Move to Jagran APP

बिजली घर पर धरने देने बैठे किसान नेता, विभाग ने काट दी बिजली

ठिठुरन भरी सर्दी में बिजली घर पर अनिश्चिकालीन धरना देने पहुंचे किसान नेताओं को यहां न बिजली मिली न पेयजल की सुविधा। किसान नेताओं का कहना है कि रात होते ही विभाग से बिजली काट दी। अंधेरे में धरना जारी रहा।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Wed, 22 Dec 2021 04:51 PM (IST)Updated: Wed, 22 Dec 2021 04:51 PM (IST)
बिजली घर पर धरने देने बैठे किसान नेता, विभाग ने काट दी बिजली
रात होते ही विभाग से बिजली काट दी। अंधेरे में धरना जारी रहा।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। ठिठुरन भरी सर्दी में बिजली घर पर अनिश्चिकालीन धरना देने पहुंचे किसान नेताओं को यहां न बिजली मिली, न पेयजल की सुविधा। किसान नेताओं का कहना है कि रात होते ही विभाग से बिजली काट दी। अंधेरे में धरना जारी रहा। 1.85 करोड़ के बिल घोटाले में निर्णायक कार्रवाई होने तक धरना जारी रखने का किसान नेताओं ने ऐलान किया है। इनकी मांग है कि जो उपभोक्ता बिल दे चुके हैं, उनसे पुन: बिल न वसूला जाए। घोटाले में लिप्त अधिकारी, कर्मचारियों पर कार्रवाई हो। इनकी संपत्ति नीलाम कर घोटाले की धनराशि की भरपाई की जाए।

loksabha election banner

यह है मामला

संयुक्त किसान मोर्चा के संयोजक शशिकांत ने बताया कि 10 फरवरी को अकराबाद ब्लाक में 50 लाख के गबन का सबसे पहला मामला सामने आया था। किसान उपभोक्ताओं ने बिल जमा कराकर रसीदें प्राप्त कीं। कर्मचारियों से बिल का पैसा विभाग में जमा नहीं किया। जब घोटाले का पर्दाफाश हुआ, तब उपभोक्ताओं की रसीदें फर्जी ठहरा दी गईं। विभागीय अधिकारी जांच की बजाय उपभोक्ताओं को धमकाने लगे। । लेजर में जीरो बेलेंस में समायोजन कर दोबारा उनके खातों पर हजारों का बिल थोप दिया। अन्य ब्लाक में भी ऐसे ही मामले सामने आए थे। कुछ कर्मचारियों पर विभाग ने सरकारी धन के गबन में मुकदमा दर्ज कराया था। जिले में तकरीबन 800 उपभोक्ताओं के जमा बिल का गबन कर 1.85 करोड़ का बंदरबांट हुआ है। किसानों के कनेक्शन काटने की कार्रवई की जा रही है। किसान संगठनों के संज्ञान में मामला आते ही 20 सितंबर को अधीक्षण अभियंता धर्मेंद्र सारस्वत का घेराव किया गया। उसी दिन देरशाम तक जिलाधिकारी आवास पर धरना दिया गया। जिलाधिकारी के निर्देश पर बिजली अधिकारियों और किसान नेताओं की 21 सितंबर को बैठक हुई। अधीक्षण अभियंता के निर्देश पर अधिशासी अभियंता तृतीय पीके सागर को टीम के साथ जांच के लिए भेजा गया। विभागीय अधिकारी उपभोक्ताओं पर ही दोष मढ़ने लगे। तब किसान संगठन ने धरना-प्रदर्शन का निर्णय लिया। उन्होंने बताया कि 2016 में झांसी के मऊरानीपुर में हुए घोटाले में यहां के अधिकारी दोषी पाए गए थे। इस अधिकारी से 27.50 लाख रुपये की वसूली का आदेश हुए थे। इसी अधिकारी को जांच सौंपी गई है। इससे किसान संगठनों में नाराजगी और बढ़ गई। मंगलवार रात बिजली काट दी गई। धरना अंधेरे में भी जारी रहा।

ये रहे मौजूद

धरने में भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष ओपी कमांडो, क्रांतिकारी किसान यूनियन के मंडल प्रभारी सुरेशचंद्र गांधी, अखिल भारतीय किसान सभा के जिला उपाध्यक्ष सूरजपाल उपाध्याय, भाकियू हरपाल गुट के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौ. हरपाल सिंह, धरना संयोजन समिति के सदस्य चौ. गजेंद्र सिंह, किसान सभा के इदरीश मोहम्मद आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.