Move to Jagran APP

Electricity Crisis: हड़ताल से जिलेभर में बिजली का संकट, नौ संविदाकर्मी हटाए... विद्यार्थी भी परेशान

Electricity Crisis in Aligarh बिजली कर्मचारियों की हड़ताल से शुक्रवार को जनजीवन खासा प्रभावित हुआ। कहीं बिजली का घंटों इंतजार रहा तो टूटे तार को जुड़वाने के लिए लोग परेशान रहे। शहर के कई इलाकों में दिक्कतें रहीं। घुड़ियाबाग में ट्रांसफार्मर खराब होने से बिजली सप्लाई ठप हो गई।

By krishna chandEdited By: Nirmal PareekPublished: Sat, 18 Mar 2023 04:23 PM (IST)Updated: Sat, 18 Mar 2023 04:23 PM (IST)
Electricity Crisis: हड़ताल से जिलेभर में बिजली का संकट, नौ संविदाकर्मी हटाए... विद्यार्थी भी परेशान
हड़ताल से जिलेभर में बिजली का संकट, नौ संविदाकर्मी हटाए (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : बिजली कर्मचारियों की हड़ताल से शुक्रवार को जनजीवन खासा प्रभावित हुआ। कहीं बिजली का घंटों इंतजार रहा तो टूटे तार को जुड़वाने के लिए लोग परेशान रहे। शहर के कई इलाकों में दिक्कतें रहीं। घुड़ियाबाग में ट्रांसफार्मर खराब होने से बिजली सप्लाई ठप हो गई। इससे गुस्साए लोग सड़क पर आ गए और कुछ देर जाम लगा दिया। ट्रांसफार्मर आने पर लोगों का गुस्सा शांत हुआ। ग्रामीण इलाकों में और बुरा हाल रहा। कई क्षेत्रों में वोल्टेज 100 से भी कम होने से बिजली की आपूर्ति न आने के बराबर है। सबमर्सिबल तो चल ही नहीं पा रहे।

loksabha election banner

वहीं, परीक्षा की तैयारी में जुटे विद्यार्थियों की भी परेशानी बढ़ गई है। हेल्पलाइन और कंट्रोल रूम पर सूचना देने के बाद भी शिकायतें समय पर दूर नहीं हो पा रही हैं। हड़ताल में शामिल कर्मचारी मांगों पर अड़े हुए हैं। आंदोलनरत अभियंताओं और कर्मचारियों ने अपने सीयूजी नंबर बंद कर रखे हैं। प्रशासन ने सब स्टेशनों पर कार्य में बाधा से रोकने के लिए पुलिस तैनात की है। हरदुआगंज तापीय परियोजना उत्पादन इकाइयों पर नजर रखी जा रही है। बिजली कर्मियों ने गुरुवार की रात से 72 घंटे की हड़ताल शुरू की है। शुरूआती चौबीस घंटों में ही बिजली संकट जिलेभर में उत्पन्न हो गया।

शहर में दोपहर दो बजे हाथरस अड्डा बिजलीघर से जुड़ी लाइन का खंभा टूटने से द्वारिकापुरी, जिज्ञासु भवन, अचल ताल के आसपास बिजली आपूर्ति ठप हो गई। क्षेत्र के अनुराग गुप्ता ने बताया कि 150 घरों में बिजली आपूर्ति प्रभावित रही है। परीक्षा का समय चल रहा है। बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पा रही है। इससे पेयजल की समस्या भी रही। जिलाधिकारी से भी शिकायत की है। गूलर रोड पर खुदाई के दौरान जेसीबी के पंजा से भूमिगत लाइन का तार टूट गया। क्षेत्र के लोगों ने पहले सब स्टेशन पर फोन किया तो कोई सुनवाई नहीं हुई।

इसके बाद कलक्ट्रेट में बने कंट्रोल रूम पर फोन किया। वहां से बिजली विभाग की हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज कराई गई। तब अधिकारियों ने टीम भेजी। इस कारण इस इलाके से जुड़े कई क्षेत्रों में आपूर्ति बाधित रही। आइटीआई रोड और चूहरपुर में वोल्टेज कम आने, नौरंगाबाद नौ देवी मंदिर के सामने वोल्टेज अधिक आने, सराय लवरिया, सराय रहमान में बिजली न आने की शिकायतें रहीं। कुछ इलाकों में बिजली न होने के कारण लोग ट्रांसफार्मर के पास देर रात तक खड़े रहे।

