Move to Jagran APP

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के पूर्व सह कुलपित प्रो. बेग को आउट स्टेंडिंग साइंटिस्ट अवार्ड

प्रो. एमएच बेग ने इंटरकोस्टल टयूब ड्रेनेज सिस्टम की नई तकनीक का अविष्कार भी किया है। जेएन मेडिकल कॉलेज में कार्डियोथोरेसिक एंड वेस्कुलर सर्जरी विभाग की स्थापना की। उनके राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय ख्याति की पत्रिकाओं में 161 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित हो चुके हैं।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 05:58 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 05:58 PM (IST)
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के पूर्व सह कुलपित प्रो. बेग को आउट स्टेंडिंग साइंटिस्ट अवार्ड
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रो. एमएच बेग को मिला है पुरस्कार

अलीगढ़, जेएनएन।  अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के जवाहन लाल नेहरू के कार्डियोथोरेसिक एंड वेस्कुलर सर्जरी विभाग के संस्थापक अध्यक्ष व पूर्व सह कुलपति प्रो. मुहम्मद हनीफ बेग को हृदय शल्य चिकित्सा के क्षेत्र में उनकी उल्लेखनीय सेवाओं पर त्रिची केरल की वीडीगुड इंटरनेशनल साइंटिस्ट की पुरस्कार श्रेणी में आउट स्टेंडिंग साइंटिस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। प्रो. एमएच बेग ने इंटरकोस्टल टयूब ड्रेनेज सिस्टम की नई तकनीक का अविष्कार भी किया है। जेएन मेडिकल कॉलेज में कार्डियोथोरेसिक एंड वेस्कुलर सर्जरी विभाग की स्थापना की। उनके राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय ख्याति की पत्रिकाओं में 161 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित हो चुके हैं।  भारत सहित विदेशों में आयोजित होने वाले 122 से अधिक सम्मेलनों में वह शिरकत कर चुके हैं। उन्हें एफआइसीए, एफआइएसीएस और एफआइसीएस जैसे राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय स्तर की फैलोशिप से भी सम्मानित किया जा चुका है।

loksabha election banner

प्रो. बेग ने केजी मेडिकल कॉलेज लखनऊ से 1976 में एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की और पीजीआइएमईआर चंडीगढ़ से एमएस सर्जरी  और एमसीएच की डिग्री हासिल की। 1983 में वह जेएन मेडिकल कॉलेज में लेक्चरर नियुक्त हुए। बाद में रीडर व प्रोफेसर बने। एएमयू से सेवानिवृत होने के बाद वह आगरा के एफएच मेडिकल कॉलेज में निदेशक, शैक्षणिक कार्यक्रम के पद पर कार्यरत हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.