Move to Jagran APP

ग्रेटर नोएडा में चमकेंगे फिल्मी सितारे, अलीगढ़ में बिखरेंगे रंग

लाइट...कैमरा...एक्शन। ग्रेटर नोएडा में फिल्म सिटी बनी तो उससे सटे अलीगढ़ जिले में भी ऐसे नजारे आम होंगे। इस ओर योगी सरकार ने कदम बढ़ा दिए हैं। हिंदी सिनेमा के नामचीन निर्माता- निर्देशक अभिनेता गीतकार आदि से सरकार निरंतर संपर्क में हैं।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 07:55 AM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 02:59 PM (IST)
ग्रेटर नोएडा में चमकेंगे फिल्मी सितारे, अलीगढ़ में  बिखरेंगे रंग
मुंबई में स्थापित अथवा स्ट्रगल कर रही प्रतिभाएं खासी उत्साहित हैं।

अलीगढ़ जेएनएन: लाइट...कैमरा...एक्शन। ग्रेटर नोएडा में फिल्म सिटी बनी तो उससे सटे अलीगढ़ जिले में भी ऐसे नजारे आम होंगे। इस ओर योगी सरकार ने कदम बढ़ा दिए हैं। हिंदी सिनेमा के नामचीन निर्माता- निर्देशक, अभिनेता, गीतकार आदि से सरकार निरंतर संपर्क में हैं। सभी लोग इस फैसले की सराहना कर रहे हैं। ग्रेटर नोएडा में फिल्म सिटी की घोषणा के बाद मुंबई में स्थापित अथवा स्ट्रगल कर रही प्रतिभाएं खासी उत्साहित हैं। 

loksabha election banner

 फनकारों को भी निखरने का मौका मिलेगा

अभिनय, नृत्य, गीत-संगीत, लेखन व अन्य विधाओं से जुड़े कलाकारों व अन्य लोगों के लिए भरपूर अवसर उपलब्ध होंगे।  बॉलीबुड में अलीगढ़ के योगदान की बात करें तो इसकी लंबी लाइन है। महाकवि गोपाल दास नीरज के गीतों पर मायानगरी आज तक झूम रही है। संगीतकार व आवाज के जादूगर रवींद्र जैन ने मायानगरी जो दिया है उसका ऋण शायद ही कभी उतर पाए। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी  के ड्रामा क्लब से नसीरुद्दीन शाह जैसे बेजोड़ नगीना निकले। दिलीप ताहिल, एन चंद्रा मंजर जमाल, सुरेखा सीखरी, मुजीब खान, रजा मुराद के पिता शेख मुख्तार मुराद, बेगम पारा जैसे नाम भी एएमयू ड्रामा क्लब से निकले हैं। यहां के लोगों का कहना है कि सरकार अगर ग्रेटर नोएडा में फिल्म सिटी बनाती है तो इसे संवारने में अलीगढ़ के लोगों का योदान तो होगा ही, नए फनकारों को भी निखरने का मौका मिलेगा। 

मील का पत्थर साबित होगी : मनोज संतोषी 

भाबीजी घर पर हैं, जीजाजी छत पर हैं आदि सीरियलों के लेखक और मशहूर पथकथा लेखक मनोज संतोषी का कहना है कि नोएडा में फिल्म सिटी मील का पत्थर साबित होगी। मैं हमेशा से कोशिश करता रहा हूं कि अपने प्रदेश के नवोदित कलाकारों को मौका दूं। यूपी परिवेश में सीरियल और वेब सीरिज का निर्माण करूं, जिसकी शूटिंग यूपी और अलीगढ़ में हो। मगर, यहां उचित व्यवस्था न होने से कई बार प्रोग्राम टालने पड़े। कई बार तो अपने सीरियल की शूटिंग का भी विचार आया, पर वह भी संभव नहीं हो पाया। इसके पीछे का मुख्य कारण यूपी में शूटिंग की कोई उचित व्यवस्था न होना रहा। नोएडा में  फिल्म सिटी की घोषणा से उम्मीद जागी है। 

उत्साहित हैं कनिका 

स्टार प्लस टीवी का लोकप्रिय व चर्चित सीरियल दिया और बाती हम फेम कनिका माहेश्वरी (मीनाक्षी)  फिल्म सिटी को लेकर बेहद उत्साहित हैं। जयगंज की गलियों में पली बढ़ी कनिका ने कहा कि अब लोगों को महंगी मायानगरी से निजात मिल सकेगी। युवा वर्ग को काम करने का मौका मिलेगा। 

पैसे की होगी बचत 

बॉलीबुड फिल्म गुड न्यूज में अभिनेता अक्षय कुमार के साथ काम कर चुकी अंशु वाष्र्णेय का कहना है कि फिल्म, मॉडङ्क्षलग व एड फिल्मों में काम करने के लिए उन्होंने मुंबई में काफी संघर्ष किया है। इसके चलते एक उम्र के पड़ाव पर पहुंचने के बाद सफलता मिली है। लेकिन अब लीड रोल करने वाले फिल्मी कलाकार की भाभी, चाची, दादी का रॉल कर सकूंगी। पैसे की बड़ी बचत होगी। 

 सरकार का यह बहुत बड़ा कदम है। हम देखते आए हैं कि बड़े शहरों की तरफ लोग भागते हैं। इससे रोजगार भी मिलता है। फिल्म सिटी बनने से दिल्ली, पंजाब, हिमाचल राजस्थान आदि प्रदेश के लोग भी जुड़ेंगे।  

- मुजम्मिल हयात भवानी, प्रोग्राम डायरेक्टर कल्चरल एजूकेशन सेंटर, एएमयू 

एएमयू में जब वे स्नातक कर रहीं थीं, तब से कलाकार बनने की इच्छा थी। परिवार वाले मुंबई में भेजने से कतराते रहे। शादी के बाद मायानगरी जाने का मौका मिला। कॅरियर लेट शुरू हुआ। अब युवा कलाकार अपना कैरियर जल्द शुरू कर देंगे।

-अर्चना उपाध्याय, टीवी कलाकार 

पांच सालों में मुंबई से कई कलाकारों को अलीगढ़ मैंने बुलाया। इनमें से तमाम कलाकार ब्रज के कल्चर पर फिल्म, सीरियल आदि बनाने की बात करते रहे, मगर शूटिंग की कोई व्यवस्था न होने के चलते उनके कदम आगे नहीं बढ़ते थे। अब ऐसा हो सकेगा।  

संजय माहेश्वरी, संरक्षक, माहेश्वरी क्रिएटिव क्लब 

नोएडा में फिल्म सिटी बनने से हिंदी पट्टी को बहुत बड़ा फायदा होगा। यहां की संस्कृति का विकास होगा और युवाओं को मौका मिलेगा। मुंबई में जाकर तमाम युवा भटक जाते हैं, उन्हें मौका नहीं मिल पाता है। मगर, नोएडा में ऐसा नहीं होगा।

-विकास कौशिक, पटकथा लेखक

माया नगरी की डगर बहुत कठिन है। प्रदेश के कलाकारों को दूसरी नजर से देखा जाता है। जबकि  प्रदेश ने महानायक अमिताभ बच्चन, रवींद्र जैन जैस कलाकर फिल्मी दुनिया को दिए हैं। 

-पंकज धीरज, चेयरमैन, डीएमजी फिल्म प्रोडक्शन 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.