ग्राणीण क्षेत्रों में फीडर में खराबी, तार टूटे

गांव करहला के नगला बुद्धा स्थित फीडर गुरुवार की सुबह 10 बजे से शुक्रवार की दोपहर दो बजे तक बंद पड़ा था। इसका कारण 11 केवी लाइन टूटना रहा। दो बजे पहुंचे कर्मचारियों ने तार जोड़कर सप्लाई चालू की। अकराबाद कस्बे की एक गली में एक एलटी लाइन के तार में आग लग गई। इसकी शिकायत पर सप्लाई तो बंद कर दी गई है लेकिन तार सही करने कोई नहीं पहुंचा। आग बंद होने पर आपूर्ति सुचारु की गई।

लाल डिग्गी बिजलीघर पर सभा कर प्रदर्शन

विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति के आह्वान पर कर्मचारियों और अभियंताओं ने लाल डिग्गी परिसर में सभा कर अपनी आवाज बुलंद की। संरक्षक राहुल बाबू और जिलाध्यक्ष प्रवीन कुमार शाक्य ने कहा कि हमारी मांगें जायज हैं। सरकार दबाव बनाकर हड़ताल खत्म करना चाहती है। हम शांतिपूर्वक समझौते के अनुसार मांगे पूरी कराना चाहते है। केंद्रीय अधिकारियों के कहने पर ही हड़ताल समाप्त की जाएगी।

15 करोड़ रुपये विभाग का राजस्व हुआ प्रभावित

राजस्व वसूली तो पूरी तरह ठप है। बिल जमा कराने के लिए आए लोगों को कैश काउंटर बंद होने के चलते निराश लौटना पड़ा। जिले के 10 डिवीजनों में 140 कैश काउंटर हैं। ये तीन दिन से बंद हैं। इससे शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में बिल जमा नहीं हो पा रहे हैं। साफ्टवेयर में तकनीकी खराबी के कारण बिल जमा करने की आनलाइन व्यवस्था फेल है। हड़ताल से तीन दिन में 15 करोड़ का राजस्व प्रभावित हुआ है। बिल जमा होने से हर रोज औसतन पांच करोड़ रुपये विभाग को मिलते हैं।

पूर्व सैनिक संभाले हुए हैं कमान

सब स्टेशनों पर एसएसओ के अलावा सिक्योरिटी का काम पूर्व सैनिक भी संभाले हुए हैं। अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद के जिलाध्यक्ष सार्जेंट मदन सिंह ने कहा कि पूर्व सैनिक पूरी जिम्मेदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं। किसी भी अपरिहार्य परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।

ये संविदाकर्मी हटाए गए

अलीगढ़ के नौ संविदाकर्मियों को हटाने के संबंध में दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ने आदेश जारी किए गए हैं। इसके अनुसार विद्युत उपकेंद्र भुजपुरा के योगेश सारस्वत, गौरव कुमार वर्मा, सासनी गेट के ब्रजेश कुमार सारस्वत, स्वर्ण जयंती नगर के कन्ही सिंह, अजय प्रताप सिंह, विकास भवन के नदीम खान, बरौला के रविकांत, शांति निकेतन के कुलदीप सिंह, गूलर रोड के अफजल अहमद को हटाया गया है। ये संविदाकर्मी मै. थैंक्स पावर प्राइवेट लिमिटेड फर्म द्वारा लगाए गए थे। आदेश पत्र में यह भी कहा गया है कि इन संविदाकर्मियों को भविष्य में किसी भी कार्यदायी संस्था के माध्यम से विभाग में कार्य पर पुनः नियोजित नहीं किया जाएगा।

इन्होंने ये कहा

स्थिति नियंत्रण में हैं। प्रशासन अधिकारियों के साथ पुलिस अधिकारी हरदुआगंज परियोजना व अन्य स्थानों का जायजा ले रहे हैं। आपूर्ति और उत्पादन में व्यवधान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उत्पादन और आपूर्ति सुचारु रखने के लिए डिग्री प्राप्त और आइटीआई धारकों को भी जिम्मेदारी दी गई हैं।

- डीपी पाल, एडीएम प्रशासन

हड़ताल के दौरान विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने के लिए लगातार नजर रखी जा रही है। बिजली विभाग और कंट्रोल रूम पर आने वाली शिकायतों को दूर करने के लिए मौके पर कर्मचारी भेजकर निस्तारण कराया जा रहा है।

- वेदप्रकाश, चीफ इंजीनियर, डीवीवीएनएल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.