अलीगढ़ [जेएनएन]: सराय दीनदयाल, सुबह 7:30 बजे। हाथों में बाल्टी लिए चार महिलाएं गली से निकलीं और एक मकान के सामने आकर ठिठक गईं। देखा, वहां पहले ही लंबी कतार लगी है। ये भी कतार के आखिर में खड़ी हो गईं। गृहस्वामी सबमर्सिबल के पाइप से एक-एक कर सभी की बाल्टियां भर रहा था। 30 मिनट बाद इन महिलाओं को भी पानी मिला और लौट गईं। पानी की खातिर ये जिद्दोजहद एक दिन की नहीं है, पिछले 15 दिन से इन लोगों की जिंदगी पानी पर सिमट कर रह गई है। ट्यूबवेल में तकनीकी खामी आने से ये संकट आया है, जिसे अब ठीक किया जा रहा है। शहर के अन्य इलाकों में भी ऐसी समस्या बनी हुई हैं।

इन जगहों  पर है पेयजल संकट

हॉटस्पॉट सासनीगेट क्षेत्र में आगरा रोड पर वाटर लाइन चोक होने से खाईडोरा, बराई, घंटर चौक, शाहपाड़ा में पानी का संकट बना हुआ है। न्यू गोपालपुरी सासनी गेट में कई जगह से पेयजल लाइन लीक कर रही है। वाटर लाइन साफ करने में जल निगम की टीम जुटी है, अफसरों ने शीघ्र ही आपूर्ति सुचारू करने का दावा किया है।  उधर, स्वर्ण जयंती नगर, रामबाग कॉलोनी, क्वार्सी क्षेत्र में पानी पूरी क्षमता से नहीं पहुंच रहा। रामबाग कॉलोनी निवासी राधेश्याम वर्मा, बनवारी लाल व मुकेश सेंगर बताते हैं कि पिछले कुछ दिनों से समस्या बनी हुई है। शिकायतें भी की हैं। जीएम जल सुचिंद्र शर्मा का कहना है कि विद्युत आपूर्ति बाधित रहने से नलकूप नहीं चल पा रहे।

225 एमएलडी पानी की डिमांड

13 लाख की आबादी वाले शहर में 225 एमएलडी पानी की डिमांड है। आपूर्ति के लिए 140 नलकूप, 65 हजार पेयजल कनेक्शन, 4300 हैंडपंप हैं। इसके बावजूद 125 एमएलडी पानी की आपूर्ति हो रही है। दो दर्जन से अधिक नलकूप क्रियाशील नहीं हैं। 500 हैंडपंप रिबोर कराए गए थे, लेकिन इनसे ज्यादा हैंडपंप खराब पड़े हैं, जो ठीक नहीं हुए। 100 एमएलडी पानी की आपूर्ति सबमर्सिबल और टैंकरों के जरिये होती है।

नियमित चलेगा ट्यूबवेल

भुजपुरा में ट्यूबवेल का संचालन समय पर न होने से सप्लाई प्रभावित है। मंगलवार को एसएनए राजबहादुर सिंह ने मौके पर जाकर क्षेत्रीय पार्षद से वार्ता कर समस्या का समाधान कराया। एसएनए के मुताबिक सुबह व शाम निर्धारित समय पर ट्यूबवेल चलेगा।

मेयर ने नगर आयुक्त को लिखा पत्र

मेयर मोहम्मद फुरकान ने पेयजल समस्या को लेकर नगर आयुक्त को पत्र लिखा है। इसमें भुजपुरा, खाईडोरा, लडिय़ा, नौरंगाबाद आदि क्षेत्रों में पेयजल समस्या का हवाला देते हुए समाधान की मांग की है। मेयर ने कहा कि लोगों को पानी उपलब्ध नहीं होगा तो वे बीमारी से कैसे लड़ पाएंगे।

टैंकरों की व्यवस्था की गई

सासनीगेट क्षेत्र में लाइन चोक हो गई थी, जिसे ठीक कर सप्लाई शुरू करा रहे हैं। क्वार्सी क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति बाधित रहने से नलकूप नहीं चल सके थे। ऐसी स्थिति के लिए पानी के अतिरिक्त टैंकरों की व्यवस्था की गई है। सभी जोनल अधिकारी अपने क्षेत्रों में वाटर सप्लाई पर नजर रखेंगे।

सत्यप्रकाश पटेल, नगर आयुक्त

Posted By: Sandeep Saxena

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस