Move to Jagran APP

Aligarh News: कुछ देर की बारिश में नाला और सड़क हुए एक, स्कूटी सहित जा गिरे दंपती, देखिए वीडियो

नाले में एक और महिला सहित कई लोग गिए। आसपास के लोगों ने बमुश्किल दंपती को नाले से निकालकर बचाया। शहर के कई बाजार और रिहायशी इलाकों में जलभराव के कारण लोगों को दिक्कतें झेलनी पड़ी। पानी भरने से कई दोपहिया वाहन जगह-जगह बंद हो गए

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Sat, 18 Jun 2022 07:24 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jun 2022 07:24 PM (IST)
Aligarh News: कुछ देर की बारिश में नाला और सड़क हुए एक, स्कूटी सहित जा गिरे दंपती, देखिए वीडियो
30 मिनट की वर्षा ने सड़क और नालों को पानी से लबालब कर दिया।

अलीगढ़, जेएनएन। शहर को स्मार्ट बनाने की तैयारी के बीच सीजन की पहली वर्षा ने नगर निगम की सफाई व्यवस्था की पोल खोल दी। 30 मिनट की वर्षा ने सड़क और नालों को पानी से लबालब कर दिया। रामघाट रोड पर किशनपुर में बाबा मार्केट के सामने जलभराव इतना हो गया कि एक कांस्टेबल दंपती को नाला दिखाई नहीं दिया और स्कूटी सहित नाले में जा गिरे। इसी नाले में एक और महिला सहित कई लोग गिरे। आसपास के लोगों ने बमुश्किल दंपती को नाले से निकालकर बचाया। शहर के कई बाजार और रिहायशी इलाकों में जलभराव के कारण लोगों को दिक्कतें झेलनी पड़ी। पानी भरने से कई दोपहिया वाहन जगह-जगह बंद हो गए, जिन्हें खींचकर ले जाना पड़ा।

loksabha election banner

शनिवार को सुबह 10.30 बजे बारिश शुरू हुई और 11 बजे तक झमाझम बारिश हुई। इस बारिश ने शहर में रामघाट रोड, लक्ष्मीबाई मार्ग, अनूपशहर रोड, मैरिस रोड, शाहजमाल, गुरुद्वारा रोड, अचल रोड, देहली गेट रोड, जमालपुर, मेडिकल रोड, सराय रहमान, रसलगंज, दोदपुर रोड, तस्वीर महल रोड सहित कई प्रमुख मार्ग पानी से लबालब हो गए। रिहायशी इलाकों की गलियों में पानी भर गया। रामघाट रोड पर सबसे अधिक पानी भरा हुआ था। क्वार्सी चुंगी से लेकर मीनाक्षी पुल तक दोनों ओर पानी भरा हुआ था। जलभराव से बचने के लिए वाहन चालक डिवाइडर के सहारे चल रहे थे। यहां पर दोनों साइड में पानी भरने से नाले और रोड एक हो गए थे। पानी भरने से नाला और सड़क दिखाई नहीं दे रहे थे।

कांस्‍टेबल पत्‍नी समेत नाले में गिरे

किशनपुर पर बाबा मार्केट में थाना बन्ना देवी के कांस्टेबल दयानंद सिंह अपनी पत्नी के साथ स्कूटी से डाक्टर को दिखाने आए थे। सड़क और नाला पानी से लबालब होने के कारण उन्हें नाला दिखाई नहीं दिया। वे दोनों स्कूटी सहित नाले में जा गिरे। स्थानीय लोगों ने उन्हें निकाला। पानी इतना था कि दोनों डूब गए थे और उनके मुंह में भी गंदा पानी भर गया था। इसके बाद उनकी स्कूटी को भी निकाला। इसके बाद एक और महिला नाले में गिर गई। यह महिला भी यहां डाक्टर को दिखाने आई थी। उन्हें भी स्थानीय लोगों ने बमुश्किल बाहर निकाला। इसी मार्ग कई दोपहिया वाहन पानी में डूबने के कारण बंद हो गए थे। लोग उन्हें खींचते हुए दिखाई दिए। शाहजमाल रोड, अनूपशहर रोड दीवानी कचहरी के सामने भी स्कूटी डूबने से बंद हो गई। लोग उन्हें खींचते हुए दिखाई दिए। शहर के अन्य इलाकों में भी पानी में लोगों के गिरने की जानकारी मिली है।

