अलीगढ़ (जेएनएन)।  शाहजमाल ईदगाह में हजारों मुस्लिम भाइयों ने हर्षोउल्लास के साथ ईद-उल-फितर की नमाज अदा कर शहर व देश में अमन चैन और शांति की दुआ मांगी। अल्लाह की इबादत में नमाजियों ने सिर झुकाए और  एक-दूसरे को गले लग कर ईद की मुबारकबाद दी। शहर मुफ्ती अब्दुल खालिद हमीद ने नमाजियों को नमाज पढ़ाई। इस दौरान डीएम चंद्रभूषण सिंह, एसएसपी आकाश कुलहरि, नगर आयुक्त सत्यप्रकाश पटेल समेत प्रशासनिक, पुलिस के अधिकारियों के साथ राजनीतिक दल व गैर राजनीतिक संगठनों से जुड़े लोग मौजूद रहे।

ऐसे किया ईद का ऐलान
मंगलवार को 29 वें दिन इफ्तार के बाद मगरिब की नमाज पढ़ते ही सभी की निगाहें आसमान की ओर चांद की दीदार के लिए उठ गईं। बादल साफ न होने की वजह से बहुत लोगों को चांद नहीं दिख पाया। दूसरे राज्यों से चांद के दीदार की खबरें आईं तो शहर मुफ्ती अब्दुल हमीद ने ऊपर कोट मस्जिद से बुधवार को ईद होने का एलान कराया। रात नौ बजे के करीब मस्जिद का सायरन बजा और गोले छोड़े गए। इसके बाद तो लोग एक दूसरे को ईद की बधाई  देने में जुट गए।

बाजार में छायी रौनक
रात भर बाजारों में भी रौनक छाई रही। देर रात बाजारों में मुबारकबाद का दौर चला। रेलवे रोड, ऊपर कोट, शमशाद मार्केट, आमिर निशा आदि बाजारों में ग्राहकों की भीड़ उमड़ पड़ी। मंगलवार को शहर के प्रमुख बाजार अन्य मंगलवार (साप्ताहिक बंदी) से इतर थे। आज बाजार सामान्य दिनों की तरह खुले थे। बाजार में उल्लंघन की न तो सख्ती थी, प्रशासनिक अफसरों ने ढिलाई दे रखी थी। इस लिए दुकानदार ईद की बिक्री में व्यस्त थे। रेडीमेड गारमेंट्स की दुकानों पर सबसे ज्यादा भीड़ भाड़ थी। रेलवे रोड सब्जी मंडी चौराहा स्थित कुर्ता पायजामा व रेडीमेड के शोरूम के काउंटर ग्राहक की आमद से फुल थे। लोग परिवार के साथ खरीदारी के लिए आए थे। कॉस्मेटिक की दुकान पर भीड़ थी। वहीं मेहंदी लगाने वालों को भी फुर्सत नहीं थी।

कड़ी सुरक्षा में पढ़ी गई ईद की नमाज
एसपी सिटी अभिषेक ने बताया कि शंाति पूर्वक ईद की नमाज अदा कराने के लिए तीन कंपनी आरएएफ, छह कंपनी पीएसी, सात सीओ, देहात व शहर के 15 इंस्पेक्टर व एसओ, 50 सब इंस्पेक्टर, 150 कांस्टेबल की ड्यूटी लगाई गई थी। ड्रोन कैमरा भी मौजूद रहा।

नहीं चले भारी व हल्के वाहन
सुबह पांच बजे से दोपहर 12 बजे तक शहर में हल्के व भारी वाहनों का संचालन नहीं होगा। एसपी ट्रैफिक अजीजुल हक के अनुसार नमाज के दौरान रूट डायवर्ट कर वाहनों को गुजारा गया।

इन इलाकों से नहीं गुजरेंगे वाहन
- बन्नादेवी फायर सर्विस तिराहे से गूलर रोड व रघुवीरपुरी।

- मसूदाबाद चौराहे से जमीराबाद चौराहा।

-रसलगंज चौराहे से मलखान सिंह जिला अस्पताल।

-कबर कुत्ता तिराहे से रेलवे रोड।

- आगरा रोड से मामू भांजा।

- मदारगेट तिराहे से हलवाई खाना। -सासनीगेट चौराहा।

-इगलास रोड से कासिम नगर बाईपास।

- खैर रोड पर गौंडा तिराहे से खैर अड्डा।

दो पहिया वाहन भी प्रतिबंधित
देहलीगेट चौराहा से खैर रोड, खैर रोड पशु चिकित्सालय के पास संपूर्ण मार्ग, खटीकान चौराहे से खैर रोड, हीरानगर चौराहे से खैर रोड, हीरानगर चौराहे से पटपटगंज तिराहा, हीरागंज चौराहे से चरखवालान, जौहरी मंदिर से चरखवालान, करबला से ईदगाह, महेशपुर फाटक से क्वार्सी चौराहा,  जमालपुर फाटक से चौकी जमालपुर, पुरानी चुंगी जमालपुर।

ईद को लेकर पुलिस ने किया गश्त
कोतवाली, देहलीगेट, सासनीगेट, सिविल लाइंस, क्वार्सी इलाके में संबंधित सीओ के नेतृत्व में पुलिस ने मुस्लिम बाहुल्य इलाके व मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में जाकर पैदल मार्च किया। लोगों से आपसी प्रेम व भाईचारा कायम रखते हुए शांति व्यवस्था बनाने की अपील की।

नीरज के बिना फीकी है ईद
हर बार महाकवि गोपाल दास नीरज के साथ ईद मनाने वाले नासिर अब्बास के लिए यह ईद फीकी है। उनका कहना है कि यह नीरज जी के बिना पहली ईद है। वह हर बार सबसे पहले उनके लिए कपड़े लेकर जाते थे। वह इसके बदले में ईदी भी देते थे, लेकिन इस बार उनके बिना यह त्योहार बिल्कुल सूना है।

एएमयू में आज व कल रहेगा अवकाश
 एएमयू व उससे संबंधित संस्थाएं, केंद्र व कार्यालय ईद उल फितर के अवसर पर चंद्र दर्शन के अनुसार पांच व छह जून को बंद रहेंगे। एएमयू की जामा मस्जिद में अहले सुन्नत वल जमात की ईद उल फितर की नमाज सुबह 7:30 बजे व अहले तशी की नमाज सुबह नौ बजे पढ़ी गई।

एएमयू कुलपति ने दी बधाई
एएमयू कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने एएमयू के समस्त स्टाफ सदस्यों, छात्रों, एएमयू कोर्ट, एक्जीक्यूटिव काउंसिल व एएमयू एकेडमिक काउंसिल के समस्त सदस्यों, पूर्व छात्रों व विवि के शुभ चिंतकों को ईद उल फितर की शुभकामनाएं दीं।

दवा बाजार फफाला रहेगा बंद
महानगर का दवा बाजार फफाला बुधवार को बंद रहेगा। केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष ठा. शैलेंद्र सिंह ने कहा कि ईद के चलते अवकाश का यह निर्णय लिया गया है। सभी कारोबारी अपनी प्रतिष्ठान स्वेच्छा से बंद रखेंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sandeep Saxena

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस