Move to Jagran APP

डॉक्टरों की राय : सावधानी बरतें, मीठी गोली खाएं और ठंड को भूल जाएं

ठिठुरन भरे मौसम में सेहत संबंधी कई समस्याएं बढ़ेंगी। सर्दी और प्रदूषण के मेल से बच्चों को सर्दी-खांसी व निमोनिया की दिक्कत होगी तो बुजुर्गोंे में श्वांस की तकलीफ व हड्डियों में दर्द आम हैं।

By Edited By: Published: Sun, 23 Dec 2018 11:00 AM (IST)Updated: Sun, 23 Dec 2018 11:20 AM (IST)
डॉक्टरों की राय : सावधानी बरतें, मीठी गोली खाएं और ठंड को भूल जाएं
डॉक्टरों की राय : सावधानी बरतें, मीठी गोली खाएं और ठंड को भूल जाएं

अलीगढ़ (विनोद भारती) ।ठिठुरन भरे मौसम में सेहत संबंधी कई समस्याएं बढ़ेंगी। सर्दी और प्रदूषण के मेल से बच्चों को सर्दी-खांसी व निमोनिया की दिक्कत होगी तो बुजुर्गोंे में श्वांस की तकलीफ व हड्डियों में दर्द आम हैं। ऐसे में मरीजों को बार-बार दवाएं लेने की जरूरत पड़ती है। होम्योपैथी विशेषज्ञों के अनुसार उनकी मीठी गोलियां ठंड को दूर भगाने व बीमारियों के उपचार में काफी कारगर हैं, बशर्ते विशेषज्ञ की सलाह से ही ली जाएं।

prime article banner

हाथ-पैरों की सूजन खत्म
गेट वेल होम्योपैथी क्लीनिक के संचालक वरिष्ठ होम्योपैथी चिकित्सक डॉ. रजत सक्सेना ने बताया कि सर्दियों में हाथ-पैरों की उंगलियां सुन्न, सूजन, दर्द व झनझनाहट की समस्या आम है। ऐसे मरीजों को हम होम्योपैथी की एगेरिकस-30, हिपर सल्फ 30 रसटोक्स-200, आरर्सेनिक समेत कई दवाएं देते हैं। इससे दर्द और उंगलियां लाल होने पर भी राहत मिल जाती हैं। किसी भी मर्ज में दवाएं लक्षण के आधार पर दी जाती हैं, इसलिए विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ठंडी हवा से दर्द व नाक बहने पर मिलेगा तुरंत आराम
वरिष्ठ होम्योपैथी चिकित्सक डॉ. पूनम बत्रा का कहना है कि ठंडी हवा में वायरल इन्फेक्शन व बैक्टीरिया बच्चों-बुजुर्गों और पहले से बीमार लोगों पर तेजी से असर करते हैं। होम्योपैथी में ठंडी हवा लगने पर  सिरदर्द व अन्य समस्या में एकोनाइट, आंख में पानी व बेचैनी आदि में आर्सेनिक एलबम, नाक बहने पर हिपर सल्फ, सर्दी-बारिश में डलकामा व अन्य बीमारियों में फेरम फोस, काली मुर, सिलीसिया आदि दवाएं विशेषज्ञ की सलाह से लें, जरूर फायदा मिलेगा।

सर्दी-जुकाम का काम तमाम
वरिष्ठ होम्योपैथी विशेषज्ञ डॉ. डीके वर्मा ने बताया कि ठंड के मौसम में सर्दी, जुकाम, गला बैठना, शरीर में हरारत के मरीज बढ़ जाते हैं। ऐसे मरीजों के लिए एलियम सीपा-30, आर्सेनिक-30, एकोनाइट-30 व यूपेटोरियम जैसी अनेक दवाएं काफी लाभप्रद होती हैं। खांसी में एकानाइट के साथ प्रायोनिया या स्पांजिया ले सकते हैं। एक खुराक सल्फर-200 की भी लें। होम्योपैथी की दवाएं विशेषज्ञ से सलाह लिए बगैर नहीं लेनी चाहिएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.