Move to Jagran APP

लोगों को बेवजह परेशान कर माहौल खराब न करे बिजली विभाग : सांसद

कलक्ट्रेट में हुई दिशा की बैठक में सतीश गौतम बोले सड़क निर्माण में अनियमितताएं सहन नहीं होंगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Sep 2021 09:55 PM (IST)Updated: Mon, 27 Sep 2021 09:55 PM (IST)
लोगों को बेवजह परेशान कर माहौल खराब न करे बिजली विभाग : सांसद
लोगों को बेवजह परेशान कर माहौल खराब न करे बिजली विभाग : सांसद

जासं, अलीगढ़ : जिला विकास समन्वय व निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में सांसद सतीश गौतम व अन्य जनप्रतिनिधियों ने बिजली विभाग को आड़े हाथ लिया। कहा, लोगों को बेवजह परेशान करके बिजली विभाग माहौल खराब न करे। किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। अगर बिजली विभाग में दागी कर्मचारी या अफसर है तो शराब माफिया की तरह उसकी भी संपत्ति जब्त की जाए। हरदुआगंज के प्रधानमंत्री आवास योजना के घोटाले में अपात्रों से रिकवरी कर जिम्मेदार कर्मचारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाए। सड़क निर्माण में घटिया गुणवत्ता पर कहा, ऐसे ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। अलीगढ़ पलवल मार्ग के चौड़ीकरण में हटाए गए हैंडपंपों को फिर से लगाने व यात्री शेड बनाने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

सोमवार को हुई बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद सतीश गौतम ने कहा कि अधिकारी व जनप्रतिनिधियों की जिम्मेदारी है कि सरकारी योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाएं। डीआरडीए के परियोजना निदेशक सचिन ने बताया कि मनरेगा में 17.64 लाख मानव दिवस के सापेक्ष 17.70 लाख सृजित हुए हैं। एनआरएलएम में 1202 समूह गठन के सापेक्ष 1232 समूहों का गठन कर 640 को रिवाल्विग फंड दिया गया है। डीएसओ ने बताया कि महिला समूह जिले में 32 राशन की दुकान चला रही हैं। समूहों से पौधों की नर्सरी भी तैयार कराई जा रही है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के फेज तीन के लिए 25 सड़कों पर कार्रवाई चल रही है। सांसद ने कहा कि चौड़ीकरण के दौरान हैंडपंप तोड़े या हटाए जाएं तो उन्हें पुन: लगवाया जाए। गौंडा से खैर रोड पर नयाबास नहर पर टूटे पुल के बारे में एक्सईएन पीडब्लूडी ने बताया कि स्वीकृति के पश्चात टेंडर निकलेगा। सांसद ने दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी को साइकिल की बजाय प्राथमिकता से बैटरी चलित रिक्शा देने के निर्देश दिए। स्वच्छ भारत मिशन नगरीय के तहत बताया गया कि व्यक्तिगत शौचालय 7421 व सामुदायिक शौचालय 285 का निर्माण कराया गया है। पंचायतीराज विभाग ने बताया गया कि जिले में सभी 867 ग्रामों में सामुदायिक शौचालय निर्माण हुआ है। महिला समूह इनका संचालन कर रहे हैं। कायाकल्प योजना के तहत 656 संपत्तियों का कायाकल्प हुआ है।

सह अध्यक्षता करते हुए हाथरस सांसद राजवीर दिलेर ने कहा कि सड़क निर्माण व चौड़ीकरण के दौरान किसान के फसलों को सुरक्षित रखा जाए।

डीएम सेल्वा कुमारी जे ने आभार जताया। सीडीओ अंकित खंडेलवाल ने सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। बैठक में शहर विधायक संजीव राजा, छर्रा विधायक रवेंद्र पाल सिंह, खैर विधायक अनूप प्रधान, इगलास विधायक राजकुमार सहयोगी, भाजपा बृज क्षेत्र महामंत्री श्यौराज सिंह, बरौली विधायक प्रतिनिधि विजय सिंह, ब्लाक प्रमुख अकराबाद राहुल सिंह मौजूद रहे।

स्मार्ट सिटी की नहीं हुई समीक्षा बैठक में स्मार्ट सिटी का बिदु भी शामिल था, लेकिन नगर आयुक्त की जगह अपर नगर आयुक्त शामिल हुए। सांसद सतीश गौतम ने समीक्षा से इन्कार कर दिया। कहा,, जब नगर आयुक्त होंगे, तभी स्मार्ट सिटी की समीक्षा होगी।

स्कूलों के जर्जर भवनों की फिर करें नीलामी

बैठक में सामने आया कि तमाम स्कूलों के जर्जर भवनों को नीलाम के बाद कोई ध्वस्त करने वाला ही नहीं पहुंचा है। ये ऐसे ही खड़े हैं। सांसद ने दोबारा से नीलामी कराने के निर्देश दिए।

गोपी-भिलावली मार्ग का उठा मुद्दा

छर्रा विधायक रवेंद्र पाल सिंह ने गोपी भिलावली मार्ग का मुद्दा उठाया। कहा, इस मार्ग के जर्जर होने के चलते लोगों को परेशानी हो रही है। डीएम ने इस सड़क के पीडब्ल्यूडी को हैंडओवर करने की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए। फिलहाल मरम्मतीकरण का काम भी कराने के लिए कहा।

पुस्तकालयों के लिए माननीयों ने बढ़ाया हाथ : डीपीआरओ धनंजय जायसवाल ने 184 पंचायत भवनों में पुस्तकालय संचालन की जानकारी दी। सांसद समेत सभी जनप्रतिनिधियों ने इसकी सराहना की। जनप्रतिनिधियों ने कहा कि यह अच्छी पहल है। इसके लिए अगर धन की जरूरत है तो वह भी अपनी निधि से देने को तैयार हैं। लोगों से गांव देहात के पुस्तकालयों के लिए पुस्तक दान में देने की भी अपील की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.