Move to Jagran APP

Aligarh News : पहली बार हाईस्कूल के विद्यार्थियों को दोहरी तैयारी की चुनौती, करनी होगी सुनियोजित तैयारी

Aligarh News यूपी बोर्ड की 2022-23 की परीक्षा में छात्र छात्राओं के सामने नयी चुनौती होगी। यह पहला मौका होगा जब यूपी बोर्ड परीक्षा में हाईस्कूल के विद्यार्थी उत्तर पुस्तिका व ओएमआर शीट दोनों पर एक साथ परीक्षा देंगे।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Fri, 07 Oct 2022 09:25 AM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 09:25 AM (IST)
Aligarh News : पहली बार हाईस्कूल के विद्यार्थियों को दोहरी तैयारी की चुनौती, करनी होगी सुनियोजित तैयारी
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल के छात्र-छात्राओं के सामने सत्र 2022-23 की परीक्षा में नई चुनौती सामने होगी।

गौरव दुबे, अलीगढ़Aligarh News : माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) हाईस्कूल के छात्र-छात्राओं के सामने सत्र 2022-23 की परीक्षा में नई चुनौती सामने होगी यह पहला मौका होगा जब यूपी बोर्ड परीक्षा में हाईस्कूल के विद्यार्थी उत्तर पुस्तिका व ओएमआर शीट दोनों पर एक साथ परीक्षा देंगे। उत्तरपुस्तिका में लघु व दीर्घ उत्तरीय और ओएमआर शीट पर वैकल्पिक प्रश्नों के जवाब दिए जाएंगे। इस नई व्यवस्था से विद्यार्थियों के सामने बेहतर तैयारी की चुनौती भी खड़ी हो गई है। जिले में 55 हजार से ज्यादा हाईस्कूल के विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होते हैं। इन सभी को नए पैटर्न के लिए सुनियोजित ढंग से तैयारी करनी होगी।

loksabha election banner

शिक्षकों के लिए भी चुनौतीपूर्ण

उत्तरपुस्तिका व ओएमआर शीट पर परीक्षा विद्यार्थियों ही नहीं बल्कि शिक्षकों के लिए भी किसी चुनौती से कम नहीं होगी। शिक्षकों को पाठ व विषय सामग्री पूरी व गहनता से तैयार करानी होगी। क्योंकि बहुविकल्पीय प्रश्न पूरे पाठ में से कहीं से भी पूछे जा सकते हैं। बाबूलाल जैन इंटर कालेज के प्रधानाचार्य अंबुज जैन ने बताया कि नई शिक्षा नीति के तहत यह बदलाव इस वर्ष से बोर्ड परीक्षा में शामिल किया गया है। यह बदलाव विद्यार्थियों की बेहतर तैयारी भी कराएगा और उनका ज्ञान भी बढ़ाएगा। इसके साथ ही परीक्षा में बेहतर स्कोर करने का मौका भी मिलेगा। पिछली परीक्षा में जिले में 38,240 छात्र व 21,079 छात्राओं समेत कुल 59,319 परीक्षार्थी हाईस्कूल में पंजीकृत थे।

इसे भी पढ़ें : Sanskaarshala: समय से पहले बच्चों को बड़ा बना देता है माेबाइल, पैरेंट्स ऐसे करें कंट्रोल

इस तरह आएगा प्रश्नपत्र

डीएवी इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डा. विपिन वार्ष्‍णेय ने बताया कि प्रश्नपत्र का 30 प्रतिशत यानी 20 अंक का पेपर प्रथम भाग में बहुविकल्पीय होगा। इसके जवाब ओएमआर पर दिए जाएंगे। 70 प्रतिशत यानी 50 अंकों का पेपर दूसरे भाग में लघु व दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों पर आधारित होगा। इसके जवाब उत्तरपुस्तिका में दिए जाएंगे।

विद्यार्थियों के बोल

नए पैटर्न के आधार पर तैयारी पूरे पाठ का ज्ञान कराएगी। बहुविकल्पीय प्रश्न परीक्षा में बेहतर अंक दिलाएंगे। इसलिए ये अच्छी व्यवस्था है। बस, इसके लिए समय थोड़ा अतिरिक्त मिलना चाहिए।

- दीपक कुमार वर्मा, हाईस्कूल डीएवी इंटर कालेज

दीर्घ व लघु उत्तरीय व बहुविकल्पीय प्रश्नों को तैयार करने के लिए पूरे पाठ को अच्छे से तैयार करना होगा। नोट्स बनाकर तैयारी करेंगे। थोड़ी मुश्किल जरूर होगी लेकिन अंक भी अच्छे आएंगे।

- सुमित गौतम, हाईस्कूल, बाबूलाल जैन इंटर कालेज

नई शिक्षा नीति के तहत ये बदलाव इस वर्ष हाईस्कूल के बोर्ड परीक्षार्थियों के सामने होगा। विषयवस्तु की मजबूत तैयारी व ज्ञान कराने के लिए ये शासन से बेहतर कदम उठाया गया है।

- सुभाष गौतम, प्रभारी डीआइओएस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.