Move to Jagran APP

पांच दिन बाद चुनाव, अब तक नहीं आए वोटर आईकार्ड, जांच के आदेश

पहचान पत्र वितरण के लिए जिले में बड़ा फर्जीवाड़ा हुआ है। वोट पडऩे में महज पांच दिन का समय शेष रह गया है लेकिन अब तक आधे से ज्यादा मतदाताओं के पास पहचान पत्र पहुंचे ही नहीं हैं।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Sat, 13 Apr 2019 02:45 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 03:30 PM (IST)
पांच दिन बाद चुनाव, अब तक नहीं आए वोटर आईकार्ड, जांच के आदेश
पांच दिन बाद चुनाव, अब तक नहीं आए वोटर आईकार्ड, जांच के आदेश

अलीगढ़ (जेएनएन)। पहचान पत्र वितरण के लिए जिले में बड़ा फर्जीवाड़ा हुआ है। वोट पडऩे में महज पांच दिन का समय शेष रह गया है, लेकिन अब तक आधे से ज्यादा मतदाताओं के पास पहचान पत्र पहुंचे ही नहीं हैं। अधिकांश बीएलओ ने आयोग से आए एक लाख के करीब पहचान पत्रों को तहसीलों से ले जाकर  अपने घर रख लिया है। इससे लोग परेशान हैं। ऐसे में चुनाव की तिथि निकट आते ही अब मतदाता शिकायत ले जाकर डीएम के पास पहुंचने लगे हैं। ऐसे में डीएम ने सहायक निर्वाचन अधिकारी कौशल कुमार को पहचान पत्र वितरण की जांच कराने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

जिले में हैं सात विधानसभा

जिले में कुल सात विधानसभा हैं। इसमें खैर, बरौली, अतरौली, कोल व शहर अलीगढ़ संसदीय क्षेत्र में आती हैं। जबकि, इगलास व छर्रा हाथरस संसदीय क्षेत्र में लगती है। लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने एक सितंबर से लेकर 31 जनवरी तक मतदाता सूची बनाने के लिए विशेष पुनरीक्षण अभियान चलाया गया है। इसमें कुल 76 हजार से अधिक वोट बढ़ाए। इसके बाद एक फरवरी से लेकर 16 मार्च तक भी अभियान चला। इसमें 20 हजार से अधिक नए वोट बढ़ाए गए। आयोग ने सूची पर अंतिम मुहर लगती ही सभी के पहचान पत्र जारी कर दिए।

आधे भी नहीं बंटे पहचान पत्र

 जिले में तीन चरणों में यह वोट कार्ड आए। इसमें पहले चरण में 76 हजार, दूसरे में 17 हजार तीसरे में 4700 पहचान पत्र भेजे गए। निर्वाचन विभाग से इन पहचान पत्रों को तहसीलों को भेज दिया गया। वहां से इन्हें क्षेत्रीय बीएलओ के यहां भेज दिया गया, लेकिन अब तक आधे से पहचान पत्र बंट ही नहीं सके हैं। बीएलओ ने अपने घरों में लेजाकर रख लिया है। अब तक सैकड़ों लोग डीएम से पहचान पत्र न आने की शिकायत कर चुके हैं। ऐसे में डीएम ने इनके वितरण के लिए जांच के आदेश दे दिए हैं। कौशल कुमार को वितरण की पूरी रिपोर्ट देनी है।

जांच के आदेश दिए

डीएम चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि कई जगह से शिकायतें मिली हैं कि अब तक पहचान पत्र नहीं आए हैं। ऐसे में इसमें जांच के आदेश दे दिए गए हैं। रिपेार्ट आने पर कार्रवाई होगी।

आयेाग ने इस तरह भेजे हैं पहचान पत्र

खैर, 13651

बरौली, 11868

अतरौली, 13645

छर्रा, 11902

कोल, 21267

शहर, 16834

इगलास, 10568

कन्नौज के पहचान पत्र आ गए अलीगढ़

पहचान पत्र वितरण करने वाली चैन्नई की कंपनी भी लापरवाही करने में पीछे नहीं हैं। पिछले दिनों कन्नौज जिले के 50 से अधिक पहचान पत्र अलीगढ़ भेज दिए गए। जब, अलीगढ़ में इसकी जांच हुई तो अफसर भी हैरान में रह गए। तत्काल इन्हें वापस कर दिया है। इसके साथ ही कुछ पहचान पत्रों का दोबारा भी वितरण कर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.