Move to Jagran APP

जिन्ना प्रकरण को लेकर फेसबुक पर भड़काऊ पोस्ट व नारेबाजी, भेंट चढ़ीं एएमयू की परीक्षाएं

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में जिन्ना की तस्वीर हटाने को लेकर हुए बवाल की भेंट यूनिवर्सिटी की सालाना परीक्षाएं चढ़ गई हैं।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sun, 06 May 2018 08:46 PM (IST)Updated: Mon, 07 May 2018 08:55 AM (IST)
जिन्ना प्रकरण को लेकर फेसबुक पर भड़काऊ पोस्ट व नारेबाजी, भेंट चढ़ीं एएमयू की परीक्षाएं
जिन्ना प्रकरण को लेकर फेसबुक पर भड़काऊ पोस्ट व नारेबाजी, भेंट चढ़ीं एएमयू की परीक्षाएं

अलीगढ़ (जेएनएन)। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में जिन्ना की तस्वीर हटाने को लेकर हुए बवाल की भेंट यूनिवर्सिटी की सालाना परीक्षाएं चढ़ गई हैं। पांचवें दिन भी छात्रों के धरने को देखते हुए सात मई से होने जा रही परीक्षाएं अब 12 मई से कर दी गईं। धरनारत छात्रों की मांग व मौजूदा हालात को देखते हुए कुलपति प्रो. तारिक मंसूर की अध्यक्षता में यह फैसला लिया गया। रविवार दोपहर मुस्लिम बहुल इलाकों में भड़काऊ नारेबाजी करके माहौल बिगाडऩे पर छात्र नेता अमित गोस्वामी व हिंदू युवा वाहिनी के पूर्व महानगर अध्यक्ष योगेश वाष्र्णेय को पुलिस ने शांतिभंग के आरोप में जेल भेज दिया। अमित ने ही फेसबुक पर भड़काऊ पोस्ट व उत्तेजक नारे लिखे थे, जिस कारण डीएम ने 34 घंटे इंटरनेट बंद करा दिया था। एएमयू के मुख्य गेट (बॉबे सैयद) पर हंगामा काटने वालों में भी अमित व उसके साथी ही थे। उसने तस्वीर न हटाने पर खुद उतारने का एलान भी किया था। छात्रसंघ की तहरीर में भी अमित का नाम है, पर यह अभी दर्ज नहीं है। यह जिन्ना प्रकरण शुरू होने के बाद किसी रूप में पहली गिरफ्तारी है। 

prime article banner

राजा महेंद्र प्रताप के नाम पर हो एएमयू का नाम 

हिंदू जागरण मंच ने एएमयू का नाम राजा महेंद्र प्रताप सिंह पर करने की मांग की। रविवार को रामघाट रोड स्थित एसएमबी इंटर कॉलेज में जुटे कार्यकर्ताओं ने कलक्ट्रेट तक जुलूस निकालना चाहा, लेकिन पुलिस ने नहीं निकाले दिया, जिस पर एसपी सिटी से नोकझोंक हुई। माहौल के मद्देनजर आरएएफ भी बुला ली गई। मंच के प्रदेश अध्यक्ष घनश्याम सिंह लोधी ने कहा कि तस्वीर न हटने पर प्रदेशभर में आंदोलन करेंगे। 

माहौल बिगाडऩे की कोशिश

रविवार को कुछ युवकों ने शहर का माहौल बिगाडऩे की कोशिश की। हिंदू युवा वाहिनी के पूर्व महानगर अध्यक्ष योगेश वाष्र्णेय की अगुवाई में दर्जनभर युवकों ने मुस्लिम बाहुल्य व अतिसंवेदनशील इलाकों में रैली निकाली। भड़काऊ नारेबाजी की। रैली निकालने वाले कुछ युवक जब एसएमबी इंटर कॉलेज पहुंचे तो पुलिस ने योगेश वाष्र्णेय, मंच के महानगर अध्यक्ष सोनू सविता व जिला उपाध्यक्ष विमल कुमार बंटू को उठा लिया। बाद में, दो छोड़ दिए गए। हालांकि, सोनू के खिलाफ थाने में पहले से तहरीर है।

तस्वीर नहीं, लोकतंत्र की हत्या का मामला है : तौकीर 

इत्तेहाद-ए-मिल्लत कौंसिल के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना तौकीर रजा ने कहा कि जिन्ना की तस्वीर तो बहाना है। असल मामला लोकतंत्र की हत्या का है। कर्नाटक चुनाव के कारण यह मुद्दा गरमाया जा रहा है। ऐसी तस्वीर तो कई सरकारी संस्थानों में लगी है। धरनास्थल पर छात्रों से मिलने जा रहे मौलाना तौकीर रजा ने बीच में ही रोक लिया, जिससे वे एएमयू नहीं पहुंच पाए। इसके पूर्व पत्रकारों को संबोधित करते हुए रजा ने ये बातें कहीं। 

जिन्ना प्रकरण अप्रासंगिक : पांडेय

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय ने जिन्ना प्रकरण को अप्रासंगिक और समय की बर्बादी करार दिया। रविवार को ब्राह्मण सम्मेलन में यहां पहुंचे पांडेय ने कहा कि जिन्ना जैसे अप्रासंगिक विषयों पर समय बर्बाद न करें, राष्ट्रीय एकता के लिए जुट जाएं। इस मामले ने देश को बहुत कष्ट दिया है। समय बर्बाद किया है। सवाल हुआ कि यह मुद्दा तो आपकी पार्टी के सांसद ने ही उठाया है? पांडेय चुप रहे और किसी सवाल का जवाब नहीं दिया। वह जिन्ना प्रकरण के तूल पकडऩे से काफी नाराज भी दिख रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.