश उपाध्याय, सेवाराम शर्मा, योगी कौशलनाथ, मोहन लाल वर्मा, साध्वी पुनीता चेतन, प्रीत वाष्र्णेय, संजय माहेश्वरी, गौरांग चौहान, धर्मेंद्र स्वामी, अमित सोनी, डॉ. सुवीर राय, मनोज अग्रवाल, अधिवक्ता राकेश शर्मा, हरिओम सूर्यवंशी, नरेंद्र सिकरवार, अतुल सिंह, त्रिभुवन प्रकाश झा, डॉ. मुकेश शर्मा, अविनाश, राकेश शर्मा, नरेंद्र चौधरी, यतेंद्र आर्य, योगेश कुमार, अजय शर्मा, सुनील भंडारी, नारायण दत्त, सुरेंद्र पचौरी, संदेश राज, दीपक, उमेश श्रीवास्तव, गुंजित वाष्र्णेय, अमित अग्रवाल, त्रिलोकी नाथ, कमलेश, सत्य प्रकाश, लक्ष्मी, रेनुका सिंह, आशीष शर्मा, अश्वनी सिंह, तनिश ठाकुर आदि।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.