Move to Jagran APP

Aligarh News : सांकरा स्नान घाट पर नहीं होगा अंतिम संस्कार, काली नदी के प्रवेश व निकास स्‍थान का होगा सर्वे

Aligarh News जिला गंगा पर्यावरण वेटलैंड समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि अब सांकरा स्‍नान घाट के निकट अब अंतिम संस्‍कार नहीं हो सकेगा। ग्राम पंचायत की सीमा में गंगा के किनारेे स्‍थित श्‍मसान घाट में ही दाह संस्‍कार होगा।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sat, 19 Nov 2022 03:01 PM (IST)Updated: Sat, 19 Nov 2022 03:06 PM (IST)
Aligarh News : सांकरा स्नान घाट पर नहीं होगा अंतिम संस्कार, काली नदी के प्रवेश व निकास स्‍थान का होगा सर्वे
अलीगढ़ के सांकरा स्नान घाट के निकट अब अंतिम संस्कार नहीं हो सकेगा।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। Aligarh News : सांकरा स्नान घाट के निकट अब अंतिम संस्कार नहीं हो सकेगा। ग्राम पंचायत की सीमा में गंगा के किनारे स्थित श्मसान घाट में ही दाह संस्कार होगा। शुक्रवार को जिला गंगा, पर्यावरण, वेटलैंड समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। इसके अलावा काली नदी के प्रवेश एवं निकास स्थान तक सर्वे का भी फैसला हुआ है। इसके बाद इसकी साफ-सफाई की योजना तैयार होगी। गंगा किनारे स्थित चयनित आठ गंगा गांव में विशेष साफ-सफाई एवं स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए अभियान चलाया जाएगा। 

loksabha election banner

काली नदी की सीमा का सर्वे

शुक्रवार को एडीएम इंद्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में जिला गंगा, जिला पर्यावरण, जिला वेटलैंड एवं जिला पौधारोपण समिति की संयुक्त बैठक आयोजित की गई। प्रभागीय वन अधिकारी दिवाकर वशिष्ठ ने सबसे पहले जिला गंगा समिति के कार्यों के बारे में बताया। समीक्षा में डीएम ने गंगा की सहायक काली नदी का जिले की सीमा में सर्वे करने के निर्देश दिए। इसमें देखा जाएगा कि जिले की सीमा में कहां कितना प्रदूषण है। साफ-सफाई के क्या प्रयास किए जा सकते हैं। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए गए कि गंगा नदी किनारे स्थित आठ गंगा गांव में विशेष रूप से सफाई अभियान चलाते हुए स्वच्छता सर्वेक्षण भी कराया जाए। घर-घर कूड़ा उठाने के निर्देश दिए। गंगा घाट के किनारे डस्टबिन रखे जाएं।

गंगा आरती कराने का प्रस्‍ताव

पर्यावरणविद् सुबोध नंदन शर्मा ने वन्य जीवों की सूची प्रस्तुत की। डीएम ने प्रभागीय वन अधिकारी को निर्देशित किया गया कि इस सूची को जिले के जैव विविधता रजिस्टर में पंजीकृत किया जाए। जिला गंगा समिति के सदस्य ज्ञानेश शर्मा ने गंगा के सांकरा घाट एवं सभी गंगा ग्रामों में नियमित गंगा आरती कराने का प्रस्ताव रखा। बताया कि वह तीन अन्य लोगों के साथ आरती का प्रशिक्षण लेने जल्द ऋषिकेश जाएंगे। नेकराम शर्मा बरोठा गांव में गंग नहर के किनारे साफ सफाई कर नियमित गंगा आरती किए जाने का प्रस्ताव रखा। जिला वेटलैंड समिति की समीक्षा करते हुए डीएम ने जिले में 2.50 हेक्टेयर से बड़े कम से कम 10 तालाब विकसित करने के निर्देश दिए। जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक में डीएम ने कहा कि जितने पौधे लगाए गए हैं, उनका संरक्षण किया जाए। पानी की कमी नहीं रहनी चाहिए। इस मौके पर सीडीओ अंकित खंडेलवाल, एडीएम प्रशासन डीपी पाल मौजूद रहे।

*Aligarh News : लंबित मांगों को लेकर आज हड़ताल पर रहेंगे बैंककर्मी, अफसर नहीं होंगे शामिल​​​​​*


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.