अलीगढ़, जागरण संवाददाता। Aligarh News : शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में रोस्टर के हिसाब से बिजली न मिलना व बिल अधिक आना उपभोक्ताओं की बड़ी समस्या है। वे इन समस्याओं के समाधान के लिए परेशान रहते हैं। यहां तक कि इंटरनेट मीडिया का भी सहारा लेते हैं। इन समस्याओं के समाधान के लिए उपभोक्ताओं का सहयोग जरूरी है। उन्हें बिल बचाने के लिए बिजली का सदुपयोग करना होगा। वे आवश्यकता के अनुसार ही सबमर्सिबल व अन्य उपकरण चलाएं। ओवरलोडिंग कम होने से ब्रेकडाउन कम होते हैं। समय पर बिल जमा करते रहें। बिल लंबित रहने से बकाया बढ़ता चला जाता है। यदि बिल अधिक है या समय पर नहीं मिला है तो नजदीकी सब स्टेशन पर जाकर बिल निकलवाकर सही कराएं। आनलाइन भी समाधान संभव है। यह कहना है विद्युत वितरण खंड तृतीय के अधिशासी अभियंता पीके सागर का। वे गुरुवार को दैनिक जागरण के प्रश्न पहर कार्यक्रम में पाठकों के सवालों का जवाब दे रहे थे। प्रस्तुत हैं उनसे किए गए प्रमुख सवाल और उनके जवाब...

​​​​​

-जवां फीडर से हमारी बिजली जुड़ी हुई है। रात से बिजली नहीं आ रही है। दिन में एक या दो बार कुछ देरी के लिए आई और चली गई।

ललित कुमार, सुमेरा

-बरसात की वजह से या ओवरलोडिंग की वजह से ब्रेकडाउन हो सकता है। संबंधित एसडीओ व अवर अभियंता से बात कर आपकी समस्या का समाधान कराएंगे।

--

-एक साल से मीटर रीडर घर पर बिल देने नहीं आ रहा है। घर बैठे ही बिल जारी कर रहा है। पहले बिल 250 रुपये आता था। अब 800 रुपये तक हो गया है। बिजलीघर पर बिल जमा नहीं हो पाता है।

बच्चू सिंह, कैमथल, गौंडा

बिल समय पर देना मीटर रीडर की जिम्मेदारी है। लोड जितना होता है उतना ही बिल आता है। कभी सर्वर की समस्या के कारण बिल जमा करने में दिक्कत आ सकती है।

-- -

-पड़ोसी और मेरा घरेलू कनेक्शन है। जबकि मेरा बिल अधिक आ रहा है और पड़ोसी का कम आ रहा है। इसकी शिकायत कहां पर की जाए।

संजय कपूर, गोकुलेशपुरम, रामघाट रोड

पड़ोसी का बिल और अपना बिल लेकर नजदीकी सब स्टेशन पर जाकर स्वीकृत लोड के हिसाब से चेक करा सकते हैं। कमी होगी तो संशोधन हो जाएगा।

-- -- -- -- -

मेरे घर पर बिजली का कनेक्शन नहीं है। मैं घरेलू कनेक्शन लेना चाहता हूं। इसके लिए क्या करना चाहिए?

अफसर सिंह, नगला उदित, दादों

यदि आपके घर के पास एलटी लाइन का पोल और ट्रांसफार्मर है तो आसान रहेगा। झटपट योजना के तहत किसी भी जनसेवा केंद्र से निर्धारित फीस के साथ आनलाइन आवेदन कर दें।

-- --

25 किलोवाट का ट्रांसफार्मर बदलने के बाद कभी अधिक तो कभी कम वोल्टेज आ रहे हैं। इससे उपकरण फुंक रहे हैं।

रईसपाल सिंह, गौमत, खैर

आपकी समस्या को संबधित एसडीओ व अवर अभियंता को भेजकर समाधान करा दिया जाएगा।

-- -- -- -- -- -- -- -- --

मेरे यहां घरेलू कनेक्शन है। उसका बिल अधिक अधिक आ रहा है। मीटर रीडर ने कहा कि बिल जमा नहीं करने पर कट जाएगा। इसका समाधान क्या है।

सुरेंद्र कुमार, तालसपुर, रामघाट रोड

आपका स्वीकृत लोड कितना और बिल कितना आ रहा है। यह देखना होगा। इसके लिए अपने बिल को लाल डिग्गी स्थित आफिस में ले जाकर सही करा सकते हैं।

-- -- -- -- -- -- -- --

मेरी बालकनी से 11 केवी लाइन का सीमेंट का पोल सटा हुआ है। इससे हादसा का खतरा रहता है। इसे हटवाने के लिए क्या करना चाहिए।

मनीषा, मेलरोज बाईपास, अलीगढ़

इसके लिए आपको एक आवेदन अधिशासी अभियंता शहरी तृतीय को देना होगा। वे सर्वे कराकर जरूरत के हिसाब से आपकी समस्या का समाधान करा सकते हैं।

-- -

- मेरे और आसपास के घरों में करंट आ रहा है। इस समस्या का समाधान कैसे होगा?

गोपालदास, नंदनवन मैलरोज बाईपास, अलीगढ़

आपके घर के आसपास जलभराव में कोई तार या को पोल तो टूटा हुआ नहीं है। संबंधित एसडीओ और जेई के पास आपकी शिकायत भेजकर उसका समाधान करा दिया जाएगा।

इन्होंने भी किए सवाल

सौरभ गोधा, यासीन रसलगंज, आकाश अकराबाद, मनोज सुखरावली, मेहरुद्दीन रजानगर, मुकुल रावत माती बसई गौंडा, गुलफाम छर्रा, ललित कुमार महुआखेड़ा, भूप सिंह बेसवां किला आदि।

इसे भी पढ़ें : Sanskaarshala: समय से पहले बच्चों को बड़ा बना देता है माेबाइल, पैरेंट्स ऐसे करें कंट्रोल

Edited By: Anil Kushwaha

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट