Move to Jagran APP

अलीगढ़ में शिक्षामंत्री का आवास घेरा, गुस्‍साए BTC प्रशिक्षु ने किया धरना-प्रदर्शन

बीटीसी प्रशिक्षु संघ ने रविवार सुबह राज्य शिक्षामंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह के घर के बाहर धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया है। सड़क पर उनके बैठने से राहगीरों को भी काफी परेशानी हुई है। सड़क पर जाम की स्थिति भी बनी रही।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Sun, 20 Nov 2022 11:56 AM (IST)Updated: Sun, 20 Nov 2022 11:56 AM (IST)
अलीगढ़ में शिक्षामंत्री का आवास घेरा, गुस्‍साए BTC प्रशिक्षु ने किया धरना-प्रदर्शन
बीटीसी प्रशिक्षु संघ ने राज्य शिक्षामंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह के घर के बाहर प्रदर्शन किया।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा-2018 में अन्य पिछड़ा वर्ग, दिव्यांग, भूतपूर्व सैनिक, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रितों को अनारक्षित वर्ग में रखने से आक्रोशित विभिन्न जिलों के सैंकड़ों अभ्यर्थियों ने रविवार को अलीगढ़ में दिनभर प्रदर्शन किया। सुबह करीब डेढ़ घंटे बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह के मैरिस रोड स्थित आवास का घेराव किया। उस वक्त मंत्री घर पर नहीं थे। प्रदर्शनकारी मुलाकात की मांग करते हुए सड़क पर ही धरने पर बैठ गए। इससे रोड जाम हो गया। हमें चाहिए आरक्षण के नारे लगाए गए। बढ़ते आक्रोश को देखते हुए कई थानों की पुलिस पहुंच गई। अधिकारियों के काफी समझाने के बाद प्रदर्शनकारी मंत्री के आवास से हटने को राजी हुए। इसके बाद उन्हें रोडवेज बस से दो किमी दूर आंबेडकर पार्क ले जाया गया। जहां वह धरने पर बैठ गए। प्रदर्शनकारी सर्दी से बचने के लिए टेंट लगाना चाहते थे, जिसकी अनुमति प्रशासन ने नहीं दी। देर रात तक कई महिलाएं बच्चों के साथ पार्क में डटी हुईं थीं।

loksabha election banner

तीन दिन पहले बना था कार्यक्रम

अभ्यर्थियों ने अलीगढ़ आने का कार्यक्रम में लखनऊ में तीन दिन पहले बनाया था। तय कार्यक्रम के तहत रविवार सुबह 10 बजे से ही लोगों का आना शुरु हो गया। धीरे-धीरे जुटी भीड़ को देखकर पुलिस के भी होश उड़ गए। कुछ देर बाद ही कई थानों का पुलिस बल मौके पर पहुुंच गया। जैसे-जैसे भीड़ बढ़ी प्रदर्शनकारियों का जोश भी बढ़ता गया। जमकर नारेबाजी की। उनकी एक ही मांग थी मंत्री मुलाकात कर लें। पुलिस अधिकारियों ने उनको आश्वासन दिया कि जब राज्यमंत्री आएंगे तो एक प्रतिनिधिमंडल उनके सामने अपना पक्ष रखने आ सकता है। इसके बाद ही वह मंत्री के आवास से हटने को तैयार हुए।

संशोधित परिणाम जारी करने की मांग

प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे बीटीसी प्रशिक्षु संघ के अध्यक्ष तूफान सिंह ने 68,500 अध्यापक भर्ती परीक्षा 2018 के उत्तीर्णांक में अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए पांच प्रतिशत की छूट देने और पूर्णांक 150 में 60 अंक अर्थात 40 प्रतिशत पर उत्तीर्ण कर संशोधित परिणाम जारी करने की मांग की। बीटीसी प्रशिक्षु संघ के उपाध्यक्ष रूप सिंह चाहर ने बताया कि जब तक शिक्षामंत्री से मुलाकात नहीं होगी सभी लोग यहीं पार्क में बैठे रहेंगे। संघ के पदाधिकारियों ने बताया कि 68,500 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा-2018 में अन्य पिछड़े वर्ग के अभ्यार्थियों को उत्तीर्णांक में पांच प्रतिशत छूट से वंचित रखा गया। अन्य पिछड़ा वर्ग, दिव्यांग, भूतपूर्व सैनिक, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रितों आदि को अनारक्षित वर्ग में रखकर उनके साथ अन्याय किया गया है। उनके साथ हुई अनियमितता को आयोग के आदेशों के अनुपालन में संशोधित परिणाम व नियुक्ति देकर अभ्यार्थियों को न्याय दिलाया जाए।

बच्चों के साथ आईं महिलाएं

प्रदर्शन में गाजीपुर, मऊ, हाथरस, आगरा, बदायूं, आंबेडकर नगर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, बलिया, देवरिया, मऊ, झांसी, सिद्धार्थ नगर, सौनभद्र, कानपुर, लखनऊ, बहराइच, श्राबस्ती, गौंडा, महाराजगंज सहित कई जिलों के अभ्यर्थी शामिल हुए। इनमें महिलाएं अपने बच्चों के साथ मौजूद थीं।

इनका कहना है

शासन स्तर पर भी इस मामले में वार्ता चल रही है। प्रदर्शनकारियों को यही समझाया था। इसके बाद उन्हें आंबेडकर पार्क में भिजवा दिया गया। वहां टेंट लगाना चाहते थे जिसकी अनुमति उन्हें नहीं दी है। पीएससी के अलावा महिला व थाने की पुलिस को तैनात किया गया है।

- श्वेताभ पांडेय, सीओ तृतीय।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.