Move to Jagran APP

ईईएसएल को 8.50 करोड़ का भुगतान न होने से व्यवस्था बेपटरी, शासन से मिलेगा छह करोड Aligarh news

नगर निगम ने बिजली का खर्च बचाने के लिए सोडियम व हाईमास्ट लाइट के स्थान पर एलईडी लाइट लगवाई थीं। इन्हें लगाने से लेकर रखरखाव का ठेका सरकार ने ईईएसएल कंपनी को दिया था।

By Parul RawatEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2020 02:04 PM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2020 04:03 PM (IST)
ईईएसएल को 8.50 करोड़ का भुगतान न होने से व्यवस्था बेपटरी, शासन से मिलेगा छह करोड Aligarh news
ईईएसएल को 8.50 करोड़ का भुगतान न होने से व्यवस्था बेपटरी, शासन से मिलेगा छह करोड Aligarh news

 अलीगढ़, जेएनएन। शहर में एलईडी, स्ट्रीट लाइट, की व्यवस्था 8.50 करोड़ के भुगतान की रार में बेपटरी हो रही है। इसमें 6.10 करोड़ का भुगतान शासन को करना है, जो नगर निगम की संस्तुति के बिना मुमकिन नहीं और संस्तुति मिल नहीं रही। वहीं, 2.40 करोड़ रुपये निगम को देने हैंए जो अभी दिए नहीं। निगम ने जियो टैगिंग की शर्त रख दी हैए जिससे पता चल सके कि कंपनी जितनी लाइट लगाने का दावा कर रही हैए वह सही भी है।

loksabha election banner

ये था करार

नगर निगम ने बिजली का खर्च बचाने के लिए सोडियम व हाईमास्ट लाइट के स्थान पर एलईडी लाइट लगवाई थीं। इन्हें लगाने से लेकर रखरखाव का ठेका सरकार ने ईईएसएल कंपनी को दिया था। ईईएसएल ने इयोन कंपनी को शामिल कर काम बांट लिया। कंपनी प्रतिनिधि के मुताबिक 24 फरवरी, 15 कंपनी का निगम से एग्रीमेंट हुआ। तब 14197 लाइट लगाई गईं। दूसरा एग्रीमेंट 27 दिसंबर18 को हुआ, तब 19705 लाइट लगीं। 2019 में निगम ने 6.25 करोड़ का पुराना भुगतान कर दिया। इसके बाद कोई भुगतान नहीं हुआ। कंपनी अब तक 33902 लाइट लगा चुकी है। उधरए निगम का कहना है कि 22000 ही लाइट लगी हैं। करार ये था कि बिजली बचत का 30 फीसद हिस्सा निगम कंपनी को करेगा और 70 फीसद हिस्सा कंपनी को शासन से मिलेगा। इस करार से पूर्व निगम हर माह करीब 50 लाख रुपये विद्युत बिल का भुगतान करता था।

यहां से भी शिकायतें

छावनी सैयद वाली गली नौरंगाबाद में स्ट्रीट लाइट खराब पड़ी हैं। रत्नेशपुरम जापान हाउस क्षेत्र में भी लाइट खराब हैं। मीनाक्षी पुल, पड़ाव दुबे, पला रोड, सरसैयद नगर समेत तमाम क्षेत्रों में लाइट खराब पड़ी हैं। निगम में सुनवाई न होने पर डीएम बार रूम पर गुहार लगाई जा रही है।

भुगतान न होने से रुके काम

नगर आयुक्त सत्यप्रकाश पटेल का कहना है कि स्ट्रीट लाइट खराब होने की शिकायतें मिल रही हैं। कंपनी से जियो टैङ्क्षगग कराने के साथ लाइट ठीक कराने व नई लाइट लगाने के निर्देश दिए गए हैं। प्रोजेक्ट इंजीनियर ईईएसएल मृगेंद्र प्रताप सिंह का कहना है कि कंपनी द्वारा अब तक 33902 एलईडी लगाई जा चुकी हैं। निगम में 2.40 करोड़ और शासन स्तर पर 6.10 करोड़ का भुगतान अटका हुआ हैए जो निगम की संस्तुति के बिना नहीं हो सकता। भुगतान न होने से कई काम रुके हुए हैं।

स्ट्रीट लाइट की दिक्कत

कुंजलपुर के सचिन शर्मा का कहना है कि स्ट्रीट लाइट खराब होने की शिकायत पिछले महीने की थीए लेकिन अभी तक लाइट ठीक नहीं हो सकी है। एडीए कॉलोनी के नितिन अग्रवाल का कहना है कि एडीए कॉलोनी में कई लाइट खराब हैं। शिकायत कर चुके हैं मगर कोई सुनने वाला ही नहीं। राम विहार के मधुकर कौशिक का कहना है कि पला रोड पर महीनों से लाइट खराब पड़ी हैं। निगम के कंट्रोल रूम पर शिकायत की गईए सही नहीं हुईं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.