नाले में गिरे लोगों का वीडियो हुआ वायरल

रामघाट रोड पर किशनपुर स्थित बाबा मार्केट में गिरे पुलिस दपंती सहित अन्य लोगों के गिरने का वीडियो वायरल हुआ है। पानी में नाला डूबने के कारण दिखाई न देने के कारण लोग गिरते हुए दिखाई दे रहे हैं। पानी इतना भरा हुआ था कि गिरने वाले लोग दिखाई नहीं दे रहे थे। स्थानीय लोग उनकी मदद करते हुए निकालते दिखाई दे रहे हैं।

खुद को भी नहीं बचा पाए जलभराव से

नगर निगम के सेवाभवन परिसर, जवाहर भवन और मेयर के कार्यालय में पानी भर गया था। दीवानी के सामने अनूपशहर रोड का पानी जवाहर भवन के मुख्य द्वार से अंदर की ओर हिलोरे ले रहा था। इससे जवाहर भवन परिसर में पानी लगातार बढ़ता जा रहा था। यहां से निकलने वाला नाला भी पानी से लबालब हो गया था।

निर्माणाधीन स्मार्ट रोड भी डूबा

कलक्ट्रेट से लेकर एएमयू सर्किल तक 500 मीटर से अधिक लंबी ठंडी सड़क को स्मार्ट रोड के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस रोड पर आरसीसी एक साइड में डालकर रोड बनाई जा चुकी है। अभी दूसरी साइड रह गई है। वर्षा के कारण इसी मार्ग पर भी पानी भर गया है।

तलीझाड़ सफाई होती तो नहीं भरता पानी

नगर निगम की ओर कराई जा रही सफाई में खाना पूर्ति दिखाई दे रही थी। पोकलेन मशीन व नाला गैंग के माध्यम से ऊपर ही कूड़े को निकाला जा रहा था। सिल्ट भरी होने के कारण नाले के ऊपर गंदगी बजबजा रही थी। यह हाल तब है जब नगर निगम की ओर से नालों की सफाई पर हर साल लाखों रुपये खर्च किए जाते हैं।

कटोरा नुमा आकृति से शहर को नहीं निकाल पाए

शहर में जब भी पानी भरता है तभी नगर निगम के अफसर शहर की भौगोलिक स्थिति को बाउल शेप(कटोरा नुमा आकृति) बताकर बचने की मुद्रा में नजर आते हैं। आजकल शहर को स्मार्ट बनाया जा रहा है। एेसे में बड़ी कंपनियों की मदद से डिजाइन कर ड्रेनेज और सीवरेज सिस्टम पर काम चल रहा है। उपकरण भी नगर निगम पर पर्याप्त नजर आते हैं। इसके बावजूद 30 मिनट की वर्षा ने पूरे सिस्टम पर सवाल उठा दिए है। लोगों को कहना कि करोड़ों रुपये मिलने के बावजूद इंजीनियरों की मदद से शहर को कटोरानुमा आकृति से कब निकाला जा सकेगा।

शहर में जलभराव की पुरानी समस्या है। रामघाट रोड सहित कई इलाके ऐसे हैं जहां हर वर्षा में पानी भर जाती है। नगर निगम की ओर से टीम लगाकर जलभराव को खत्म किया जा रहा है। जल्द ही शहर में जलभराव खत्म हो जाएगा।

-अरुण कुमार, गुप्ता, अपर नगर आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.